ED full form in Hindi – ED का फुल फॉर्म क्या है? ed ki puri jankari Hindi Me

आइये जानते है ed ki puri jankari Hindi Me की किस प्रकार से यह एक संगठन के रूप में देश के लिए काम करता है।

ED full form in Hindi– आमतौर पर आपने ईडी से संबंधी खबरे सुनी होगी की आज ईडी ने किसी ऐसे व्यक्ति को नोटिस भेजा है जो भ्रष्टाचार मामले में या फिर संपत्ति मामले के फरोख्त में आता है। लेकिन क्या आपको पता है की ईडी का मतलब क्या होता है या फिर इसका पूरा नाम क्या हैं। अगर नहीं तो आज हम आपके लिए ED का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of ED) उससे संबंधित जानकारी लेकर आये है।

ED full form in Hindi
ED full form in Hindi

साथ ही हमारे इस आर्टिकल में ईडी से जुड़ी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया गया है की इसके कार्य क्या है। तो आइये जानते है ed ki puri jankari Hindi Me की किस प्रकार से यह एक संगठन के रूप में देश के लिए काम करता है।

ED का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of ED)

ED full form in Hindi – ईडी की फुल फॉर्म DIRECTORATE OF ENFORCEMENT है। जिसे हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय के नाम से जाना जाता है। साथ ही ईडी को Directorate General of Economic Enforcement के नाम से भी जाना जाता है जिसे हिंदी में आर्थिक प्रवर्तन महानिदेशालय के नाम से जाना जाता है। ED मुख्य रूप से वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अंतर्गत एक विशेष वित्तीय भारत सरकार की जांच एजेंसी है, जिसका मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

इसके आलावा देश के पांच राज्यों में भी ईडी के 5 मुख्य कार्यालय मौजूद है ,इनमे से प्रमुख रूप से है चेन्नई, चंडीगढ़, मुंबई, कोलकत्ता एवं दिल्ली है, इसके अतिरिक्त इसके 16 क्षेत्रीय कार्यालय भी है जो देश के विभिन्न शहरों में स्थित है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के क्षेत्रीय एवं उप क्षेत्रीय कार्यालयों के नाम

DIRECTORATE OF ENFORCEMENT के Regional offices एवं Sub Regional Offices से संबंधी सूची नीचे दी गयी है। नीचे दी गयी लिस्ट के आधार पर आप देख सकते है की ईडी के क्षेत्रीय एवं उप क्षेत्रीय कार्यालय कौन से शहरों में स्थित है। क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख को संयुक्त निर्देशक के रूप में जाना जाता है। एवं उप क्षेत्रीय कार्यालय के प्रमुख अधिकारी को उप निर्देशक कहा जाता है।

क्र संख्या ED के 16 क्षेत्रीय कार्यालयों के नाम 11 उप क्षेत्रीय कार्यालयों के नाम
1 बेंगलुरुदेहरादून
2 चंडीगढ़भुबनेश्वर
3 अहमदाबादमदुरै
4 लखनऊनागपुर
5 श्रीनगरप्रयागराज
6 मुंबईकोजीकोड
7 कोलकातारायपुर
8 दिल्लीइंदौर
9 जयपुररांची
10 गुवाहाटीसूरत
11 हैदराबादशिमला
12 पणजी
13 कोच्चि
14 जालंधर
15 चेन्नई
16 पटना
ED full form in Hindi

PFMS की Full Form क्या है?

ED full form in Hindi

ईडी को हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय के नाम से जाना जाता है। यह एक कानून प्रवर्तन एजेंसी है जो भारत में इकोनॉमिक लॉ को लागू करती है। मुख्य रूप से यह आर्थिक कानून (economic law) है –

  1. PREVENTION OF MONEY LAUNDERING ACT, 2002 (PMLA). धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए)
  2. FOREIGN EXCHANGE MANAGEMENT ACT, 1999 (FEMA).विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा)

धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) ,एवं विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा) का यदि किसी व्यक्ति के द्वारा उलंघन किया जाता है तो प्रवर्तन निदेशालय के पास उसके खिलाफ जाँच करने का अधिकार एवं उसे गिरफ्तार करने का अधिकार होता है। इस एजेंसी में भारत के कई विभाग काम करते है ,जैसे-भारतीय कॉर्पोरेट कानून सेवा ,भारतीय प्रशासनिक सेवा ,भारतीय पुलिस सेवा ,संयुक्त अधिकारी भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी इस विशेष वित्तीय एजेंसी में कार्य करते है।

प्रवर्तन निदेशालय ईडी का इतिहास (Enforcement Directorate ED History)

1 मई 1956 को ED (Enforcement Directorate) संस्था की स्थापना की गयी।इस संगठन की स्थापना करने का मुख्य उद्देश्य था विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम 1947 के तहत विनिमय नियंत्रण विधियों के उलंघन को रोकना। इसी कारण आर्थिक कार्य विभाग के नियंत्रण में प्रवर्तन इकाई को गठित किया गया। इसके बाद इसका नाम बदलकर वर्ष 1957 में प्रवर्तन निदेशालय कर दिया गया। जिसकी एक शाखा मद्रास में खोल दी गयी, भारत के विभिन्न शहरों में ईडी के क्षेत्रीय एवं उप क्षेत्रीय कार्यालय है। इस निदेशालय के अंतर्गत भारत के कई विभाग के अधिकारी कार्य करते है।

ईडी के उद्देश्य

ED प्रवर्तन निदेशालय की स्थापना करने के पीछे मुख्य लक्ष्य यह था की देश में मनी लॉन्ड्रिंग करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त रूप से क़ानूनी कार्यवाही करना इस कार्यवाही में उनकी सम्पति को जब्त करना भी शामिल किया गया है। देश में भ्रष्टाचार करने वालों पर कानूनी कार्यवाही करने का पूर्ण अधिकार Enforcement Directorate ईडी के पास होता है। ईडी को आर्थिक प्रवर्तन निदेशालय के रूप में भी जाना जाता है।

ED full form in Hindi – ED का फुल फॉर्म क्या है? ed ki puri jankari Hindi Me
ED full form in Hindi

ईडी के पास क्या अधिकार होते है ?

  • देश में वित्तीय रूप से हो रहे गैर क़ानूनी कार्यों पर कार्यवाही करने के लिए ईडी प्रवर्तन निदेशालय के पास पूर्ण रूप से अधिकार होता है।
  • PERA 1973 एवं FEMA 1999 इन दो अधिनियमों के अंतर्गत ईडी के पास भारत सरकार की सभी तरह की वित्तीय जांच करने का अधिकार होता है।
  • ED प्रवर्तन निदेशालय के पास यह अधिकार भी होता है की वह विदेश में किसी संपत्ति पर कार्यवाही कर रोकथाम कर सकता है।
  • विदेशी मुद्रा अधिनियम के तहत उल्लंघन से निपटने की भी छूट ED ( Enforcement Directorate) को प्राप्त है।
  • मनी लॉन्ड्रिंग में जिन लोगो को दोषी पाया गया है उनके खिलाफ कार्यवाही ,जब्ती ,गिरफ़्तारी एवं खोज लड़ने का सभी अधिकार प्रवर्तन निदेशालय के पास है।

ED full form in Hindi से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

ED का फुल फॉर्म क्या है?

ईडी का पूरा नाम Enforcement Directorate है ,जिसे हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय के नाम से जाना जाता है।

प्रवर्तन निदेशालय ईडी का मुख्यालय कहाँ स्थित है ?

ईडी प्रवर्तन निदेशालय का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

मनी लॉन्ड्रिंग में ईडी की क्या भूमिका है ?

यदि कोई व्यक्ति मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पकड़ा जाता है तो ईडी के पास उसके खिलाफ कार्यवाही करने के पूर्ण अधिकार प्राप्त होते है। ईडी भारत में मनि लॉन्ड्रिंग मामले में आर्थिक मामलों की निष्पक्षता से जांच करता है।

मुख्य रूप से ईडी के द्वारा कौन से दो आर्थिक कानून पर काम किया जाता है ?

ईडी के द्वारा मुख्य रूप से इन दो आर्थिक कानून पर काम किया जाता है।
1. PREVENTION OF MONEY LAUNDERING ACT, 2002 (PMLA) धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए)
2. FOREIGN EXCHANGE MANAGEMENT ACT, 1999 (FEMA) विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा)

भारत में ईडी कौन है ?

प्रवर्तन निदेशालय ed एक कानून प्रवर्तन एजेंसी और आर्थिक ख़ुफ़िया एजेंसी है जो देश में economic laws को लागू करने और आर्थिक अपराध से लड़ने के लिए जिम्मेदार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button