Kisan Registration Haryana: (E-Kharid Farmer Registration)

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए ई-खरीद पोर्टल की शुरुआत की है। जिस से किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुँचाया जा सके और उनकी आय को भी दोगुना किया जा सके। इस पोर्टल का उद्देश्य किसानों को उनकी फसल का सही मूल्य प्रदान करना है। जो भी किसान अपना पंजीकरण ई खरीद पोर्टल पर करेंगे उन सभी किसानों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा।

Kisan Registration Haryana-हरियाणा राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जाती है। जिस से किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुँचाया जा सके और उनकी आय को भी दोगुना किया जा सके। कृषि कार्य में आने वाली कई समस्याओं से जूझते हुए जब किसान फसलों को उगाते हैं तो उनकी मेहनत को व्यर्थ होने से बचाने के लिए सरकार ने बहुत से कदम उठाये हैं। जैसे की – किसानों की फसलों का बीमा कराने की सुविधा देना, राज्य सरकार द्वारा उचित समर्थन मूल्य पर उनकी फसलों की खरीद करना आदि। इसके लिए आवश्यक है कि सभी किसान अपना E-Kharid Farmer Registration (kisan registration haryana) करवाएं।

kisan registration haryana: (E-Kharid Farmer Registration)
kisan registration haryana

ऐसी ही अन्य बहुत सी योजनाओं का लाभ योग्य किसानों तक पहुंचाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल की शुरुआत की है। जिसका नाम है – हरियाणा ई खरीद पोर्टल। माध्यम से सभी किसानों को राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्हें सिर्फ इतना करना होगा की वो सबसे पहले इस पोर्टल (E-Kharid Portal) पर अपना पंजीकरण (kisan registration haryana) करवाना होगा। इस के बाद वो आसानी से अपनी फसल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण और आवश्यक ब्यौरा दर्ज कर सकेंगे। और फिर फसल तैयार होने पर सरकार को उचित समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेच सकने में सक्षम होंगे।

यह भी देखें :- हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनाए

E-Kharid Farmer Registration ई खरीद किसान पंजीकरण

ई-खरीद पोर्टल की शुरुआत हरियाणा सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए की है। इस पोर्टल का उद्देश्य किसानों को उनकी फसल का सही मूल्य प्रदान करना है। जो भी किसान अपना पंजीकरण ई खरीद पोर्टल पर करेंगे उन सभी किसानों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा। E-Kharid Portal पर पंजीकरण करने के लिए आवश्यक है कि किसान हरियाणा राज्य का मूल निवासी हो। पोर्टल सभी किसानों को घर बैठे पंजीकरण (kisan registration haryana) करने की सुविधा देता है।

सभी किसानों को पोर्टल पर अपना पंजीकरण (kisan registration haryana) करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों के साथ साथ पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी कुछ जानकारियां देनी होंगी जिससे उनका पंजीकरण पूरा हो जाएगा और फिर सभी पंजीकृत किसानों को अपनी फसल को सरकार को बेचने का अवसर मिलेगा। जिससे उन्हें किसी बिचौलिए को फसल के लिए ग्राहक ढूंढ़ने हेतु कमिशन आदि देने की आवश्यकता भी खत्म हो जाएगी। फसल बेचने के बाद किसानों को उनकी फसलों का भुगतान सीधे बैंक खाते में किया जाएगा।

Kisan Registration Haryana: (E-Kharid Farmer Registration)

Highlights Of kisan registration haryana

आर्टिकल का नाम kisan registration haryana / ई खरीद पोर्टल किसान पंजीकरण
पोर्टल का नाम E-Kharid Portal
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
राज्य का नाम हरियाणा
वर्तमान वर्ष 2022
समबन्धित विभाग खाद्य एवं आपूर्ति विभाग एवं कृषि विपणन बोर्ड
उद्देश्य किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य प्रदान करना
लाभार्थी हरियाणा के सभी किसान
नया पंजीकरण फॉर्म DEPARTMENT OF AGRICULTURE AND FARMERS WELFARE, Haryana (agriharyana.org)
आधिकारिक वेबसाइट fasal.haryana.gov.in

kisan registration haryana का उद्देश्य

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी किसानों को कृषि में होने वाले नुकसान से बचाने और उनकी आय में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से ई-खरीद पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी किसानों को अपना पंजीकरण करवाने पर फसल को सरकार को बेचने से लाभ मिलेगा। बता दें कि पंजीकरण के बाद किसानों को अपनी फसल को उचित समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेचने का अवसर मिलेगा। जिससे उनकी आय सुनिश्चित हो जाएगी। आप को बता दें कि सरकार के इस स्कीम के तहत सभी किसानों की आय भी बढ़ेगी और उन्हें सीधे सीधे बिना किसी बिचौलिए के अपनी फसल बेचने से पूरा पैसा मिलेगा।

(पंजीकरण) हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना

हरियाणा ई खरीद पोर्टल पर पंजीकरण से होने वाले लाभ

  • जो भी किसान अपना पंजीकरण (kisan registration haryana) हरियाणा सरकार द्वारा लांच किये गए ई खरीद पोर्टल पर करवाएगा , उसे सरकार की स्कीम का लाभ मिलेगा।
  • ई-खरीद पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को अपनी फसल सीधे सरकार को बेचने पर उचित समर्थन मूल्य प्राप्त होगा।
  • सही समय पर सरकार को फसल बेचने से किसानों को अगली फसल हेतु बुआई व अन्य जरूरतों के लिए वक्त पर पैसा मिल जाएगा।
  • इससे किसी भी किसान को फसल लगाते समय उसे बेचने से संबंधित किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • E-Kharid Portal पर पंजीकृत किसानों को अपनी फसल का पूरा ब्यौरा देना होगा जिस के बाद उन्हें किसी बिचौलिए की आवश्यकता नहीं होगी।
  • और सरकार द्वारा फसल की खरीद पर किसानों की आय भी बढ़ेगी।
  • सरकार सभी किसानों को फसलों का उचित व गारंटीड दाम प्रदान करेगी।
  • किसानों को हर बार फसल तैयार होने पर ग्राहकों की ढूंढ़ने और उचित मूल्य प्राप्त करने के लिए होने वाली समस्या से भी निजात मिलेगी।

हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना

kisan registration haryana में आवश्यक दस्तावेज

जो भी किसान अपनी फसल को उचित समर्थन मूल्य पर राज्य सरकार को बेचने में इच्छुक है, उन्हें अपना पंजीकरण kisan registration haryana (ई-खरीद पोर्टल) पर करवाना होगा। पंजीकरण के समय उन्हें कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी , जैसे कि –

  • आवेदक किसान का पहचान पत्र (इनमे से कोई भी एक – आधार कार्ड, डीएल, वोटर आईडी, पैनकार्ड)
  • किसान की पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • खेती योग्य भूमि के दस्तावेज
  • बैंक खाता संख्या हेतु पासबुक

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन

ऐसे करें E-Kharid Portal पर पंजीकरण

  • किसान सबसे पहले मेरी फसल मेरा ब्यौरा की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • आप की स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा जहाँ आप को किसान अनुभाग के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Kisan Registration Haryana
  • इसके बाद अगले पेज में आप को किसान पंजीकरण (हरियाणा) के विकल्प पर क्लिक करना है।
Kisan Registration Haryana
  • क्लिक करने पर किसान लॉगिन फॉर्म खुलेगा जहाँ आप अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद अगले पेज में आवेदन फॉर्म खुलेगा।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तारीख, पिता का नाम, राज्य, जिला, गाँव आदि भरें।
  • इसके बाद बैंक संबंधित जरुरी जानकारी दर्ज करके आपको सभी दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आईडी प्रूफ, बैंक की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद कृषि योग्य भूमी की जानकारी जैसे फसल ऋतू, फसल का नाम, वैरायटी आदि भरें और जारी रखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब यदि आप सीधे फसल भुगतान बैंक खाते में प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सीधे (Direct) किसान के खेत का चयन करना होगा नहीं तो आढ़ती के माध्यम से विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके साथ ही Add & Update पर क्लिक करके अपने जिले, मंडी और आढ़ती का चयन करके सबमिट कर दें।
  • अब आपको पावती पर्ची प्राप्त होगी। इसे प्रिंट करें और भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।
  • इस प्रकार पंजीकरण प्रक्रिया (kisan registration haryana) पूरी हो जाएगी।

kisan registration haryana से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

ई – खरीद पोर्टल क्या है ?

ये एक हरियाणा राज्य सरकार द्वारा विकसित किया गया पोर्टल है जिसके माध्यम से किसान पाना और अपनी फसल का पंजीकरण करवा। पंजीकरण के बाद उनकी फसल को सरकार को उचित दर पर बेचा जा सकेगा।

E-Kharid Portal पर पंजीकरण करने के लिए कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज होने जरुरी हैं ?

इस के लिए सभी आवेदक किसानों को पहचान पत्र जैसे कि – आधार कार्ड, डीएल, पैन कार्ड, आदि में से कोई भी एक। पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता संख्या, भूमि के दस्तावेज।

kisan registration haryana करने के लिए कौन सी आधिकारिक वेबसाइट है ?

अपना पंजीकरण करवाने के लिए हरियाणा के सभी किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा की आधिकारिक वेबिस्ते पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट – fasal.haryana.gov.in

ई खरीद पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें ?

ई खरीद पोर्टल पर अपना पंजीकरण करने के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया विस्तार से जानने के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

इस लेख में हमने आप को kisan registration haryana के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं कि आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप को ये जानकारी पसंद आयी हो तो आप ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट – www.mcpanchkula.org को बुकमार्क कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button