Employees’ Pension Scheme: ₹9000 हो सकती है मिनिमम पेंशन! EPFO सब्सक्राइबर को बड़ा फायदा देने की तैयारी

Employees’ Pension Scheme: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के ग्राहकों के बड़ा फायदा मिलने वाला है। जिसके लिए सरकार की तरफ से ईपीएफओ के ग्राहकों के लिए तैयारी की जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह माना जा रहा है की न्यूनतम पेंशन को बढ़ाया जा सकता है। इसे लेकर काफी समय से चर्चा भी चल रही है, ऐसे में अब न्यूनतम पेंशन बढ़ने से कर्मचारियों को फायदा मिल सकता है, बताया जा रहा है की सरकार की तरफ से न्यूनतम मासिक पेंशन 1 हजार रूपये से बढ़ाकर 9,000 रूपये की जा सकती है इसके लिए पेंशनर्स भी काफी समय से इस बात की मांग करते चले आ रहे है।

ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए न्यूनतम मासिक पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर अभी स्वायत्तशासी निकाय (Autonomous Body) यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को इस बात पर फैसला करना बाकी है। इस लेकर सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, फरवरी महीने में श्रम मंत्रालय की एक अहम बैठक होने वाली है, जिसमे संसद की स्टैंडिंग कमिटी की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए इस पर फैसला लिए जाने की उम्मीद है। अगर आप अभी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारी हैं तो ईपीएफओ के ग्राहकों के लिए पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर सरकार की तरफ से क्या जानकारी दी गई है, चलिए जानते हैं इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी।

Employees' Pension Scheme

श्रम मंत्रालय की बैठक में होगी चर्चा

फरवरी महीने में होने वाली श्रम मंत्रालय की बैठक में ईपीएफओ कर्मचारियों की पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर दो एहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। इससे पहले तो न्यू वेज कोड को लागू करने पर फैसला हो सकता है, इसके बाद दूसरा अहम मुद्दा न्यूनतम पेंशन है, जिस पर सहमति बनने की उम्मीद जताई जा रही है, उम्मीद की जा रही है की लंबे समय से चल रही Employees’ Pension Scheme में मिलने वाली न्यूनतम पेंशन पर फैसला हो सकता है। बता दें रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए न्यूनतम पेंशन 1000 रूपये से बढ़ाने की मांग लगातार की जा रही है, जिससे अब पेंशन के मिनिमम मासिक पेंशन 1 हजार रूपये से बढ़ाकर 9,000 रूपये की जा सकती है।

मार्च 2021 में की गई थी सिफारिश

न्यूनतम मासिक पेंशन को लेकर लेबर मिनिस्टर भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में इस पर चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है, मार्च 2021 में संसद में स्टैंडिंग कमिटी ने न्यूनतम पेंशन की राशि को 1000 रूपये से बढाकर 3000 रूपये तक करने की सिफारिश की थी। हालांकि पेंशनर्स की डिमांड है की पेंशन राशि बहुत कम है, जिसके लिए वह इसे बढ़ाने की मांग काफी समय से कर रहे हैं, इसके लिए वह न्यूनतम मासिक पेंशन को बढाकर कम से कम 9000 रूपये करवाना चाहते है, जिससे सही मायने में EPS-95 पेंशनधारक को फायदा मिलेगा।

आपको बता दें पेंशन को लेकर पांच राज्यों की हाई कोर्ट ने पेंशन को मौलिक अधिकार माना है, इसकी सीलिंग को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में विचारराधीन है। सीलिंग हटेगी तो उसका फायदा पेंशन में मिलेगा। हालांकि डिमांड यह है की कर्मचारियों के रिटायरमेंट से ठीक पहले की आखरी सैलरी के अनुसार पेंशन तय की जानी चहिए, जिसके लिए श्रम मंत्रालय इस मुद्दे पर विचार कर सकता है।

Employees’ Pension Scheme 95 क्या है?

एम्प्लोयी पेंशन स्कीम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) पाने पर सभी सब्सक्राइबर्स के लिए कर्मचारी पेंशन स्कीम-1995 है। जिसके तहत संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को 58 की उम्र के बाद पेंशन मिलती है, योजना का लाभ उठाने के लिए कर्मचारियों के लिए कम से कम 10 साल की नौकरी करना अनिवार्य है। इसमें कर्मचारी अपने वेतन का 12 फीसदी योगदान ईपीएफ में देते हैं, इतनी ही राशि कंपनी द्वारा भी दी जाती है कंपनी के योगदान में एक हिस्सा ईपीएस में जमा किया किया जाता है।

Employees’ Pension Scheme के तहत मिनिमम 1000 रूपये की पेंशन दी जाती है। इसके साथ ही विधवा पेंशन, बच्चों की पेंशन की सुविधा मिलती है, अगर किसी कर्मचारी की नौकरी के दौरान 58 साल से पहले मृत्यु हो जाती है तो उसकीपत्नी और बच्चे को पेंशन की सुविधा दी जाती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारियों की न्यूनतम मासिक पेंशन में 1 हजार रूपये की बढ़ोतरी को लेकर सरकार की तरफ से जारी नई अपडेट आपको जल्द ही प्रदान की जाएगी।

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Employees’ Pension Scheme से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है, ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के ग्राहकों की आय में बढ़ोतरी से जुडी नई अपडेट मिलने पर हम आपको उसकी जानकारी आगे अपने लेख के माध्यम से प्रदान करते रहेंगे। हम आशा करते हैं की इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए बेहद ही काम की साबित होगी, लेख से संबंधित जानकारी को लेकर यदि आपको कोई भी प्रश्न या समस्या हो तो आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे इसके साथ ही इसी तरह की और भी अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं।

Important Links:-

Join Our Telegram Group new animated gif image 3Click Here
Official Websitenew animated gif image 3Click Here

Also Check:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram