हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची, Laptop Vitran

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022: हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में डिजिटल माध्यम से बच्चों को उनकी शिक्षा को पूरा करने में सहयोग देने के लिए हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के उन सभी प्रतिभावान व होनहार बच्चों को फ्री लैपटॉप की सुविधा मुहैया करवा रही है, जो 10 वीं कक्षा में 90% या इससे अधिक अंक प्राप्त कर हरियाणा बोर्ड से उत्तीर्ण हुए हैं। Haryana Free Laptop Yojana के माध्यम से सरकार द्वारा ऐसे सभी छात्रों की मेरिट सूची तैयार कर उन्हें फ्री लैपटॉप का वित्तरण किया जाएगा, इससे आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवार के वह बच्चे जो अपनी ऑनलाइन शिक्षा पूरी करने के लिए लैपटॉप या टेबलेट खरीदने में असमर्थ होते हैं वह भी लैपटॉप के माध्यम से अपनी शिक्षा बिना किसी समास्या के पूरी कर सकेंगे।

राज्य के सभी पात्र छात्रों को सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री लैपटॉप योजना का लाभ किस तरह प्राप्त हो सकेगा, योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया है और आवेदन के लिए आवेदक को इसकी किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसकी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना
हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना 2022

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के हरियाणा बोर्ड से 90% अंकों से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप का वित्तरण किया जाएगा, यह लाभ छात्रों को उनकी श्रेणी के आधार पर दिया जाएगा, जिसके माध्यम से सरकार योजना के तहत सभी वर्गों के छात्रों को कुल 500 लैपटॉप का वित्तरण करेगी। इस योजना के माध्यम वह छात्र जो योजना की पात्रता को पूरा करते हैं उनकी लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसके बाद उन्हें फ्री लैपटॉप वित्तरण किया जाएगा, जिससे छात्रों को ऑनलाइन उनकी शिक्षा पूरी करने में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पडेगा।

Haryana Free Laptop Vitran Yojana 2022: Details

योजना का नाम हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना
शुरू की गई हरियाणा सरकार द्वारा
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी राज्य के होनहार व मेधावी छात्र
उद्देश्य मेधावी छात्रों को डिजिटल शिक्षा पूरी करने
के लिए फ्री लैपटॉप का वित्तरण करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट haryana.gov.in
हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना

फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

  • हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप का वित्तरण करने के लिए किया गया है, जिससे छात्रों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा पूरी करने में सहयोग मिल सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के दसवीं कक्षा में 90% या इससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को लैपटॉप का वित्तरण किया जाएगा।
  • राज्य के सभी जिन भी पात्र विद्यार्थियों के नाम मेरिट सूची में शामिल होंगे, केवल उन्हें ही योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से कुल 500 छात्रों को सरकार की तरफ से श्रेणी अनुसार लैपटॉप दिए जाएँगे।
  • योजना के माध्यम से निःशुल्क लैपटॉप प्राप्त कर छात्र अपनी ऑनलाइन शिक्षा बिना किसी समस्या के पूरी कर सकेंगे।
  • राज्य के होनहार व मेधावी छात्र जिनकी पारिवारिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह अपनी ऑनलाइन शिक्षा पूरी के लिए लैपटॉप या टेबलेट जैसे उपकरण नहीं खरीद पाते, उन्हें भी योजना के तहत शिक्षा पूरी करने में प्रोत्साहन मिल सकेगा।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता

  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक छात्र हरियाणा के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत राज्य के हरियाणा बोर्ड से दसवीं कक्षा में 90% अंक हांसिल करके उत्तीर्ण होने छात्रों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • राज्य के अन्य बोर्ड जैसे सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के छात्र योजना में आवेदन के पात्र नहीं माने जाएँगे।
  • जिन छात्रों का नाम दसवीं कक्षा की मेरिट सूची में शामिल किया गया होगा, केवल उन्हें ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है।
हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना
फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके बिना आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • दसवीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की लाभार्थी श्रेणी

योजना के माध्यम से छात्रों को उनकी श्रेणी के आधार पर 500 फ्री लैपटॉप का वित्तरण किया जाएगा, जिनकी सूची निम्ननानुसार है।

  • प्रथम श्रेणी – योजना की प्रथम श्रेणी में वह छात्र जिन्होंने राज्य की मेरिट लिस्ट में टॉप किया है उन्हें शामिल किया जाएगा, जिसमे सभी वर्गों के कुल 100 छात्रों का चयन प्रथम श्रेणी में लैपटॉप वित्तरण के लिए किया जाएगा।
  • दूसरी श्रेणी – दूसरी श्रेणी में राज्य के अधिकतम अंक हासिल करने वाले 100 सामान्य श्रेणी के छात्रों को शामिल किया जाएगा।
  • तीसरी श्रेणी – इस श्रेणी में गरीबी रेखा से अंतर्गत जीवन यापन करने वाले कुल 100 छात्रों को योजना के तहत लैपटॉप का वित्तरण किया जाएगा।
  • चौथी श्रेणी – चौथी श्रेणी में राज्य के अनुसूचित जाति के बच्चों को शामिल किया गया है, जिसमे कुल 100 छात्रों को फ्री लैपटॉप का वित्तरण किया जाएगा।
  • पांचवीं श्रेणी – इस श्रेणी में ऐसे छात्र जिनके द्वारा बोर्ड परीक्षा में अधिकतम अंक हासिल किए गए हैं और वह अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं, ऐसे कुल 100 छात्रों को इस श्रेणी में शामिल किया जाएगा।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के पात्र छात्रों को इसमें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, योजना के अंतर्गत दसवीं कक्षा के परिणाम आने के बाद जिन भी छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल किया जाएगा, उन्हें योजना के माध्यम से लैपटॉप का वित्तरण कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा। इस लैपटॉप वित्तरण कार्यक्रम के आयोजन की सूचना सभी स्कूलों को दी जाएगी, जिसके बाद स्कूलों द्वारा सभी छात्रों को कार्य्रकम के दिन उपस्थित होने के लिए सूचित किया जाएगा, जिससे सभी लाभार्थी छात्र/छात्राओं को योजना का लाभ मिल सकेगा।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची, Laptop Vitran

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लैपटॉप किसे मिलेगा ?

जो छात्र 90% अंकों से दसवीं कक्षा पास करेगा उसे एक योजना का लाभ मिलेगा।

फ्री लैपटॉप कितने छात्रों को मिलेगा ?

फ्री लैपटॉप कुल 500 छात्रों को मिलेगा।

फ्री लेपटॉप योजना में नाम कैसे आएगा ?

लैपटॉप योजना में वितरण हेतु सरकार ने 5 श्रेणी बनाई हैं, जिनके बारे में ऊपर बताया गया है।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की आईदान प्रक्रिया क्या है ?

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना को हरियाणा बोर्ड ने उस योजना अभी किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया लागू नहीं की है, विद्यार्थियों का चयन उनके स्कोर के अनुसार किया जाएगा।

Leave a Comment