हरियाणा लाडली योजना पंजीयन फॉर्म -लिस्ट 2022 Haryana Ladli Scheme

हरियाणा लाडली योजना : देश में बहुत से ऐसे राज्य हैं जहाँ आज भी लड़को के मुकाबले लड़कियों की संख्या बहुत ही कम है। ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार मिलकर बहुत सी योजनाएं बालिकाओं के लिए शुरू करती रहती हैं। इसी प्रकार एक योजना है – हरियाणा लाडली योजना 2022 जिसे हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार का प्रयास है की प्रदेश में लड़कियों के जन्म को भी बढ़ावा मिले और साथ ही जन्म के समय उनकी वित्तीय सहायता प्रदान कर उन्हें सुरक्षित किया जा सके।

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को Haryana Ladli Scheme 2022 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। इस लेख में आप को योजना से जुडी सभी आवश्यक जानकारी जैसे की – हरियाणा लाड़ली स्कीम में आवेदन कैसे करें ? आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज, पात्रता और Haryana Ladli Scheme से होने वाले लाभ के बारे में जान सकेंगे। कृपया इसके लिए पूरे लेख को अंत तक पढ़ें।

हरियाणा लाडली योजना पंजीयन फॉर्म -लिस्ट 2022 Haryana Ladli Scheme
हरियाणा लाडली योजना पंजीयन फॉर्म -लिस्ट 2022 Haryana Ladli Scheme

हरियाणा लाडली योजना पंजीयन फॉर्म

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी हरियाणा लाडली योजना में उन गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा जिनकी दो बेटियां ही हैं। इस योजना के निर्गत उन्हें वित्तीय सहायता के तौर पर 5000 रूपए हर साल मिलेंगे। लेकिन ध्यान दें की ये राशि लड़की को 18 वर्ष के हो जाने के बाद ही मिलेगी। जिसका अर्थ हुआ की बालिका के 18 वर्ष के होने के बाद ही वो इसे निकाल सकेगी। योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है की बेटी का जन्म 20 अगस्त 2005 या फिर उस के बाद ही हुआ हो।

आप की जानकारी हेतु बता दें कि इस राशि को निकालने के लिए बेटी को क्लेम का फॉर्म भरना होगा और फिर बैंक खाते से ये धनराशि निकाली जा सकेगी। हरियाणा लाडली योजना का लाभ बेटी और माता को किसान विकास पत्र के द्वारा मिलेगा। यदि बेटी की माँ नहीं है तो ये पत्र उसके पिता के नाम साथ बनेगा, यदि दोनों ही में से कोई भी नहीं है तो ये पत्र उसके अभिभावक के नाम पर बनाया जाएगा। 18 वर्ष की होने के बाद बालिका इस राशि का उपयोग अपनी पढ़ाई या फिर शादी जैसे कार्यों के लिए कर सकती है।

यह भी देखें :- हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना

Highlights Of Haryana Ladli Scheme 2022

योजना का नाम हरियाणा लाडली योजना / Haryana Ladli Scheme
योजना की श्रेणी राज्य सरकार की योजना
संबधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
उद्देश्य प्रदेश की बालिकाओं को वित्तीय सहायता देना।
वर्तमान वर्ष 2022
लाभार्थी हरियाणा की बालिकाएं
योजना में मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि 5000 रूपए प्रति वर्ष
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड
टोल फ्री नंबर 1800-229-090
डाउनलोड फॉर्म click here
आधिकारिक वेबसाइट लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना
(socialjusticehry.gov.in)

Haryana Ladli Scheme का उद्देश्य

हरियाणा राज्य सरकार की हरियाणा लाडली योजना बालिकाओं के सुरक्षित भविष्य और बेहतर जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। राज्य सरकार का उद्देश्य प्रदेश में बालिका जन्म को बढ़ावा देना और जन्म के बाद उनके बेहतर जीवन के लिए आर्थिक सहायता देकर उनके सुरक्षित भविष्य की और अग्रसर करना है। सरकार द्वारा हरियाणा लाडली योजना 2022 के माध्यम से प्रति वर्ष मिलने वाली आर्थिक सहायता के जरिये शिक्षा व अन्य महत्वपूर्ण खर्चों में सहायता होगी। इस स्कीम (हरियाणा लाडली योजना) की सहायता से बेटियां आत्मनिर्भर बनेंगी।

यह भी देखें :- हरियाणा विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन

बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ साथ सरकार प्रदेश में बेटियों के प्रति सोच को बदलने और साथ ही बेटों और बेटियों के अनुपात को सुधारने का प्रयास कर रही है। समाज में बालिकाओं के साथ हो रहे भेदभाव को ख़त्म करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। हरियाणा लाडली योजना 2022 के जरिये इन सभी लक्ष्यों को हासिल करना ही सरकार का उद्देश्य है।

हरियाणा लाडली योजना में आवेदन हेतु महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

Haryana Ladli Scheme 2022 में आवेदन करने के लिए आप को कुछ आवश्यक दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे। आप की जानकारी हेतु हम आगे इन महत्वपूर्ण डॉक्युमनेट्स की सूची दे रहे हैं।

  1. आधार कार्ड (माता पिता का )
  2. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  3. बच्ची का आधार कार्ड (यदि बन गया हो तो )
  4. मोबाइल नंबर ( माता – पिता का )
  5. माता पिता की पासपोर्ट साइज फोटो
  6. बीपीएल राशन कार्ड
  7. बैंक खाता पासबुक
  8. जाति प्रमाण पत्र
  9. पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  10. निवास प्रमाण पत्र

