हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2022 – ऑनलाइन आवेदन, दस्तावेज, लाभ, आवेदन फॉर्म

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2022 हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के पशुपालक किसानों को पशुपालन में प्रोत्साहन देने के लिए हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से पशुपालन करने वाले किसानों को पशुओं की खरीद के लिए सरकार द्वारा लोन की सुविधा प्रदान की जाएगी। पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत विभिन्न पशुओं की खरीद जैसे गाय, भैंस, बकरी, भेड़, मुर्गी, सूअर आदि पर राज्य के किसानों को कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध हो सकेगा, जिससे पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा दिया जा सकेगा। इसके लिए राज्य के जो किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए योजना में आवेदन की प्रकरिया को पूरा करना होगा।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक किसान किस तरह आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसकी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड
हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2022

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत हरियाणा के कृषि मंत्री एवं पशुपालन मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल जी द्वारा राज्य के किसाओं को पशुपालन की खरीद में सहयोग देने के लिए की गई है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को 1.60 लाख रूपये का लोन गारंटी के प्राप्त हो जाएगा। जिसमे यदि किसान के पास गाय है तो उसे 40,783 रूपये, भैंस के लिए 60,249 रूपये, प्रतियेक भेड़ व बकरी के लिए 4,063 रूपये, सूअर के लिए 16,337 रूपये और अंडा देने वाले मुर्गी के लिए 720 रूपये का लोन सरकार द्वारा दिया जाएगा। योजना के तहत आवेदक किसान को दी जाने वाली राशि कुल 6 किश्तों में प्रदान की जाएगी, यह लोन राशि साल भर के 4% की दर से किसानों को वापस देनी होगी। पशु क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से आवेदक पशुपालक किसानों को दी जाने वाली किश्त की राशि उसी दिन से मान्य कर दी जाएगी, जिस दिन से उन्हें पहली किश्त जारी की जाएगी।

Pashu Kisan Credit Card Yojana: Details

योजना का नाम हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना
शुरू की गई कृषि मंत्री एवं पशुपालन मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल जी द्वारा
साल 2022
विभाग पशुपालन एवं डेयरी विभाग
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी राज्य के सभी पशुपालक
उद्देश्य पशुपालन को बढ़ावा देने हेतु लोन राशि प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट haryana.gov.in
हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना पंजीकरण 2022

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत राज्य के किसान योजना में 31 जुलाई तक एक लाख किसान आवेदन कर ऋण का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, इस योजना के माध्यम से किसानों द्वारा अधिकतम 3 लाख रूपये की रकम क्रेडिट कार्ड द्वारा पशुओं की खरीद के लिए प्राप्त की जा सकेगी, जिसके लिए किसानों को किसी तरह की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होगी। इसे लेकर मिली जानकारी के अनुसार यदि पशुपालक ऋण का भुगतान समय पर कर देता है या एक वर्ष की समयवधि में एक बार लोन राशि का भुगतान कर अपने लोन शून्य कर देते हैं, तो उन्हें ब्याज राशि पर 3% छूट भी दी जाएगी। यह लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसके बाद आवेदन फॉर्म के सत्यापन सफलपूर्वक हो जाने पर उन्हें पशु क्रेडिट कार्ड जारी कर दिए जाएँगे।

Haryana पशु क्रेडिट कार्ड अपडेट

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा पशुआपालकों को पशुओं की खरीद के लिए लोन प्रदान किया जा रहा है। यह लाभ किसानों को देने का निर्णय सरकार द्वारा 15 अगस्त 2020 को लिया गया था, जिसके माध्यम से पशुपालकों को पशुओं की संख्या के अनुसार लोन की राशि निर्धारित पशुओं के आधार पर किश्तों में जारी करवाती है, इस योजना में अब तक 36,687 किसानों द्वारा क्रेडिट कार्ड हेतु आवेदन किया गया है, जिसमे से 5 हजार से अधिक आवेदन फॉर्म को बैंक द्वारा मंजूर कर दिया गया है। इसके तहत सभी लाभार्थी किसानों को योजना के अंतर्गत 7 फीसदी इंटरेस्ट पर लोन दिया जाएगा, जिसमे 3% की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा द्वारा और 4% की छूट हरियाणा सरकार द्वारा लाभार्थी को दी जाएगी। पशु क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से राज्य में 16 लाख लोग ऐसे हैं, जिनके पास 36 लाख पशु ऐसे हैं जो दूध देते हैं और उनकी आमदनी का मुख्य स्रोत हैं ऐसे सभी पशुपालक योजना के माध्यम से पशुओं की खरीद के लिए बैंक से ऋण की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य पशुपालन करने वाले किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार कर उनकी आय में वृद्धि करना है, जैसा की हम सभी जानते हैं की देश के बहुत से किसान खेती के साथ पशुपालन भी करते हैं, जिससे मिलने वाले उत्पाद जैसे दूध, दही, घी आदि से उनके परिवार का जीवन यापन हो पाता है, लेकिन कई बार पशुपालकों के पशुओं की बिमारी से मृत्यु के बाद नए पशुओं की खरीद के लिए उनके पास पैसे नहीं होते, जिसके चलते उन्हें व उनके परिवार के भरण-पोषण के लिए बहुत सी समस्याओं का समाना करना पड़ता हैं, ऐसे सभी पशुपालकों को सहयोग देने के लिए राज्य सरकार उन्हें बैंकों से कम ब्याज दरों पर ऋण की सुविधा मुहैया करवाती है. जिसपर पशुपालन करने वाले किसानों को सब्सिडी का लाभ दिया जाता है, इससे किसान पशुओं की खरीद बिना किसी आर्थिक तंगी के कर सकेंगे और उनकी आय भी दोगुना हो सकेगी।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आवेदक पशुपालक को मिलने वाले लाभ की जानकारी निम्नानुसार है।

  • हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के पशुपालक किसानों को पशुओं की खरीद में सहयोग देने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से पशुपालन करने वाले किसानों को प्राथमिकता देकर उन्हें लोन की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।
  • पशु क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से आवेदक किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएँगे, जिससे उन्हें योजना के अंतर्गत आने वाले बैंकों से कम ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त हो सकेगा।
  • आवेदक नागरिक को योजना के तहत 3 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना में पशुपालकों को उनके पशुओं की संख्या के अनुसार लोन की राशि दी जाएगी, जिसमे गाय की खरीद पर 40,783 रूपये और भैंस के लिए 60,249 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • योजना के माध्यम से आवेदक किसानों को 1.60 लाख रूपये का लोन बिना किसी गारंटी के प्रदान किया जाएगा।
  • लाभार्थियों को दी जाने वाली राशि कुल 6 किश्तों में उनके आधार से लिंक बैंक खाते में जारी की जाएगी।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत यदि आवेदक किसान का लोन तीन लाख से अधिक होता है तो ऐसे में उन्हें 12% का इंटरेस्ट देना होगा।
  • योजना में आवेदक किसानों के आवेदन का पूर्ण सत्यापन के बाद उन्हें पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएँगे, जिसे वह बैंक से प्राप्त कर सकेंगे।
  • राज्य के जो किसान दोबारा योजना के तहत पशु की खरीद के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें साल भर में अपने लोन का भुगतान करना होगा, जिसके बाद ही आपको योजना के अंतर्गत दोबारा लोन प्राप्त हो सकेगा।
  • पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट योजना के माध्यम से पशुपालन में प्रोत्साहन मिल सकेगा और इससे उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की पात्रता

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वालों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने वाले आवेदक हरियाणा के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक पशुपालन करने वाले किसान होने चाहिए।
  • योजना में आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

Pashu Kisan Credit Card Yojana के दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनके बिना आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैनकार्ड, डीएल)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के टॉप बैंकों की सूची

योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक जिनके माध्यम से आवेदक किसानों को लोन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी, उनकी सूची निम्नानुसार है।

  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI)
  • बैंक ऑफ़ बरोदा (BOB)
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • एचडीएफसी बैंक (HDFC)
  • एक्सिस बैंक
  • आईसीआईसी आई बैंक
हरियाणा पशु किसान क्रेडिट लोन राशि

हरियाणा सरकार द्वारा आवेदक पशुपालकों को दी जाने वाले लोन की राशि पशुओं के अनुसार प्रदान की जाएगी।

  • भैंस के लिए लोन राशि – 60249 रूपये
  • गाय के लिए लोन राशि – 40738 रूपये
  • भेड़-बकरी के लिए लोन राशि – 4063 रूपये
  • सूअर के लिए लोन राशि – 16337 रूपये
  • अंडे देने वाली मुर्गी पालन के लिए लोन राशि -720 रूपये

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह योजना में आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक या पशु पालन विभाग में जाना होगा।
  • यहाँ आपको बैंक या विभाग में अपने सभी दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों जैसे आधारकार्ड, पैनकार्ड, वोटरआईडी कार्ड) और अपनीफोटो फोटो को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • अब आखरी बार अपने फॉर्म की पूरी जाँच करके यदि कोई जानकारी रह जाती है तो उसे भरकर या उसमे सुधार करके आपको इसे बैंक अधिकारी में जमा कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • फॉर्म जमा करने के एक महीने बाद आपका पशु क्रेडिट कार्ड बनकर आ जाएगा, जिसे आप बैंक से प्राप्त कर सकेंगे।
हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ?

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के पशुपालकों को पशुओं की खरीद के लिए कम ब्याज दरों पर लोन की सुविधा मुहैया करवाने के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके लिए आवेदक पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएँगे।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदक को किन पशुओं की खरीद पर लोन राशि दी जाती है ?

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदक को गाय, भैंस, बकरी, भेड़, मुर्गी, सूअर आदि की खरीद पर योजना में निर्धारित लोन राशि प्राप्त हो सकेगी।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड में आवेदक किसान को कितनी लोन राशि प्राप्त हो सकेगी ?

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से आवेदक किसान को 1.60 लाख रूपये लोन राशि प्राप्त हो सकेगी।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत आवेदक किसान दोबारा भी लोन की राशि के लिए आवेदन कर सकेंगे ?

यदि आवेदक किसान अपने लिए गए ऋण का साल भर में भुगतान कर देते हैं, तो इसके बाद ही आपको योजना के अंतर्गत दोबारा लोन प्राप्त हो सकेगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment