Application for fee concession in Hindi | फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें के बारे में जानकारी देने जा रहें है। जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे आजकल पढ़ाई के बिना कुछ भी नहीं है। आज के समय में पढ़ा-लिखा होना बहुत जरूरी है। लेकिन कुछ बच्चे पढ़ाई में होनहार होने पर ही अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते है। कुछ बच्चो को आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ती है। ऐसी स्थिति में आप अपने स्कूल के प्रधानाचार्य को फीस माफ़ी के लिए आवेदन पत्र लिख सकते है।

यहाँ हम आपको बताएंगे Application for fee concession in hindi क्या है ? फीस माफ़ी आवेदन पत्र कैसे लिखे? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Application for fee concession in hindi सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

फीस माफी के लिए आवेदन पत्र - Application for fee concession in hindi
फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

Application for fee concession in hindi

जानकारी के लिए बता दें जब किसी छात्र की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती तो ऐसी स्थिति में फीस माफ़ी की एप्लीकेशन (Application for fee concession in hindi) लिखकर स्कूल के प्रधानाचार्य को दी जाती है। इस एप्लीकेशन में फीस माफ़ अनुरोध किया जाता है और साथ ही फीस जमा न कर पाने का कारण भी लिखा जाता है। फीस माफ़ी की एप्लीकेशन बहुत ही सरल शब्दों में लिखी जाती है। अगर आप भी अपनी स्कूल की फीस या परीक्षा फीस किसी ठोस या आर्थिक कारण से जमा नहीं कर पा रहें है तो आप भी अपने स्कूल के प्रधानाचार्य को फीस माफ़ी की एप्लीकेशन लिखकर अपनी फीस माफ़ कराने का अनुरोध कर सकते है।

फीस माफी के लिए आवेदन पत्र 2023 हाइलाइट्स

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Application for fee concession in hindi से सम्बंधित कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम फीस माफी के लिए आवेदन पत्र
साल 2023
केटेगरी एप्लीकेशन
विषय फीस माफ़ी
भाषा हिंदी

स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र ऐसे लिखें

फीस माफी के लिए आवेदन पत्र लिखते समय ध्यान रखने योग्य बातें

उम्मीदवार ध्यान दें अगर आप भी Application for fee concession in hindi लिखना चाहते है और अपनी फीस जमा करवाना चाहते है आपको फीस माफ़ी आवेदन पत्र हिंदी में लिखते समय कुछ अवश्य बातों को ध्यान में अवश्य रखना चाहिए। ये जरूरी बातें निम्न प्रकार है –

  • आवेदन पत्र को अधिक लंबा नहीं लिखना चाहिए।
  • आवेदन पत्र को अधिक छोटा भी नहीं लिखना चाहिए।
  • आपको आवेदन पत्र लिखते समय सरल शब्दों का प्रयोग करना चाहिए।
  • आवेदन पत्र में आदरणीय और सम्मानजनक शब्दों का प्रयोग करना चाहिए।

फीस माफ़ी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में कैसे लिखें ?

अगर आप भी अपनी फीस माफ़ कराने के लिए प्रधानाचार्य जी को आवेदन पत्र लिखना चाहते है तो यहाँ हम आपको Application for fee concession in hindi में लिखने के लिए कुछ उदाहरण के माध्यम से समझाने जा रहें है। आप इन उदाहरण के माध्यम से समझ सकते है। ये उदाहरण निम्न प्रकार है –

फीस माफ़ी के लिए प्रधानाचार्य जी को पत्र

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य जी,
एस डी पब्लिक स्कूल,
शामली

विषय – फीस माफ़ी के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम सोनू कुमार है। मैं आपके विद्यालय का कक्षा 10 वीं का छात्र हूँ। मेरे पिता की एक कृषक है और हमारी आजीविका उन्हीं की कमाई से चलती है लेकिन इस वर्ष फसल खराब होने के कारण हमारी आर्थिक स्थिति बिगड़ गयी है जिसकी वजह से पिताजी मेरी स्कूल की फीस देने असमर्थ है।

मैं अपनी कक्षा का कर्मठ विद्यार्थी हूँ और हर कक्षा में प्रथम आता हूँ। मेरा व्यवहार सभी के साथ अच्छा है। मैं खेल कूद और अन्य प्रतियोगिता में रुचि लेता हूँ।

अतः आपसे निवेदन है मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रख कर मेरी इस वर्ष की स्कूल फीस माफ़ करने की कृप्या करें। आपकी अति कृपा होगी। इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा।

सधन्यवाद !

आपका आज्ञाकारी शिष्य
सोनू कुमार
कक्षा 10

परीक्षा की फीस माफ़ करने हेतु आवेदन पत्र

सेवा में,
श्री मान प्रधानाचार्य जी,
एस डी पब्लिक स्कूल,
शामली।

विषय – परीक्षा शुल्क माफ़ करने के सम्बन्ध में।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं जय कुमार आपके विद्यालय की कक्षा 11 का छात्र हूँ। मेरे पिता जी एक मजदूर और माता जी हॉउस वाइफ है। दरअसल मैं आपसे कहना चाहता हूँ कि मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसी कारण मैं इस बार अपना परीक्षा शुल्क जमा में असमर्थ हूँ।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मेरी इस बार का परीक्षा शुल्क माफ़ करने की कृपा करें। आशा है आप मेरी समस्या को समझेंगे और मेरा परीक्षा शुल्क माफ़ करने की कृपा करेंगे।

सधन्यवाद !

आपका आज्ञाकारी शिष्य
जय कुमार
कक्षा 11

फीस माफी के लिए आवेदन पत्र सम्बंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

फीस माफ़ी आवेदन पत्र लिखने के लिए कैसे शब्दों का प्रयोग करना चाहिए ?

फीस माफ़ी आवेदन पत्र लिखने के लिए सरल शब्दों का प्रयोग किया जाना चाहिए।

क्या परीक्षा शुल्क माफ़ी के लिए प्रधानाचार्य जी को एप्लीकेशन लिख सकते है ?

जी हाँ, परीक्षा शुल्क माफ़ी के लिए आप अपने स्कूल के प्रधानाचार्य जी को एप्लीकेशन लिखकर अपनी फीस माफ़ करवा सकते है।

फीस माफ़ी आवेदन कौन कर सकता है ?

स्कूल का ऐसा कोई भी छात्र जो अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी स्कूल फीस या परीक्षा फीस जमा नहीं कर पा रहें है वे फीस माफ़ी के लिए आवेदन कर सकते है।

स्कूल फीस माफ़ी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें ?

हमने ऊपर दी गई जानकारी में आपको स्कूल फीस माफ़ी के लिए एप्लीकेशन लिखने के बारे में एक उदाहरण के माध्यम से बताया है। जानने के लिए ऊपर दी गई जानकारी देखें।

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे Application for fee concession in hindi और इससे सम्बंधित जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram