फेम इंडिया स्कीम 2023 ऑनलाइन, लाभ, सुविधाएँ और उद्देश्य – Fame India Scheme 2023

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको फेम इंडिया स्कीम के विषय में जानकारी देने जा रहें हैं। जानकारी के लिए बता दें सरकार द्वारा फेम इंडिया स्कीम के दूसरे चरण को मंजूरी दी गई है। इस योजना के अंतर्गत दोपहिया, तिपहिया, चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यहाँ हम आपको बतायेंगे फेम इंडिया स्कीम क्या है ? OEM Pre-Registration ऑनलाइन कैसे करें ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Fame India Scheme 2023 सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

Fame India Scheme फेम इंडिया स्कीम
फेम इंडिया स्कीम ऑनलाइन

फेम इंडिया स्कीम क्या है ?

सरकार ने के परिव्यय के साथ फेम योजना के दूसरे चरण को मंजूरी दी है। 1 अप्रैल 2019 से शुरू होने वाले 3 वर्षों की अवधि के लिए 10,000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। कुल बजटीय सहायता में से, लगभग 86 प्रतिशत निधि मांग प्रोत्साहन के लिए आवंटित की गई है ताकि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (xEV) की मांग पैदा की जा सके।

इस चरण का उद्देश्य 7000 इलेक्ट्रिक बसों (ई-बस), 5 लाख इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर (e-3W)55000 इलेक्ट्रिक को समर्थन देकर मांग उत्पन्न करना है चौपहिया यात्री कारें (मजबूत हाइब्रिड सहित) (e-4W) और 10 लाख इलेक्ट्रिक टू व्हीलर (e-2W)। हालांकि, अलग-अलग श्रेणी के एक्सईवी के उठान के आधार पर, ये संख्याएं भिन्न हो सकती हैं क्योंकि अंतर के साथ-साथ अंतर खंड-वार फंगिबिलिटी के लिए प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, इस योजना के तहत चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण का भी समर्थन किया जाएगा।

वाहन, केवल उन्नत रसायन बैटरी से सुसज्जित, न्यूनतम तकनीकी मानदंडों को पूरा करने वाले और “मोटर वाहन” के रूप में पंजीकृत वाहन; सीएमवीआर के अनुसार योजना के तहत प्रोत्साहन के लिए पात्र होंगे। किफायती और amp प्रदान करने पर अधिक जोर देने के साथ; जनता के लिए पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक परिवहन विकल्प, योजना मुख्य रूप से सार्वजनिक परिवहन के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों या ई-3डब्ल्यू, ई-4डब्ल्यू और ई-बस खंडों में वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए पंजीकृत वाहनों पर लागू होगी। हालांकि, निजी स्वामित्व वाली  पंजीकृत ई-2डब्ल्यू भी हैं  इस योजना के तहत एक जन खंड के रूप में कवर किया गया है।

Fame India Scheme 2023 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम फेम इंडिया स्कीम 2023 से सम्बंधित कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें हैं। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। ये सारणी निम्न प्रकार हैं –

आर्टिकल का नाम फेम इंडिया स्कीम ऑनलाइन, लाभ, सुविधाएँ और उद्देश्य
साल 2023
स्कीम का नाम Fame India Scheme
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट https://fame2.heavyindustries.gov.in/Index.aspx

खेलो इंडिया यूथ गेम 2023 रजिस्ट्रेशन कैसे करवायें जानें

फेम इंडिया की विशेषताएं

  • यह योजना 2019-20 से 2021-22 तक तीन वर्षों के लिए लागू की जाएगी।
  • इस योजना का लक्ष्य इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।
  • इस योजना के तहत लोगो को इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में शुरूआती स्तर पर प्रोत्साहन राशि मुहैया कराना है।
  • इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए महानगरों, स्मार्ट शहरों, छोटे शहरों और पर्वतीय राज्यों के शहरों में 3 किलोमीटर के अंतराल में 2700 चार्जिंग स्टेशन लगाने का भी प्रस्ताव है।
  • बड़े शहरों को जोड़ने वाले प्रमुख राजमार्गों पर 25 किलोमीटर के अंतराल पर दोनों तरफ चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे।

स्कीम में इन प्रदेशों को मिलने वाली बसों की संख्या

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको स्कीम में इन प्रदेशों को मिलने वाली बसों की संख्या के विषय में बताने जा रहें हैं। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। ये सारणी निम्न प्रकार हैं –

राज्य का नाम बसों की संख्या
गुजरात 250
चंडीगढ़ 80
महाराष्ट्र 240
गोवा 100
कुल योग670

OEM Pre-Registration ऑनलाइन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें अगर आप भी OEM Pre-Registration करना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको OEM Pre-Registration ऑनलाइन कैसे करें ? इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें हैं। हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया –

  • OEM Pre-Registration करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://fame2.heavyindustries.gov.in/Index.aspx पर जाएँ।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको OEM’s का विकल्प दिखाई देगा जहाँ पर Click here for pre registration लिखा हुआ होगा, उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने OEM Pre-Registration Form खुलकर आएगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी OEM Pre-Registration करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

डिपॉजिटरी देखने का तरीका

  • Fame II Depository देखने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://fame2.heavyindustries.gov.in/Index.aspx पर जाएँ।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर मेन्यू में आपको Fame II Depository का विकल्प दिखाई देगा, उस विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आप अपनी आवश्यकतानुसार पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप आसानी से डिपॉजिटरी देख सकते हैं।

सारथी परिवहन पोर्टल पर DL / वाहन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Fame India Scheme 2023 सम्बंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

फेम इंडिया योजना क्या है ?

फेम इंडिया योजना केंद्र सरकार ने प्रदूषण और पेट्रोलियम ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक दोपहिया, तिपहिया एवं चार पहिया के इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी देना शुरू किया है। इलेक्ट्रॉनिक आधुनिक वाहनों के विनिर्माण से सम्बंधित उद्योगों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

फेम इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

फेम इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट fame2.heavyindustries.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

फेम इंडिया स्कीम का लाभ किसे मिलेगा ?

फेम इंडिया स्कीम का लाभ देश के सभी नागरिकों को मिलेगा।

जैसे कि आप देख सकते हैं इस लेख में हमने आपसे फेम इंडिया स्कीम ऑनलाइन, लाभ, सुविधाएँ और उद्देश्य और इससे सम्बंधित समस्त जानकारी साझा की हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। हमारी टीम द्वारा आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment

Join Telegram