UP scheme

यूपी राशन कार्ड | fcs.up.gov.in 2022 – UP Ration Card List, Online Apply & Status

राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को खाद्य विभाग से जुड़ी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से पोर्टल विकसित किया गया है।

UP Ration Card से संबंधी बेहतर सुविधा प्रदान करने हेतु आमजन नागरिकों के लिए सरकार के द्वारा उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग पोर्टल (fcs.up.gov.in) विकसित किया गया है। इस पोर्टल की मदद से अब नागरिक राशन कार्ड से जुड़ी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी राशन कार्ड | fcs.up.gov.in 2022 – UP Ration Card List, Online Apply & Status से संबंधी जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः राशन कार्ड से संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

यूपी राशन कार्ड, Ration Card List, Online Apply & Status
यूपी राशन कार्ड Online Apply & Status

उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग के माध्यम से राज्य के परिवारों के लिए यूपी राशन कार्ड जारी किया जाता है। इस कार्ड की मदद से सभी परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सब्सिडी के तौर राशन खरीद सकते है। साथ ही सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते है। यह सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके आधार पर वह विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ ले सकते है। खाद्य विभाग की ओर से यह कार्ड राज्य में परिवार की आर्थिक स्थिति के अनुसार श्रेणी के आधार पर परिवारों के लिए जारी किया जाता है।

Contents hide

fcs.up.gov.in 2022 – UP Ration Card List (ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची(up)

UP Ration Card– यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के खाद्य विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज है। यह उन सभी परिवारों को खाद्य विभाग द्वारा प्रदान किये जाते है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएस के माध्यम से सब्सिडी पर अनाज खरीदने के लिए पात्र है। यदि आप भी राशन कार्ड से मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते है तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

सरकार के द्वारा पात्र परिवारों को राशन कार्ड के तहत कई तरह के लाभ दिए जाते है। राज्य सरकार के द्वारा यूपी राशन कार्ड के लिए परिवारों को 3 भागों में विभाजित किया गया है। पात्र परिवारों को उनकी श्रेणी के अनुसार राशन खरीद करने में सब्सिडी प्रदान की जाती है।

यूपी राशन कार्ड (UP Ration Card)

योजनायूपी राशन कार्ड
संबंधित राज्यउत्तर प्रदेश
वर्ष 2022
लॉन्च उत्तर प्रदेश सरकार
संबंधित विभागखाद्य और रसद विभाग
उद्देश्यराज्य के सभी गरीब परिवार को रियायती
दर पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना
योजनाराज्य सरकार योजना
राशन कार्ड सेवाएं उपलब्ध ऑनलाइन
कुल राशन कार्ड लाभार्थी3.62 करोड़
आवेदन मोड ऑनलाइन ,ऑफलाइन
राशन वितरण2.68 लाख मिलियन टन
हेल्पलाइन नंबर1967 /14445
टोल फ्री नंबर1800 1800 150
आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in
nfsa.up.gov.in
यूपी राशन कार्ड

यह भी देखें :- UP Vridha Pension Yojana

fcs.up.gov.in 2022 के उद्देश्य

एफसीएस यूपी का मुख्य उद्देश्य है राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड से जुड़ी सभी तरह की सुविधाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाना। यह पोर्टल नागरिकों को राशन कार्ड बनवाने एवं उसमें संसोधन की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना है। साथ ही ऑनलाइन fcs.up.gov.in 2022 की सहायता से नागरिकों को खाद्य वस्तुओं के वितरण आवंटन एवं ऑनलाइन गोदाम विवरण नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में उचित दर दुकान के आवंटन हेतु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा जैसे अन्य कई आवश्यक सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाना है। एफसीएस के तहत खाद्य विभाग से जुडी सभी तरह की सेवाओं को आमजन नागरिकों के समक्ष पारदर्शी तरीके से उपलब्ध करवाना है।

FSC UP Ration Card

एफसीएस पोर्टल यूपी के राशन कार्ड धारकों को राशन से संबंधी सेवाओं को पहुंचाने में अपनी एक अहम भूमिका निभाएगा। खाद्य विभाग के द्वारा इस पोर्टल में नागरिकों को घर बैठे विभिन्न तरह की सुविधाएँ प्रदान करने के लिए सेवाएं उपलब्ध की गयी है। ताकि आमजन नागरिकों को विभागों में जाकर किसी तरह की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। सुगमता से सेवा लेने के लिए NFSA up सभी नागरिकों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। जिसके जरिये नागरिक अब अपने मोबाइल फ़ोन कम्प्यूटर लैपटॉप के तहत सेवाओं को प्राप्त कर सकते है। बिना किसी विभाग के चक्कर लगाए हुए अब नागरिक घर बैठे सेवाओं को आसानी से प्राप्त कर सकते है।

fcs UP Ration Card

यूपी राशन कार्ड – राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को खाद्य विभाग से जुड़ी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से पोर्टल विकसित किया गया है। NFSA up की मदद से अब सभी राशन कार्ड धारक घर बैठे ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। राशन कार्ड से संबंधी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए पहले उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को विभागों में जाना होता था। लेकिन अब राशन कार्ड सेवाओं को आसान बनाने के लिए पोर्टल लॉन्च होने से UP Ration Card List को भी पोर्टल में उपलब्ध किया गया है।

राशन कार्ड सूची में नाम चेक करने के लिए नागरिकों को कही जाने की आवश्यकता नहीं होगी nfsa.up.gov.in ration card की मदद से अब राशन कार्ड से जुड़े विवरणों को आसानी पूर्वक चेक कर सकते है। कोरोना काल के समय से राज्य के राशन कार्ड धारकों को योगी सरकार के द्वारा मुफ्त में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत राशन वितरण किया जा रहा है। राशन कार्ड खाद्य सामग्री प्राप्त करने के लिए सभी परिवारों के लिए एक आवश्यक आधिकारिक दस्तावेज है जो खाद्य विभाग के द्वारा जारी किया जाता है।

राशन कार्ड के प्रकार

उत्तर प्रदेश खाद्य विभाग के द्वारा राज्य के सभी पात्र परिवारों को लाभान्वित करने के लिए राशन कार्ड को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

  • एपीएल राशन कार्ड- इस राशन कार्ड के तहत उन सभी परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी वार्षिक आय रूपये 10 हजार से अधिक है एवं जो अमीरी रेखा में अपना जीवन यापन कर रहे है। एपीएल राशन कार्ड के जरिये पात्र परिवारों को 9 एवं 11 रूपये मूल्य दर से राशन उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • बीपीएल राशन कार्ड – गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी परिवार UP BPL राशन कार्ड के लिए योग्य है। इस राशन कार्ड के जरिये पात्र परिवारों को 2 रूपये किलों की दर से गेहूं एवं 3 रूपये किलो की दर से चावल वितरण किये जाते है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड– अंत्योदय अन्न राशन कार्ड के जरिये ऐसे परिवार शामिल है जो अत्यंत गरीब एवं निर्धन परिवार है। इस कार्ड के जरिये पात्र परिवारों को 1 रूपये मूल्य की दर से 35 किलो राशन वितरण किया जाता है।
  • अन्नपूर्णा योजना -इस योजना के अंतर्गत योगी सरकार के द्वारा 65 वर्ष की आयु से अधिक वर्ग के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाता है जो सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

fcs.up.nic.in खाद्य और रसद विभाग

खाद्य एवं रसद विभाग (fcs.up.gov.in 2022) का मुख्य लक्ष्य खाद्यानों के भण्डारण ,खरीद ,वितरण आदि की देख रेख करना और इनसे जुड़ी सभी नीतियों को बनाना है। खाद्यानों के भण्डारण ,खरीद वितरण से संबंधित कार्य को भली -भांति रूप से संचालित करने के लिए नागरिक आपूर्ति विभाग को वर्ष 1943 में दो भागों में बांटा गया है। पहला -नागरिक आपूर्ति विभाग जिसके अंतर्गत वस्तुओं की खरीद से संबंधित कार्य को रखा गया था। दूसरा राशनिंग विभाग जिसके अंतर्गत खाद्यान के वितरण से जुड़े कामो को रखा गया है।

वर्ष 1946 में नागरिक आपूर्ति विभाग एवं राशनिंग विभाग को जोड़कर खाद्य तथा नागरिक आपूर्ति विभाग की स्थापना की गयी। खाद्य और रसद विभाग की 4 शाखाएं ये है -विपणन लेखा ,आपूर्ति एवं खाद्य प्रकोष्ठ है।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022