Haryana Ladli Scheme 2022 हेतु ये हैं योग्यता

हरियाणा लाडली योजना में लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ योग्यताएं या पात्रता शर्तें निर्धारित की गयी हैं , जिन्हे पूरा करने वाले परिवार की बालिकाओं को ही लाड़ली बेटी स्कीम के तहत लाभ प्राप्त होगा। यहाँ जानिये क्या हैं ये योग्यता शर्तें –

  • हरियाणा लाडली योजना का लाभ सिर्फ राज्य की स्थायी / मूल निवासी परिवार की बेटी को ही मिलेगा।
  • लाड़ली बेटी स्कीम के अंतर्गत प्रदेश के गरीब परिवारों की बेटियों को ही इसका लाभ दिया जाएगा।
  • पिछले 10 वर्षों से हरियाणा में रह ररहे परिवार भी Haryana Laadli Yojana का लाभ ले सकते हैं।
  • जिन परिवारों में बेटी का जन्म 20 अगस्त 2005 में हुआ है , सिर्फ उन्ही गरीब परिवारों की बेटियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • Haryana Laadli Beti Scheme के अंतर्गत उन माता पिता को लाभ मिलेगा जिनकी दो बेटियां है।
  • यदि किसी परिवार में दूसरी संतान के रूप में जुड़वाँ बच्चे पैदा होते हैं तो उसमे भी बेटी को लाभ दिया जाएगा।
  • यदि दोनों बेटियां है तो भी उन्हें लाभ दिया जाएगा।
  • यदि पहली बेटी का जन्म 20 अगस्त 2005 से पहले हुआ है तो वो इस योजना की पात्र नहीं होगी। वहीँ यदि दूसरी बेटी का जन्म इस तिथि के बाद हुआ है तो उसे लाड़ली बेटी स्कीम का पूरा लाभ मिलेगा।

यह भी देखें :- हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना आवेदन फॉर्म

हरियाणा लाडली बेटी योजना में आवेदन ऐसे करें

हरियाणा लाडली योजना पंजीयन फॉर्म

यदि आप भी हरियाणा लाडली योजना के अंतर्गत निर्धारित सभी पात्रताओं को पूरा करते हैं और सभी दस्तावेज भी आप के पास मौजूद हैं तो आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को हरियाणा लाडली योजना पंजीयन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  • इस के लिए आप अपने नज़दीकी आंगनबाड़ी सेंटर या फिर महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र मांग सकते हैं।
  • इसके बाद आप को Haryana Ladli Yojana Application Form में पूछी गयी सभी जानकारियां भरनी होंगी।
  • हरियाणा लाडली योजना एप्लीकेशन फॉर्म में आप को बालिका का नाम, माँ का नाम, पिता का नाम, स्थायी पता , बैंक विवरण , शपथ पत्र आदि अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी हैं।
  • इसके बाद आप को सभी मांगे गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।
  • सभी दस्तावेजों और आवेदन पत्र में दर्ज जानकारियों को चेक करने के बाद आप इस फॉर्म को आंगनबाड़ी या संबंधित कार्यालय में जमा कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप की Haryana Laadli Beti Yojna में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Haryana Laadli Beti Scheme 2022 Form Download

हरियाणा लाडली बेटी 2022 में आवेदन हेतु आप को योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा। आप इस आवेदन पत्र को महिला और बाल विकास विभाग के कार्यालय , अपने नज़दीकी आंगनबाड़ी , सरकारी अस्पताल या फिर जीवन बीमा कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं। आप की सुविधा के लिए हम हरियाणा लाडली योजना पंजीयन फॉर्म का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करा रहे हैं। आप आसानी से इस लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

हरियाणा लाडली योजना पंजीयन फॉर्म -लिस्ट

यहाँ से डाउनलोड करें हरियाणा लाडली योजना पंजीयन फॉर्म

हरियाणा लाडली बेटी स्कीम से संबंधित प्रश्न उत्तर

लाड़ली बेटी स्कीम किस राज्य में शुरू की गयी है ?

ये स्कीम हरियाणा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है।

Haryana Laadli Beti Scheme में किसे लाभ दिया जाएगा ?

इस स्कीम के जरिये उन गरीब परिवार की बेटियों को लाभ दिया जाएगा जिनकी दो बेटियां हैं।

हरियाणा लाडली योजना में क्या लाभ मिलेगा ?

इस योजना में सरकार की तरफ से हर साल बेटियों के लिए पंजीकृत खाते में 5000 रुपये डालें जाएंगे। जिसे 18 साल की होने के बाद बेटियां निकाल सकेंगी।

Haryana Laadli Beti Scheme में आवेदन कैसे कर सकते है ?

आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजना में आवेदन करने के लिए आप को ऑफलाइन मोड में ही आवेदन करना होगा। इस के लिए आप को आवेदन पत्र को डाउनलोड करके उसे भरना होगा।

हरियाणा लाडली योजना का एप्लीकेशन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें ?

आप इस योजना का फॉर्म सरकारी अस्पताल , आंगनबाड़ी सेंटर और जीवन बीमा के कार्यालय से ले सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आप को हरियाणा लाडली योजना में आवेदन करने से लेकर किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप यहाँ दिए गए टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं। साथ ही अपनी सभी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर – 1800-229-090

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों और योजनाओं के बारे में पढ़ने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट – www.mcpanchkula.org को बुकमार्क कर सकते हैं।

Leave a Comment