दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है नाम और लिस्ट | Muslim Country in the World

विश्व भर के देशों की लिस्ट में सबसे अधिक मुस्लिम देश शामिल है। आप यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर देख सकते है की दुनिया भर में ऐसे कितने देश है जहाँ पर मुस्लिम समुदाय के लोग अत्यधिक निवास करते है। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समूह इस्लाम है विश्व भर में ऐसे कई देश है जहाँ मुस्लिम समुदाय के लोगों की काफी अधिक संख्या है। आज हम आपको Muslim Country kitni Hai की जानकारी दे रहे हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वर्ष 2010 के एक अध्ययन के अनुसार इस्लाम समुदाय के पास लगभग 1.6 अरब अनुयायी है जो की दुनिया भर की आबादी का 23 प्रतिशत हिस्सा है। इसी के साथ वर्ष 2015 के अध्ययन के अनुसार इस्लाम में 1.7 बिलियन अनुयायी है। अधिकांश मुस्लिम दो संप्रदायों में हैं एक है सिया दूसरा है सुन्नी, शिया की आबादी लगभग (10 से 13% है जो की लगभग 200 मिलियन के बराबर है। इसी के साथ सुन्नी सम्प्रदाय में 87-90%, जो की करीब 1.5 अरब लोग है।

मध्य एशिया, उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व, सहारा, अफ्रीका का हॉर्न और एशिया के कुछ अन्य हिस्सों में इस्लाम प्रमुख धर्म है। इसके अलावा चीन ,भारत एवं रूस में भी मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी संख्या में पाए जाते है। ईसाई धर्म के बाद मुस्लिम धर्म दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है। सबसे अधिक मुस्लिम आबादी इंडोनेशिया में है जो की विश्वभर के मुस्लिमों में 12.7% है। इसके बाद पाकिस्तान (11.0%) और भारत (10.9%) है। इसके बाद अरब देश सबसे अधिक मुस्लिम बहुमत वाले देश है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मुस्लिम देशो के नाम के साथ-साथ आप दुनिया में कुल कितने देश है उनकी सूची भी देख सकते है।

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है नाम और लिस्ट

विश्वभर में मुस्लिम देशों की संख्या एवं उनके नाम नीचे दिए गए है आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार देख सकते है की दुनिया भर में कौन-कौन से मुस्लिम देश है।

क्र संख्या दुनिया में मुस्लिम देशों के नाम
1.गबन
2.यमन
3.सीरिया
4.अजरबैजान
5.आइवरी कोस्ट
6.मोरक्को
7.सूडान
8.ट्यूनीशिया
9.बहरीन
10.बुर्किना फासो
11.अफगानिस्तान
12.गुयाना
13.गिनी
14.अल्बानिया
15.किर्गिस्तान
16.इराक
17.टोगो
18.युगांडा
19.मॉरिटानिया
20.बेनिन
21.सूरीनाम
22.ताजिकिस्तान
23.सेनेगल
24.मोजाम्बिक
25.लेबनान
26.चाड
27.कैमरून
28.जॉर्डन
29.फिलिस्तीन
30.कोमोरोस
31.गिनी-बिसाऊ
32.मालदीव
33.तुर्कमेनिस्तान
34.उज्बेकिस्तान
35.ओमान
36.मिस्र
37.कतर
38.कजाकिस्तान
39.लीबिया
40.गाम्बिया
41.सिएरा लियोन
42.नाइजर
43.सोमालिया
44.तुर्की
45.बांग्लादेश
46.ब्रुनेई
47.जिबूती
48.माली
49.कुवैत
50.नाइजीरिया
51.अल्जीरिया
52.मलेशिया
53.संयुक्त अरब अमीरात
54.सऊदी अरब
55.पाकिस्तान
56.इंडोनेशिया
57.ईरान

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है तो विश्व भर में मुस्लिम समुदाय के 57 देश है। इन देशों में दक्षिण अफ्रीका से लेकर सभी अरब कंट्री शामिल है। ईसाई समुदाय के बाद मुस्लिम समुदाय ही एक बड़ा समुदाय है जिसे विश्व भर में सबसे बड़े समुदाय के नाम से जाना जाता है।

मुस्लिम समुदाय देशों में ऐसे भी कुछ देश है जो दुनिया के सबसे अमीर देशों की लिस्ट में शामिल है। अरब कंट्री में कतर एक ऐसा देश है जो सबसे अमीर देशों की सूची में शामिल है। वर्ष 2050 तक मुस्लिम आबादी पुरे विश्वभर में 2.76 अरब हो जायेगी।

मुस्लिम देशों के अलावा अन्य देशों में भी इस समुदाय के लोग निवास करते है। भारत में इस समुदाय का विश्व भर में कुल 10 प्रतिशत से अधिक संख्या में निवासित है। इसके साथ ही चाइना रूस, इंग्लैंड, अमेरिकी जैसे देशों में भी मुस्लिम समुदाय के लोग रहते है। आने वाले समय में भारत मुस्लिम जनसंख्या के क्षेत्र में प्रथम देश बन जायेगा।

विश्वभर में कुल 197 देश है इन देशों में 57 ऐसे देश है जो पूर्ण तरीके से मुस्लिम राष्ट्र घोषित हो चुके है। इंडोनेशिया में लगभग 27 करोड़ से अधिक जनसंख्या निवास करती है। इस जनसंख्या में लगभग 90 प्रतिशत से अधिक लोग इस्लाम धर्म का पालन करते है। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोग सबसे अधिक पाकिस्तान में निवास करते है। दुनिया की कुल 23 प्रतिशत जनसंख्या इस्लाम धर्म की है। वर्तमान समय में इंडोनेशिया, पाकिस्तान ,तुर्की ,बांग्लादेश ,ईरान ,एवं भारत देश में इस समुदाय के लोग सबसे अधिक निवास करते है।

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है से संबंधित (FAQ)

सबसे ताकतवर मुस्लिम देश कौन सा है ?

दुनिया में सबसे ताकतवर मुस्लिम देश अरब देशों की पॉवरफुल कंट्री के रूप में सऊदी अरब को जाना जाता है।

विश्व का सबसे अधिक मुस्लिम जनसंख्या वाला देश कौन सा है?

विश्व का सर्वाधिक मुस्लिम जनसंख्या वाला देश इंडोनेशिया है। इस देश में 27 करोड़ 78 लाख से अधिक मुस्लिम लोग निवास करते है।

विश्व में मुस्लिम देश कितने हैं?

विश्व भर में कुल 57 मुस्लिम देश है।

दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय कौन सा है?

दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय ईसाई है। इसके बाद दूसरे नंबर पर मुस्लिम समुदाय शामिल है।

क्या मालदीव भी एक मुस्लिम समुदाय से संबंधित द्वीप है ?

जी हाँ मालदीव एक मुस्लिम समुदाय से संबंधित द्वीप है।

ऐसा कौन सा देश है जहाँ एक भी मुस्लिम समुदाय के लोग नहीं है ?

वैटिकन सिटी दुनिया का पहला ऐसा देश है जहाँ पर मुस्लिम लोग निवास नहीं करते है। इस्लाम से मुक्त होने वाला यह दुनिया का पहला देश है जहाँ केवल ईसाई धर्म के लोग रहते है।

1946 में कितने मुस्लिम देश थे?

1946 में मुस्लिम देशों की कुल संख्या 6 थी। जो आज के समय में 57 हो चुकी है।

Leave a Comment