यूपी राशन कार्ड fcs.up.gov.in 2022 के लाभ

  • यूपी राशन कार्ड के अंतर्गत कार्ड धारक विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • UP Ration Card के जरिये लाभार्थी परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन की दुकानों से रियायती मूल्य दरों से खाद्य वस्तुएं प्राप्त कर सकते है।
  • राशन कार्ड का इस्तेमाल आप किसी भी तरह के दस्तावेज बनाने के लिए कर सकते है।
  • राशन कार्ड के तहत गेहूं ,चावल ,चीनी ,दाल इत्यादि वस्तुओं की खरीद सब्सिडी के तौर पर कर सकते है।
  • यूपी सरकार के द्वारा राशन कार्ड से संबंधी सेवाओं को अब नागरिकों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है।
  • यूपी राशन कार्ड के तहत कार्ड धारक विभिन्न तरह की सरकारी श्रेणी योजनाओं का लाभ उठा सकते है।
  • इसके लिए वेब पोर्टल विकसित किया गया है ,इस पोर्टल में अब खाद्य विभाग से जुड़ी सेवाओं को उपलब्ध किया गया है।
  • इस पोर्टल की सहायता से अब नागरिक ऑनलाइन आवेदन से संबंधी एवं अन्य तरह की पात्रता सूची ऑनलाइन खद्यान आवंटन, वितरण की रिपोर्ट आदि को घर बैठे चेक कर सकते है।
  • fcs.up.gov.in 2022 के जरिये लोगो के समय का सदुपयोग होगा। साथ ही राशन कार्ड सेवाओं में पारदर्शिता आएगी।

यूपी राशन कार्ड की पात्रता

यूपी राशन कार्ड हेतु श्रेणी के अनुसार लाभार्थी परिवार राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। राशन कार्ड आवेदन करने हेतु संबंधित परिवारों नीचे दी गयी पात्रता शर्तों का पालन करना होगा।

यूपी राशन कार्ड के प्रकारपात्रता संबंधी आवश्यकताएँ
अन्नपूर्णा योजनाइस योजना में राज्य के वह सभी लोग शामिल है जिनकी आयु 65 वर्ष से अधिक है
एवं जिन्हे वृद्धा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।
एएवाई (AAY) कार्ड।
(अंत्योदय अन्न योजना)
एएवाई (AAY) राशन कार्ड उन व्यक्तियों को जारी किए जाते हैं
जिनके पास आय का नियमित जरिया नहीं है और जो अत्यंत गरीब हैं।
बीपीएल (BPL) कार्ड
(गरीबी रेखा से नीचे)
बीपीएल राशन कार्ड उन सभी परिवारों को प्रदान किये जाते है जो अपना जीवन गरीबी रेखा से नीचे व्यतीत कर रहे है। जिन परिवारों की वार्षिक आय रूपये 10 हजार रूपये से कम है।
एपीएल (APL) कार्ड
(गरीबी रेखा से ऊपर)
एपीएल (APL) कार्ड के लिए वह सभी परिवार पात्र है जिनकी वार्षिक आय रूपये 10 हजार रूपये से अधिक है एवं जो अपना जीवन गरीबी रेखा से ऊपर व्यतीत कर रहे है।
यूपी राशन कार्ड
यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Ration Card UP)

Ration Card UP के लिए आवेदन करने के लिए, लाभार्थी नागरिकों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे।

  • आपके घर में रहने वाले परिवार के सदस्यों की पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  • जाति/श्रेणी प्रमाणपत्र
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पिछले बिजली के बिल
  • मोबाइल नंबर
  • आपकी आय का प्रमाणपत्र
  • बैंक पासबुक और आपकी पासबुक के पहले पेज की फोटोकॉपी।
  • आपके गैस कनेक्शन का विवरण
  • राशन कार्ड आवेदन फॉर्म
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड

यूपी राशन कार्ड (fcs.up.gov.in) हेतु ऐसे करें आवेदन

यूपी राशन कार्ड आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। आवेदन से संबंधित प्रक्रिया को नीचे साझा किया गया है।

