Indian Railway: सरकार ने बुजुर्गों को रेल किराए में 50% की छूट को लेकर जारी किया नया अपडेट, यहां जानिए

Indian Railway– भारतीय रेलवे विभाग के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों के रेल में यात्रा करने से संबंधी किराये को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है। कोविड-19 से पहले बुजुर्ग नागरिकों को रेल किराये में छूट दी जाती थी लेकिन कोविड के चलते रेल विभाग के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह सुविधा हटा दी गई। इसी के चलते रेलवे विभाग के द्वारा बुजुर्ग नागरिकों को रेल किराए में दी जाने वाली छूट पर अपडेट जारी किया है। तो आइये जानते है की सरकार ने बुजुर्गों को रेल किराए में 50% की छूट को लेकर क्या अपडेट जारी किया है।

Indian Railway

मार्च माह में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था की कोरोना से उत्पन्न हुई चुनौतियों के चलते वर्ष 2020-21 में रेलवे का रेवन्यू प्री कोविड-एरा 2019-20 से कम था। ऐसे में छूट देने से रेलवे पर अत्यधिक भार पड़ेगा,जिससे वरिष्ठ नागरिकों सहित पहले दी जाने वाली अन्य छूट अभी विचारणीय नहीं है। इस संबंध में रेल मंत्री जी ने मार्च माह में जल्द बहाली की बात को नकार दिया था।

रेलवे विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन से सफर करने के लिए किसी भी क्लास का टिकट लेने पर महिला बुजुर्ग को 50 प्रतिशत और पुरुष बुजुर्गों को 40 प्रतिशत की छूट दी जाती थी। इसका लाभ उठाने महिलाओं को निम्न आयु 58 वर्ष एवं वरिष्ठ पुरुषों की आयु 60 वर्ष निर्धारित की गयी है

इसी के चलते भाकपा नेता और सांसद विनय विश्वम ने रेल मंत्री वैष्णव से अनुरोध किया है की ट्रेन टिकट के किराये में वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली रियायत बहाल की जाये जो कोविड के कारण निलंबित की गयी।

Haryana Kaushal Rojgar Nigam 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

सरकार ने बुजुर्गों को रेल किराए में 50% की छूट को लेकर जारी किया नया अपडेट

बुजुर्ग नागरिकों को ट्रेन में सस्ता सफर करने की चाहत रखने वाले Senior Citizen’s के किराए में 50 प्रतिशत की छूट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आयी है। कोरोना काल के बाद से रेल विभाग द्वारा किराए में दी रही 50 प्रतिशत की छूट को बुजुर्ग नागरिकों के लिए हटा दिया गया था। बुजुर्गों को रेल किराए में 50% की छूट से रेलवे की घटी हुई कमाई को देखते हुए रेल विभाग के द्वारा इस सुविधा पर पाबन्दी लगायी गयी ,रेल विभाग के द्वारा यह पाबन्दी अभी भी नहीं हटाई गयी है। इस संबंध में रेलवे के द्वारा यह स्पष्ट कहा गया है की इस छूट को फ़िलहाल अगले आदेश तक स्थगित किया गया है। बुजुर्गों के लिए यह सेवा अभी पूर्ण रूप से बंद नहीं की गयी है।

मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना 2022 – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस

Haryana Saksham Yojana Online Form 2022: सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता

ऐसी ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mcpanchkula.org को बुकमार्क अवश्य करें ।

Leave a Comment