हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना 2022 – UHBVN/ DHBVN New Connection, आवेदन फॉर्म PDF

इस योजना को शुरू इसलिए किया गया ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोग बेहद कम दाम पर बिजली का कनेक्शन लगा सके और अपने घर को रोशन करने के अपने साथ-साथ भविष्य को चमका सकें।

भारत में आज भी ऐसे गाँव हैं जो आज भी बिना बिजली के अपना जीवन यापन कर रहे हैं। उनमें से हरियाणा के बहुत से गाँव में भी ये समस्या देखने को मिलती है। जहाँ आज भी बहुत से घरों में बिजली नहीं है और बिजली के कनेक्शन के लिए बहुत सारे चक्कर काटने पड़ते हैं। लेकिन अब हरियाणा के सरकार माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। जिसमें प्रत्येक व्यक्ति जिसके पास बिजली कनेक्शन नहीं है वो हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करके अपना बिजली का मीटर लगा सकता है।

यह भी देखें :- नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट हरियाणा

haryana bijli connection yojna
हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना 2022

बिजली की ज़रूरत आज सभी को है बिजली भी हमारे जीवन का एक अमूल्य हिस्सा बन चुका है। हमारे सभी संसाधन बिजली की मदद से ही चलते हैं। अगर बिजली न हो तो आजकल कोई भी काम आगे बढ़ ही नहीं सकता है। इस समस्या के निवारण के लिए हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना का शुभारम्भ किया गया है। जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को काम खर्च पर बिजली का नया कनेक्शन मिलेगा।

इस योजना को शुरू इसलिए किया गया ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोग बेहद कम दाम पर बिजली का कनेक्शन लगा सके और अपने घर को रोशन करने के अपने साथ-साथ भविष्य को चमका सकें। सरकार द्वारा यह बताया गया है कि इस योजना के माध्यम से 100 या 200 रुपए की आसान किस्तों में बिजली के कनेक्शन लगाए जाएंगे।

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना 2022

हरियाणा सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना का शुभारम्भ किया है। जिसके अंतर्गत बिजली के कनेक्शन मुहैया कराये जाएंगे। इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के निवासी ले पाएंगे। इस योजना में बिजली के कनेक्शन कम किस्तों में दिए जाएगा। गरीब नागरिक जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण बिजली का कनेक्शन नहीं ले पा रहे हैं। मुख्यतः ये योजना EWS (आर्थिक रूप से कमजोर) लोगों के लिए चलाई जा रही है। कम किस्तों में बिजली का कनेक्शन लिया जा सकता है।

Haryana Electricity Connection Scheme 2022 Apply

योजना का नाम हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना
उद्देश्य काम किस्तों में बिजली कनेक्शन
लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
आवेदन फॉर्म download pdf
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट uhbvn.org.in/web/portal/home

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना 2022 के लिए ज़रूरी दस्तावेज

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को बिजली उपलब्ध करने के लिए इस योजना का आयोजन किया गया है, इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करके लाभ उठाने वाले नागरिकों को कुछ दस्तावेज अपने पास रखने होंगे, अगर आप हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना 2022 के माध्यम से बिजली का कनेक्शन लेना चाहते हो तो आपके पास ये दस्तावेज होने चाहिए-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना के लाभ

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना से सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को बहुत लाभ होगा। जो इस प्रकार से हैं –

  • बिजली के कनेक्शन के लिए आपको कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा न ही ऑफिसों के चक्कर काटने होंगे।
  • इससे बिजली विभाग को भी बिजली चोरी होने से लाभ मिलेगा क्योंकि बिजली का कनेक्शन न मिलने पर लोग बिजली की चोरी बहुत करते हैं।
  • बिजली के कनेक्शन में वृद्धि होगी जिस से बिजली विभाग का राजस्व भी बढ़ेगा।
  • ऑनलाइन होने से नागरिकों के पैसे और समय दोनों की बचत होगी।
  • इस योजना का लक्ष्य ये है की अगले 2 वर्षों में पूरे 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो।

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना के लिए ऑनलाइन ज़रूरी दस्तावेज

अगर आप हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आपके पास ऑनलाइन फाइल अपलोड करने के लिए निम्न दस्तावेज होने जरूरी हैं-

  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो जिसका साइज 50 kb से कम होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का पहचान पत्र जिसका साइज 500 kb से कम होना चाहिए।
  • ओनरशिप का प्रूफ जैसे रेंट एग्रीमेंट या कोई यूटिलिटी बिल जिसका साइज 500 kb से काम होना चाहिए।

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना 2022

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग बिजली कनेक्शन लगवाने में असमर्थ हैं और आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की इस योजना का लाभ कैसे लेना है इसमें आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना से नए बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई करें।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर आना है।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलेगा जिसमें आपको New Connection पर क्लिक करना है।
हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना
हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना
  • New Connection पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको Apply New Connection पर क्लिक करना है।
हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना
UHBVN/ DHBVN New Connection
  • Apply पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी है और लास्ट में दिए गए अप्लाई बटन पर क्लिक करना है।
हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना
UHBVN/ DHBVN New Connection, आवेदन फॉर्म PDF
हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना
UHBVN/ DHBVN New Connection, आवेदन फॉर्म PDF
  • अप्लाई पर क्लिक करने के बाद पेमेंट का ऑप्शन खुलेगा जिसमें आपको ऑनलाइन डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करनी है।
  • आपके द्वारा जो लोड बिजली का चुना जाएगा उसी के तहत पेमेंट का चार्ज भी होगा।
  • अब सारी प्रोसेस होने के बाद आप एप्लीकेशन पेज का प्रिंट आउट निकल के अपने पास रखें।
  • आपके मोबाइल पर एक फॉर्म सक्सेसफुल का एसमएस आएगा। इस प्रकार पूरा हो चूका है।
  • अगर आपको अपने कनेक्शन का स्टेटस देखना है तो वेबसाइट के होमपेज पर जाकर आप Track Status पर जाकर अपना कनेक्शन नंबर एंटर करके अपना स्टेटस ट्रैक कर सकते हो।

यदि आपका बिजली बिल कनेक्शन फॉर्म रिजेक्ट हो जाए

अगर आपने ऑनलाइन बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई किया है और किसी कारणवश यह रिजेक्ट हो जाता है तो आपके द्वारा जो पेमेंट दी गई है वो 15 दिन के भीतर आपके बैंक अकाउंट में वापिस आ जाएगी जिस भी अकाउंट से आपने पेमेंट की है और अगर आपके कहते में रिफंड नहीं आता है तो आप इसकी सुचना नजदीकी विभाग में दे सकते हैं या उनके टोल फ्री नंबर पर कॉल करके उन्हें सूचित कर सकते हो। जो आपने आवेदन करते समय फीस दी होगी उसमें 50 रुपए आवेदन शुल्क काट लिया जाएगा।

हरियाणा बिजली बिल पर सब्सिडी

हरियाणा मुख्यमंत्री द्वारा बिजली की दरों में कटौती करने की घोषणा के बाद बिल जारी हुआ है जिसमें बिजली कमी आयी है और वे लोग बेहद खुस हैं। उपभोगताओं को इसमें हर बार जो बिल आता था उसमें यूनिट के हिसाब से लगभग 30% का फायदा हुआ है। सब्सिटी योजना से उपभोगताओं को फायदा हुआ है। इसमें शर्त ये है की जिन भी उपभोगताओं का बिल 500 यूनिट से काम आता है सिर्फ उन्ही को इस सब्सिटी का लाभ मिल पाएगा।

हरियाणा बिजली कनेक्शन में प्रति यूनिट चार्ज

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना के बाद से राज्य में खपत होने वाली बिजली में काफी कमी आयी है। अगर आपको हरियाणा की बिजली प्रति यूनिट दर पता करनी है तो इसके लिए आपको ये पता होना चाहिए कि आपके क्षेत्र में एक यूनिट बिजली की दर कितनी है क्योंकि की हरियाणा में बिजली यूनिट दर शहर और ग्रामीण में अलग-अलग है। हरियाणा में वर्तमान में लगभग 55 लाख घरेलु उपभोगता है।

आपूर्ति खपत 6.90 रूपये प्रति यूनिट है, सब्सिटी के बाद इन्हें बड़ी रहत मिल रही है। पहले बिजली दर 0 से 50 यूनिट तक 2 रूपये प्रति यूनिट और 51 से 100 तक 2.50 प्रति यूनिट की डट से बिजली का बिल आता था। अब इसमें 37 पैसे प्रति यूनिट की कमी की गयी है। इंडस्ट्री पर जो फिक्स्ड चार्ज लगता था 170 रूपये प्रति किलो वाट अब वो घटाकर 165 रूपये प्रति किलो वाट किया जा चुका है।

महत्वपूर्ण लिंक और पीडीएफ

UHBVN एप्लीकेशन फॉर्म pdf
नया बिजली कनेक्शन
Download
DHBVN एप्लीकेशन फॉर्म pdf
नया बिजली कनेक्शन
Download
बया बिजली कनेक्शन योजना के लिए
जरूरी दस्तावेजों की सूची
Download
हरियाणा बिजली टेरिफ रेट Download
DHBVN का E-payment linkclick here
हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1550
ई-मेल आईडी [email protected]
हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना 2022

नोट:- आगे भविष्य में हमारी वेबसाइट के ज़रिये आपको हरियाणा सम्बंधित योजनाओं के बारे में समय-समय पर सुचियत पर सूचित किया जाएगा। जिसके लिए आपको इस वेबसाइट को बुकमार्क कर लेना है ताकि किसी भी प्रकार की योजना से आप वंचित न रह पाओ। हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना के बारे में अधिक जानने के लिए उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना से सम्बंधित प्रश्न

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना क्या है?

हरियाणा सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना का शुभारम्भ किया है। जिसके अंतर्गत बिजली के कनेक्शन मुहैया कराये जाएंगे। इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के निवासी ले पाएंगे।

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद इस योजना से जुड़े सारे लाभ आप ले सकते हैं।

हरियाणा बिजली कनेक्शन क्यों आवश्यक है?

आज सभी को बिजली की आवश्यकता तो होती ही है और घर में बिजली का उपयोग करना है तो इसके लिए आपके घर में बिजली का कनेक्शन होना ज़रूरी है। जिसके बाद आप आधिकारिक तरीके से बिजली का उपयोग कर सकते हैं।

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना के लिए आवेदन कैसे करना है?

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसमें आपको अपने सरे दस्तावेज तैयार रखने है अपलोड करने के लिए और डिटेल्स जो भरनी है उन्हें भी। ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर पोस्ट में बताया है।

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना में ज़रूरी दस्तावेज कौन से हैं?

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको अपने पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की आवश्यकता पड़ेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button