NEWSArticle

Har Ghar Tiranga Certificate [ Download ] Registration rashtragaan.in

हर घर तिरंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर बदली अपनी DP, देशवासियों से भी बदलने की अपील की

भारत सरकार के माध्यम से 75 वें स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए हर घर तिरंगा स्कीम की शुरुआत की गयी है। भारत सरकार की इस स्किम के जरिये अब सभी भारतीय नागरिक अपने घर पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहरा सकते है एवं इसके लिए प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है। हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र (Har Ghar Tiranga Certificate) प्राप्त करने के लिए harghartirang.com पर फहराए हुए तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते है। यदि स्कीम के जरिये आप आधिकारिक वेबसाइट में तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करते है तो आप अपने प्रमाण पत्र की प्रति प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध | 15 अगस्त पर निबंध हिंदी में कैसे लिखें

Har Ghar Tiranga Certificate [ Download ] Registration rashtragaan.in
Har Ghar Tiranga Certificate

Har Ghar Tiranga में स्वतंत्रता दिवस के महत्व को चिन्हित करने के लिए सभी नागरिकों को अपने घर कार्यालय परिसर या अपने वाहनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। आइये जानते है Har Ghar Tiranga Certificate [ Download ] करने से संबंधित जानकारी को साथ ही हमारे इस आर्टिकल में Registration rashtragaan.in से जुड़ी डिटेल्स को भी साझा किया गया है।

Har Ghar Tiranga Certificate

माननीय गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा देश के सभी लोगो में राष्ट्र प्रेम की भावना जगाने के लिए हर घर तिरंगा स्कीम शुरू की है। जिन नागरिकों के द्वारा 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक तिरंगा फहराया जायेगा एवं सेल्फी के साथ में अपनी फोटो पोर्टल में अपलोड की जाएगी उन्हें भारत सरकार द्वारा Har Ghar Tiranga Certificate प्रदान किया जायेगा।

इस वर्ष भारत सरकार सभी भारतीय नागरिकों को तिरंगा फहराने का एक विशेष अवसर प्रदान कर रही है। सरकार के माध्यम से कई प्रकार की देशभक्ति स्कीम संचालित की जाती है यह स्कीम उन्हीं में से एक महत्वपूर्ण स्कीम है। जिसके अंतर्गत देश के लोगो में देश के लिए प्रेम जागृत होगा। सरकार के माध्यम से इस स्कीम में भाग लेने की प्रक्रिया को 22 जुलाई 2022 से शुरू किया गया है। हर घर तिरंगा स्कीम में भाग लेने वाले सभी भारतीय नागरिक 5 अगस्त 2022 तक अपना पंजीकरण कर सकते है।

हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र

हर घर तिरंगा अभियान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है। इस अभियान के जरिये देश में रहने वाले सभी नागरिकों के अंदर राष्ट्रीय ध्वज के प्रति देश भक्ति जागृत करने के लिए यह अभियान चलाया गया है। नागरिक देश के प्रति अपनी देश भक्ति प्रदर्शित करने के लिए 13 अगस्त से 15 अगस्त तक harghartirang.com पोर्टल में अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते है। भारत सरकार की स्किम के अंतर्गत राष्ट्रीय ध्वज के प्रति लोगो में जागरूकता बढ़ेगी, राष्ट्रीय ध्वज को विशेष रूप से सम्मान दिलाने के लिए भारत सरकार के द्वारा इस अभियान को चलाया जा रहा है। मुख्य रूप से इस अभियान का उद्देश्य है की डिजिटल रूप से शहीदों को श्रदांजलि अर्पित करना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी देशवासियों को इस अभियान के जरिये यह सन्देश दिया गया है की अधिक से अधिक संख्या में सभी लोग राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान देने के लिए इस अभियान में अवश्य भाग ले। ताकि तिरंगे के लिए सभी देश वासियों का प्रेम देखा जा सके। इसके बाद सभी पंजीकृत नागरिकों को अभियान के जरिये प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा। इस प्रमाण पत्र को वह रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ डाउनलोड कर सकते है।

हर घर तिरंगा अभियान विवरण

योजना का नामHar Ghar Tiranga
इवेंट का नाम Azadi Ka Amrut Mahotsav (आज़ादी का अमृत महोत्सव) 2022
किसके द्वारा लॉन्च किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
योजना के तहतभारत सरकार
आयोजन का उद्देश्य75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम
इवेंट टाइप एक राष्ट्रीय महोत्सव
पंजीकरण प्रारंभ तिथि22 जुलाई 2022
पंजीकरण अंतिम तिथि5 अगस्त 2022
उत्सव शुरू करने की तिथि 13 अगस्त 2022
उत्सव की अंतिम तिथि15 अगस्त 2022
आधिकारिक वेबसाइटharghartirang.com
Har Ghar Tiranga Certificate

Har Ghar Tiranga Abhiyan का उद्देश्य

हर घर तिरंगा अभियान का मुख्य उद्देश्य है की भारतीय नागरिकों में अपने राष्ट्रीय ध्वज के प्रति प्रेम को देशभक्ति को जागृत करना। 13 अगस्त से 15 अगस्त तक सभी भारतीय नागरिक इस महोत्सव को उत्साह के साथ मना सकते है। यह तीन दिन सभी भारतीय नागरिकों के लिए गर्व महसूस करने वाले दिन है। क्योंकी इस स्किम के जरिये कई तरह की प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रमों का आयोजन नागरिकों के लिए किया जायेगा।

यह महोत्सव आजादी के जश्न मनाने के लिए भारत सरकार के द्वारा अभियान का आयोजन किया गया है। इस अभियान में भाग लेने के लिए भारतीय नागरिक अंतिम तिथि से पहले अपना पंजीकरण इस अभियान का हिस्सा बन सकते है। प्रतियोगिताओं एवं अन्य कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को उपहार के रूप में ट्रॉफी पुरूस्कार इत्यादि प्रदान किये जायेंगे।

Har Ghar Tiranga Registration process harghartiranga.com

हर घर तिरंगा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। पंजीकरण करने के लिए नीचे पूरी प्रक्रिया दी गयी है।

  • हर घर तिरंगा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हेतु harghartiranga.com की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको Pin a flag के ऑप्शन में क्लिक करना है। हर घर तिरंगा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा।
  • इसमें आपको अपनी पिक्चर एवं नाम एवं मोबाइल नंबर दर्ज करना है। हर घर तिरंगा रजिस्ट्रेशन
  • इसके बाद Next के बटन में क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी लोकेशन सेट करनी है एवं इसके बाद आपकी पंजीकरण करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
  • इसके बाद अपने हर घर तिरंगा अभियान सर्टिफिकेट को भी डाउनलोड कर सकते है।
  • इस तरह से पूर्ण रूप से अभियान से संबंधी सभी प्रकार की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

हर घर तिरंगा अभियान में सेल्फी अपलोड ऐसे करें

  • Har Ghar Tiranga में सेल्फी अपलोड करने के लिए harghartiranga.com की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में UPLOAD SELFIE WITH FLAG के विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद अपना नाम और अपनी पिक्चर अपलोड करके submit ऑप्शन में क्लिक करें। हर घर तिरंगा अभियान में सेल्फी अपलोड ऐसे करें
  • इस तरह से सेल्फी अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इस प्रकार से आप हर घर तिरंगा अभियान में अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते है।

Har Ghar Tiranga Certificate से संबंधित प्रश्न उत्तर

हर घर तिरंगा अभियान में पंजीकरण करने की अंतिम तिथि क्या निर्धारित की गयी है ?

हर घर तिरंगा अभियान में पंजीकरण करने हेतु अंतिम तिथि 5 अगस्त निर्धारित की गयी है। पंजीकरण की प्रक्रिया 22 जुलाई से शुरू की गयी है।

Har Ghar Tiranga Certificate कैसे डाउनलोड किया जा सकता है ?

Har Ghar Tiranga Certificate डाउनलोड करने के लिए आपको harghartiranga.com की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते है।

हर घर तिरंगा अभियान हेतु क्या नियम निर्धारित किये गए है ?

भारत सरकार के द्वारा हर घर तिरंगा अभियान हेतु यह नियम लागू किये गए है की राष्ट्रीय ध्वज फटा या मैला नहीं होना चाहिए साथ ही यह सूती एवं सिल्क कपडे का होना चाहिए। इस अभियान के जरिये प्लास्टिक से बना झंडा उपयोग करना वर्जित है।

Har Ghar Tiranga अभियान में कौन भाग ले सकते है ?

सभी भारतीय नागरिक Har Ghar Tiranga अभियान में भाग ले सकते है एवं अपने अंदर राष्ट्रीय ध्वज के लिए प्रेम को जगाकर सेल्फी अपलोड कर प्रदर्शित कर सकते है।

क्या हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है ?

जी हाँ यदि आप हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पोर्टल में अपना पंजीकरण करवाना आवश्यक है पंजीकरण करने के आधार पर ही आप इस अभियान में भाग लेने हेतु योग्य माने जायेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button