Kisan Karj Maafi Yojana: किसानों का ₹1 लाख का कर्ज हुआ माफ, जल्दी देखे नई सूची में अपना नाम

Kisan Karj Maafi Yojana: भारत सरकार के अलग-अलग राज्यों में किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत जो भी किसान लोन लिए हैं, उनके लोन की राशि को माफ किया जा रहा है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में ₹100,000 तक कर्ज माफ किया जा रहा है, झारखंड में ₹200,000 तक, तमिलनाडु में 1.5 लाख रुपए तक, और बिहार में ₹50,000 तक कर्ज माफ किया जा रहा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
किसानों का ₹1 लाख का कर्ज हुआ माफ, जल्दी देखे नई सूची में अपना नाम
किसानों का ₹1 लाख का कर्ज हुआ माफ, जल्दी देखे नई सूची में अपना नाम

Kisan Karj Maafi New List 2024 जारी की गई है, क्या आपका नाम शामिल है?

तमाम किसानों के लिए खुशखबरी है कि अब उनके ₹1 लाख के कर्ज को माफ कर दिया गया है। इसके बावजूद, अगर आपने इस योजना के तहत आवेदन किया है और अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत करना चाहिए। क्योंकि किसान कर्ज माफी योजना की नई सूची 2024 में जारी की गई है, और आपको देखना होगा कि क्या आपका नाम इसमें शामिल है या नहीं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए प्रशासनिक निगरानी के लिए एक Forum तैयार किया है, ताकि किसी भी किसान को लाभ पहुंचाने में कोई दिक्कत न हो।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

KCC Kisan Karj Maafi Yojana New List 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी के लिए आवेदन करने वाले किसानों की कुल संख्या 4 करोड़ थी, लेकिन इसमें से केवल 50 लाख किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड है। इन 50 लाख किसानों को ही किसान कर्ज माफी योजना का लाभ मिलेगा, जिनमें से कुछ ने अभी तक अपना ई केवाईसी को अपडेट नहीं किया है, जिसके कारण वे इस योजना का लाभ नहीं पा सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठाने के लिए कौन-कौन से किसान Eligible हैं

किसान कर्ज माफी योजना के लिए एलिजिबल किसान वह है जिसके पास किसान क्रेडिट कार्ड है, और वह भारत में संविधान लागू होने के समय से ही रहता है, और उसके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है, और वह सरकार द्वारा चलाई जा रही पीडीएस का लाभ उठाता है, और किसान के परिवार में कोई भी गवर्नमेंट नागरिक नहीं हो। अगर आप इन सब टर्म्स एंड कंडीशन को पूरा करते हैं, तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

नई लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया क्या है ?

किसान कर्ज माफी योजना की नई सूची 2024 में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले किसान कर्ज माफी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। फिर वहां पर आपको किसान कर्ज माफी का एक लिस्ट दिखेगा, जिसमें आपको अपना नाम और आपके पास कितना खेत है, उसको दर्ज करना होगा।

उसके बाद सबमिट कर देना है, और आपको देखना होगा कि क्या आपका नाम उस लिस्ट में है या नहीं। अगर है, तो आपका ₹1 लाख का कर्ज माफ हो जाएगा, और अगर नहीं है, तो आप फिर से आवेदन कर सकते हैं, और तब आप 2025 में जो List जारी होगी उसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment