Haryana

{Durga shakti Vahini} हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी | छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना 2022

हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना के अंतर्गत महिलाओं की सिक्योरटी के लिए विशेष तैयारी की गयी है। इस योजना को छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना का नाम भी दिया गया है।

Durga shakti Vahini– हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर राज्य की महिलाओं के हित के लिए कई प्रकार की योजनाओं को संचालित किया जाता है। उन्हीं महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है हरियाणा दुर्गा शक्ति वाहिनी योजना , सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत महिलाओं की सुरक्षा के लिए टास्क फ़ोर्स का गठन किया जायेगा। ताकि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में रोकथाम की जा सके। महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को कम करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है। महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना 2022 का आरंभ किया गया है।

Durga shakti Vahini
Durga shakti Vahini

तो आइये जानते है हमारे इस आर्टिकल में हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना से संबंधी सभी प्रकार की जानकारी को विस्तार रूप में की किस प्रकार से महिलाओं के लिए यह योजना लाभान्वित होने वाली है। Durga shakti Vahini से संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना क्या है ?

महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को संचालित किया जाता है। ऐसी ही एक विशेष योजना हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं के सुरक्षा के लिए आरंभ की गयी है। महिलाओं को अब राज्य में सुरक्षित महसूस करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत टास्क फ़ोर्स का गठन किया जायेगा। यह टास्क फ़ोर्स विशेष तौर पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए काम करेगी,जिससे सभी महिलाएं खुद को सार्वजनिक स्थलों एवं यात्रा के समय में सुरक्षित महसूस करने में किसी तरह की कोई समस्या ना हो।

जैसे की आप सभी लोग जानते है की आज के समय में महिलाओं के साथ ऐसे कई प्रकार के दुर्व्यवहार होते है जो वास्तविक रूप में किसी घटना को अंजाम देते है। ऐसे में कोई भी महिलाएं एवं बालिकाएं घर से बाहर निकलने में खुद को असुरक्षित महसूस करती है। हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना के अंतर्गत महिलाओं की सिक्योरटी के लिए विशेष तैयारी की गयी है। इस योजना को छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना का नाम भी दिया गया है।

Haryana Durga Shakti Vahini Yojana 2022

योजना का नामहरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना
शुरू की गईहरियाणा सरकार द्वारा
वर्ष 2022
संबंधित विभाग हरियाणा महिला सशक्तिकरण विभाग
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थीराज्य की महिलाएँ एवं बालिकाएँ
उद्देश्यमहिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों को कम करना
लाभ महिलाओं के लिए सुरक्षा हेतु टास्क फ़ोर्स का गठन
श्रेणीराज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटharyana.gov.in
Durga shakti Vahini

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2022

छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना 2022 का उद्देश्य

हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना का मुख्य उद्देश्य है महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिए एक विशेष टास्क फ़ोर्स का गठन करना। ताकि वह सार्वजिनिक स्थानों में एवं यात्रा के दौरान खुद को सुरक्षित महसूस कर सके। हरियाणा सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं के लिए घर से शिक्षण संस्थानों तक छोड़ने के लिए निशुल्क व्यवस्था उपलब्ध की गयी है। साथ ही महिलाओं के साथ हो रहे अभद्र व्यवहार के लिए इस स्कीम के जरिये जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाएगी। इस नीति के अनुसार महिलाएं अपने लिए बेहतर सुरक्षा को महसूस कर पायेगी।

महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा Durga shakti Vahini को शुरू किया गया है। यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें महिलाओं को घर से बाहर निकलने के लिए विशेष रूप से सिक्योरटी प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए विशेष कार्यबल का गठन किया गया है ,ताकि महिलाएं यात्रा करते समय अपने आप को असुरक्षित महसूस ना कर पाए।

छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना 2022 की विशेषताएँ

  • हरियाणा सरकार के द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए टास्क फ़ोर्स का गठन किया गया है।
  • Durga shakti Vahini के अंतर्गत छात्राएं अपने शैक्षणिक संस्थानों से सुरक्षित घर पहुंच पायेगी।
  • महिलाओं के खिलाफ हो रहे अभद्र व्यवहार के लिए सरकार के द्वारा जीरों टॉलरेंस नीति अपनाई जाएगी।
  • छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना 2022 की टैगलाइन “म्हरे हरयाने की शान, लड़का-लड़की एक समान” रखी गयी है।
  • सरकार के द्वारा दुर्गा शक्ति योजना के अंतर्गत सफल कार्यान्वयन के लिए राज्य के 131 रास्तों पर महिला बसों का संचालन किया गया है।
  • यह एक विशेष योजना है जिसमें महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने और उनके प्रति बढ़ रहे अपराधों को कम किया जायेगा।
  • सार्जवनिक स्थलों और शैक्षिक संस्थानों में जाने के लिए मुफ्त परिवहन की सुविधा महिलाओं के लिए उपलब्ध की गई है।
  • Durga shakti Vahini के अंतर्गत महिलाएं एवं बालिकाएं स्वयं को सुरक्षित महसूस कर पायेगी।
हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी | छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना 2022

हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना के लाभ

  • हरियाणा सरकार की इस योजना के अंतर्गत अब महिलाओं के साथ हो रहे अभद्र व्यवहार में कमी होगी।
  • टास्क फ़ोर्स गठन होने के बाद महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस कर पाएंगे।
  • महिलाओं एवं बालिकाओं को छात्रा परिवहन योजना के अंतर्गत सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।
  • घर से शैक्षणिक संस्थान जाने के लिए मुफ्त परिवहन की सुविधा उपलब्ध की गयी है।
  • इस योजना के अंतर्गत परिवहन सेवाओं में सुधार होगा। जो महिलाओं के लिए एक बेहतर सुरक्षा को सुनिश्चित करने में सहयोग करेगी।
  • छात्राओं की शिक्षा के लिए नए-नए शैक्षणिक संस्थान भी खोले जायेंगे। जिसमें उपस्थिति होने के लिए मुफ्त परिवहन की सेवा छात्राओं के लिए उपलब्ध रहेगी।
  • Durga shakti Vahini के माध्यम से महिलाओं के साथ हो रही छेड़छाड़ को रोकने के लिए दुर्गा शक्ति टास्क फाॅर्स द्वारा महिलाओं की सहायता की जाएगी।
  • बिना किसी डर के अब महिलाएं अपने घरों से बाहर निकालने में खुद को कुशल महसूस कर पायेगी।
  • सुरक्षित रूप से वह अब समाज में आराम से अपना जीवन व्यतीत करने में सहयोग प्राप्त कर पायेगी।

Durga shakti Vahini Implementation

दुर्गा शक्ति वाहिनी योजना के बेहतर कार्यान्वयन के लिए सरकार के द्वारा विभिन्न शैक्षिणिक संस्थानों में नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। जिसमें बालिकाएं परिवहन संबंधित अपनी मांगो को अधिकारीयों के समक्ष रख सकती है। Durga shakti Vahini योजना शुरू करने के पीछे सरकार का लक्ष्य है महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा को विशेष रूप से बढ़ावा देना। ताकि आये दिन महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ होने वाली घटनाओं में कमी आ सके एवं महिलाएं स्वतंत्र रूप से घर से बाहर आने जाने में खुद को सुरक्षित महसूस कर पाए। ट्रेवल के रूप में सिक्योरटी के तौर पर सरकार के द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए मुफ्त परिवहन सेवा भी उपलब्ध की गयी है।

हरियाणा दुर्गा शक्ति योजना से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

हरियाणा दुर्गा शक्ति योजना क्यों शुरू की गयी है ?

महिलाओं के लिए एक बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए एवं उनके साथ हो रहे अपराध को कम करने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा दुर्गा शक्ति योजना को शुरू किया है।

Durga shakti Vahini में महिलाओं के लिए क्या सुविधाएँ उपलब्ध की गयी है ?

महिलाओं की सुरक्षा के लिए Durga shakti Vahini में विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध की गयी है। जैसे की महिलाओं को सार्वजनिक स्थलों एवं यात्रा करते समय विशेष रूप से सुरक्षा प्रदान की जाएगी। यात्रा के लिए महिलाओं हेतु निशुल्क परिवहन सेवा की व्यवस्था हरियाणा सरकार के द्वारा की गयी है।

छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना की टैगलाइन क्या है ?

छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना की टैगलाइन है “म्हरे हरयाने की शान, लड़का-लड़की एक समान” है।

हरियाणा दुर्गा शक्ति योजना का उद्देश्य क्या है ?

हरियाणा दुर्गा शक्ति योजना का मुख्य उद्देश्य है महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक ऐसी व्यवस्था को उपलब्ध करना जो उन्हें घर से बाहर एक बेहतर सुरक्षा उपलब्ध करा सके। सरकार द्वारा इसके लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है जो महिलाओं को सार्वजनिक स्थलों से लेकर अन्य जगहों पर विशेष सुरक्षा प्रदान करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button