  • UP Ration Card Apply करने के लिए उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन में क्लिक करें। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड  आवेदन
  • अब अगले पेज में राशन कार्ड से संबंधी फॉर्म सूची खुलकर आएगी।
  • इस सूची में आपको राशनकार्ड आवेदन/सत्यापन प्रपत्र (ग्रामीण), राशनकार्ड आवेदन/सत्यापन प्रपत्र (नगरीय) के विकल्प में अपनी क्षेत्र के अनुसार क्लिक करना है।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट लेकर आवेदन फॉर्म में दी गयी जानकारी को दर्ज करें इसके बाद आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अटैच कर खाद्य विभाग में अपने आवेदन पत्र को जमा कराएं।
  • इसके बाद खाद्य विभाग द्वारा आवेदन करने से संबंधी रसीद दी जाएगी। इस रसीद के अनुसार आप आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है।
  • साथ ही 15 दिन के बाद कार्यालय से अपने आवेदन पत्र को प्राप्त कर सकते है।

UP Ration Card List ऐसे चेक करें (यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022)

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • यूपी राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग सार्वजानिक वितरण प्रणाली nfsa.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में राशन कार्ड की पात्रता सूची में क्लिक करें। राशन कार्ड की पात्रता सूची
  • अब नए पेज में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची खुलकर आएगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची up
  • यहाँ आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का चयन करना है।
  • इसके बाद अपने क्षेत्र के अनुसार टॉउन का चयन करना है। यूपी राशन कार्ड लिस्ट
  • अब आपकी स्क्रीन में दुकानदार का नाम दिखाई देगा। यहाँ आपको राशन कार्ड में क्लिक करना है।
  • अब अगले राशन कार्ड धारकों की सूची खुलकर आएगी।
  • इस सूची में डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या ,धारक का नाम ,पिता/पति का नाम ,माता का नाम , कुल यूनिट ,राशन कार्ड जारी ( डिजिटल हस्ताक्षर ) करने की तिथि आदि उपलब्ध होगी। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन
  • इस प्रकार आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

यूपी डीजी शक्ति पोर्टल

 एन. एफ. एस. ए. की पात्रता सूची में अपना नाम ऑनलाइन ऐसे खोजे

  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की पात्रता सूची में अपना नाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजे के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब अगले पेज में पात्रता सूची में अपना नाम चेक करने के लिए आपको दो विकल्प दिखाई देंगे।
  • राशन कार्ड संख्या से
  • राशन कार्ड अन्य विवरण से
  • इन दो विकल्पो में से आप किसी एक विकल्प का चुनाव अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते है।
  • यदि आप र्तैओं कार्ड संख्या से अपना नाम NFSA पात्रता सूची में अपना नाम चेक करना चाहते है तो राशन कार्ड संख्या दर्ज करके खोजे के विकल्प में क्लिक करें।
  • इसी तरह यदि अन्य विवरण से सूची में अपना नाम चेक करना चाहते है तो जिला ,क्षेत्र ,टॉउन ,राशन कार्ड का प्रकार ,मुखिया का नाम ,मुखिया के पिता का नाम दर्ज करके आप पात्रता सूची में अपना नाम चेक कर सकते है।
यूपी एफसीएस मोबाइल ऍप ऐसे डाउनलोड करें (यूपी राशन कार्ड एप्प)
  • UP FCS मोबाइल ऍप डाउनलोड करने के लिए fcs.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में ऍप डाउनलोड करने के लिए महत्वपूर्ण जन-उपयोगी सूचनायें के सेक्शन में जाएँ।
  • यहाँ आपको मोबाइल एप डाउनलोड करें  के विकल्प में क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने सप्लाई चेन प्रबंधन प्रणाली से संबंधित मोबाइल ऍप की सूची खुलकर आएगी। UP FCS मोबाइल ऍप डाउनलोड
  • इस सूची में से आप किसी एक लिंक में क्लिक कर इंस्टाल के ऑप्शन का चयन कर मोबाइल ऍप को डाउनलोड कर सकते है।
  • इस तरह से आप इस एफसीएस मोबाइल ऍप के अंतर्गत सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।

 आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत प्रवासी पात्रता सूची

  • आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत प्रवासी पात्रता सूची चेक करने के लिए fcs.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में  महत्वपूर्ण जन-उपयोगी सूचनायें के सेक्शन में आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत प्रवासी पात्रता सूची के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज में अपने जिले के नाम में क्लिक करें।
  • अब अपने क्षेत्र के अनुसार तोँ ब्लॉक का चयन करें।
  • अब आपको दुकानदार से संबंधी नाम एवं लाभार्थियों से संबंधी सूची दिखाई देगी।
  • इस प्रकार आप आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत प्रवासी पात्रता सूची में अपना नाम चेक कर सकते है।
 PoS के माध्यम से खाद्यान्न वितरण (विस्तृत) ऐसे चेक करें
  • खाद्यान वितरण विस्तृत से संबंधी जानकारी के लिए आप उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में  महत्वपूर्ण जन-उपयोगी सूचनायें के सेक्शन में जाएँ।
  • यहाँ आपको PoS के माध्यम से खाद्यान्न वितरण (विस्तृत) के विकल्प में क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन में मंडलवार / जिलावार, वर्ष : 2022, माह : जून , क्षेत्र : सभी (नगरीय + ग्रामीण) के वितरित किये गए खाद्यान का विवरण प्रस्तुत होगा।
  • अब आप अपने क्षेत्र के अनुसार विवरण चेक कर सकते है।
  • इस तरह से pos के माध्यम से खाद्यान वितरण से संबंधी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

fcs.up.gov.in में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें ?

  • fcs.up.gov.in पोर्टल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में ऑनलाइन शिकायत करें के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में शिकायत दर्ज करें के विकल्प का चयन करें।
  • इसके पश्चात अगले पेज में प्राप्त फॉर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • जैसे -शिकायतकर्त्ता का नाम ,शिकायत कर्ता का परिचय , शिकायत का विवरण से संबंधित जानकारी आदि। fcs.up.gov.in में ऑनलाइन शिकायत दर्ज
  • इसके बाद स्क्रीन में दिए गए कैप्चा कोड को एंटर करके दर्ज करें के विकल्प में क्लिक करें।
  • इस तरह से पोर्टल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यूपी राशन कार्ड से संबंधित प्रश्न उत्तर (Ration Card UP FAQ)

यूपी राशन कार्ड के क्या लाभ है ?

यूपी राशन कार्ड के विभिन्न लाभ है। कार्डधारक राशन कार्ड के जरिये विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। खाद्य विभाग के द्वारा यह उन सभी परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो PDS के तहत राशन लेने के लिए पात्र है।

यूपी में राशन कार्ड किसके द्वारा नागरिकों के लिए जारी किये जाते है ?

उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग के माध्यम से राज्य के सभी पात्र परिवारों के लिए राशन कार्ड जारी किये जाते है।

यूपी राशन कार्ड को कितने भागों में विभाजित किया गया है ?

यूपी खाद्य एवं रसद विभाग के माध्यम से राज्य में राशन कार्ड को 4 भागों में विभाजित किया गया है। सभी परिवारों को उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार राशन कार्ड वितरण किया जाता है।

यूपी बीपीएल राशन कार्ड हेतु कौन से परिवार पात्र है ?

राज्य के वह सभी परिवार यूपी बीपीएल राशन कार्ड हेतु पात्र है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है एवं जिनकी वार्षिक आय रूपये 9 हजार रूपये से अधिक नहीं है।

fcs.up.gov.in 2022 के क्या लाभ है ?

fcs.up.gov.in 2022 के माध्यम से राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को खाद्य विभाग से संबंधी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने का अवसर घर बैठे प्राप्त हो रहा है।

यूपी राशन कार्ड एप्प कैसे डाउनलोड करें ?

यूपी राशन कार्ड एप्प को आप अपने मोबाइल फ़ोन में उपलब्ध प्ले स्टोर ऍप के जरिये डाउनलोड कर सकते है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची कैसे चेक कर सकते है ?

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी राशन कार्ड धारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची में अपना नाम nfsa.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते है।

हमारे इस लेख में यूपी राशन कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया गया है। यदि आपको fcs.up.gov.in पोर्टल में यूपी राशन कार्ड से संबंधी सेवाओं को प्राप्त करने में किसी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर:1967/14445

टोल फ्री नंबर: 1800 1800 150

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button