(DGP) डीजीपी का फुल फॉर्म | डीजीपी का मतलब क्या होता है ? –डीजीपी कैसे बने

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से डीजीपी से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। आप हमारे इस लेख में देख सकते है की DGP का अर्थ क्या है एवं डीजीपी का पूरा नाम क्या है ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

साथ ही डीजीपी बनने के लिए क्या तैयारी की जाती है वह जानकारी भी आर्टिकल में साझा की गयी है। तो आइये जानते है डीजीपी से संबंधित जानकारी को विस्तार रूप से।

डीजीपी का मतलब क्या होता है ? डीजीपी (DGP) का फुल फॉर्म–डीजीपी कैसे बने
डीजीपी (DGP) का फुल फॉर्म

डीजीपी किसे कहते है ?

UPSC का नाम तो आपने सुना ही होगा ,आयोग द्वारा प्रत्येक वर्ष इसके लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमें लाखो की संख्या में उम्मीदवारों द्वारा आवेदन किये जाते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसमें से DGP का पद भी एक है जिसके लिए अभ्यर्थी को UPSC की परीक्षा पास करनी होती है। डीजीपी पुलिस विभाग का एक सबसे ऊँचा पद है, इस पोस्ट में तैनात अधिकारी की वर्दी में 3 स्टार लगे होते है। डीजीपी को हिंदी में पुलिस महानिदेशक कहा जाता है।

डीजीपी का मतलब क्या होता है ?

डीजीपी को DIRECTOR GENERAL OF POLICE कहा जाता है। जिसे हिंदी में पुलिस महानिदेशक के नाम से जाना जाता है। भारत के राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में डीजीपी उच्च श्रेणी के अधिकारी होते है।

DGP Indian Police Service (IPS) के अधिकारी होते है। मुख्य रूप से भारत के हर राज्य में डीजीपी राज्य पुलिस का बल प्रमुख होता है।

विशेष मामलों में डीजीपी को राज्य पुलिस के प्रमुख के रूप में भी जाना जाता है। जिसे कैबिनेट पद के बराबर माना जाता है।

इसके अतिरिक्त अन्य अधिकारीयों के लिए कॉमन अपॉइंटमेंट में अलर्ट और Anti-Corruption Bureau, director general of prisons ,फायर डिफेन्स फ़ोर्स के डायरेक्टर एवं सिविल डिफेंस ,क्रिमनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID) ,पुलिस हाउसिंग सोसाइटी आदि शामिल है।

Director General Of Police Kya Hota Hai

आर्टिकलविवरण
आर्टिकल का नामडीजीपी (DGP) का फुल?
रैंक3 स्टार रैंक
DGP का पूरा नाम DIRECTOR GENERAL OF POLICE
पुलिस महानिदेशक
DGP के लिए योग्यताग्रैजुएशन के बाद आपको UPSC की परीक्षा देनी होती है।
सैलरी प्रतिमाह 90 हजार से 1 लाख 50 हजार रुपए तक
DGP की पहचानवर्दी में कंधे की और एक पट्टे पर अशोक स्तम्भ और इसके नीचे दो तलवार क्रॉस में होती है जिसके नीचे आईपीएस लिखा होता है।
DGP पद हेतु परीक्षा के लिए आयु सीमाजनरल कैटेगरी के लिए -21 से 30 के बीच
OBC के लिए इसमें 3 साल की छूट दी जाती है
SC, ST के लिए 5 वर्ष की छूट

डीजीपी का फुल फॉर्म, पूरा नाम क्या है ?

हिंदी में डीजीपी को पुलिस महानिदेशक कहा जाता है ,जिसे अंग्रेजी में  DIRECTOR GENERAL OF POLICE से पहचाना जाता है।

D – DIRECTOR
G – GENERAL
– Of
P – POLICE

डीजीपी कैसे बने?

अगर आप भी डीजीपी बनने की तैयारी कर रहे है तो इसके लिए आपका ग्रेजुएशन कम्प्लीट होना आवश्यक है। साथ ही आपको UPSC की परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद जॉब में प्रमोशन होने के बाद आपको डीजीपी के पद के लिए नियुक्त किया जाता है। प्रत्येक वर्ष आयोग द्वारा upsc सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है। आप इस परीक्षा के लिए तभी आवेदन कर सकते है जब आप इसके लिए पात्र हो। यूपीएससी परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल करने के बाद आपको dgp के पद में नियुक्त किया जायेगा।

डीजीपी का कार्य राज्य में कानून व्यवस्था को बनाये रखने का होता है। यदि आप भी डीजीपी बनने की चाह रखते है तो आप भी सिविल सेवा परीक्षा तैयारी कर सकते है। डीजीपी का पद एक ऐसा पद है जो पुलिस विभाग में सबसे सम्मान जनक पद है।

‘पुलिस महानिदेशक’ के लिए प्रमोशन प्रक्रिया

  • डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) एक प्रमोशन पद है।
  • इसके लिए आपको upsc की परीक्षा क्लियर करनी होती है।
  • जिसके बाद आपका सिलेक्शन DSP के लिए होता है।
  • इसके पश्चात ASP का पद और प्रमोशन होने के पश्चात एसपी ,एसएसपी और डीआईजी और आईजीपी एडीजीपी पद में प्रमोशन होने के बाद अंत में आपको डीजीपी के लिए नियुक्त किया जायेगा।

डीजीपी से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

डीजीपी का पूरा नाम क्या है ?

डीजीपी का पूरा नाम DIRECTOR GENERAL OF POLICE है जिसे हिंदी में पुलिस महानिदेशक के नाम से जाना जाता है।

क्या डीजीपी बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी अनिवार्य है ?

जी हाँ डीजीपी के लिए आपको यूपीएससी परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल करना अनिवार्य है। इसके बाद आपको पुलिस विभाग में विभिन्न पदों में प्रमोशन होने के बाद अंत में डीजीपी के पद पर नियुक्त किया जाता है।

डीजीपी के पास क्या शक्ति होती है ?

पुलिस विभाग में डीजीपी का पद एक सर्वश्रेष्ठ पद है ,जिसके पास राज्य में कानून व्यवस्था को बनाये रखने की सर्वोच्च शक्तियां होती है।

Leave a Comment