Article

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है नाम और लिस्ट | muslim country in the World

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समूह इस्लाम है विश्वभर में ऐसे कई देश है जहाँ मुस्लिम समुदाय के लोगो की काफी अधिक संख्या है।

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है नाम और लिस्ट– आज हम आपको विश्वभर में कुल कितने देश है उससे जुड़ी जानकारी को साझा करने जा रहे है। आप यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर देख सकते है की दुनिया भर में ऐसे कितने देश है जहाँ पर मुस्लिम समुदाय के लोग अत्यधिक निवास करते है। क्या आप जानते है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समूह इस्लाम है विश्वभर में ऐसे कई देश है जहाँ मुस्लिम समुदाय के लोगो की काफी अधिक संख्या है।

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है
muslim country in the World

वर्ष 2010 के एक अध्यन के अनुसार जनवरी 2011 में जारी किया गया था की इस्लाम समुदाय के पास लगभग 1.6 अरब अनुयायी है जो की दुनियाभर की आबादी का 23 प्रतिशत हिस्सा है। इसी के साथ वर्ष 2015 के अध्यन के अनुसार इस्लाम में 1.7 बिलियन अनुयायी है। अधिकांश मुस्लिम दो संप्रदायों में हैं एक है सिया दूसरा है सुन्नी ,शिया की आबादी लगभग (10 से 13 % है जो की लगभग 200 मिलियन के बराबर है। इसी के साथ सुन्नी सम्प्रदाय में 87-90%, जो की करीब 1.5 अरब लोग है।

मध्य एशिया, उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व, सहारा, अफ्रीका का हॉर्न और एशिया के कुछ अन्य हिस्सों में इस्लाम प्रमुख धर्म है। इसके आलावा चीन ,भारत एवं रूस में भी मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी संख्या में पाए जाते है। ईसाई धर्म के बाद मुस्लिम धर्म दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है। सबसे अधिक मुस्लिम आबादी इंडोनेशिया में है जो की विश्वभर के मुस्लिमों में 12.7% है। इसके बाद पाकिस्तान ( 11.0% ) और भारत ( 10.9% ) है। इसके बाद अरब देश सबसे अधिक मुस्लिम बहुमत वाले देश है।

यह भी देखें :- दुनिया के 10 सबसे बड़े शहर

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है नाम और लिस्ट

विश्वभर में मुस्लिम देशों की संख्या एवं उनके नाम नीचे दिए गए है आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार देख सकते है की दुनिया भर में कौन-कौन से मुस्लिम देश है।

क्र संख्या दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है
मुस्लिम देशों के नाम
1गबन
2यमन
3सीरिया
4अजरबैजान
5आइवरी कोस्ट
6मोरक्को
7सूडान
8ट्यूनीशिया
9बहरीन
10बुर्किना फासो
11अफगानिस्तान
12गुयाना
13गिनी
14अल्बानिया
15किर्गिस्तान
16इराक
17टोगो
18युगांडा
19मॉरिटानिया
20बेनिन
21सूरीनाम
22ताजिकिस्तान
23सेनेगल
24मोजाम्बिक
25लेबनान
26चाड
27कैमरून
28जॉर्डन
29फिलिस्तीन
30कोमोरोस
31गिनी-बिसाऊ
32मालदीव
33तुर्कमेनिस्तान
34उज्बेकिस्तान
35ओमान
36मिस्र
37कतर
38कजाकिस्तान
39लीबिया
40गाम्बिया
41सिएरा लियोन
42नाइजर
43सोमालिया
44तुर्की
45बांग्लादेश
46ब्रुनेई
47जिबूती
48माली
49कुवैत
50नाइजीरिया
51अल्जीरिया
52मलेशिया
53संयुक्त अरब अमीरात
54सऊदी अरब
55पाकिस्तान
56इंडोनेशिया
57ईरान

दुनिया में कितने देश है 2022

muslim country in the World

तो दोस्तों दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है तो विश्व भर में मुस्लिम समुदाय के 57 देश है। इन देशों में दक्षिण अफ्रीका से लेकर सभी अरब कंट्री शामिल है। ईसाई समुदाय के बाद मुस्लिम समुदाय ही एक बड़ा समुदाय है जिसे विश्व भर में सबसे बड़े समुदाय के नाम से जाना जाता है। मुस्लिम समुदाय देशो में ऐसे भी कुछ देश है जो दुनिया के सबसे अमीर देशों की लिस्ट में शामिल है। अरब कंट्री में कतर एक ऐसा देश है जो सबसे अमीर देशों की सूची में शामिल है। वर्ष 2050 तक मुस्लिम आबादी पुरे विश्वभर में 2.76 अरब हो जायेगी।

मुस्लिम देशो के आलावा अन्य देशों में भी इस समुदाय के लोग निवास करते है। भारत में इस समुदाय का विश्व भर में कुल 10 प्रतिशत से अधिक संख्या में निवासरत है। इसके साथ ही चाइना रूस, इंग्लैंड, अमेरिकी जैसे देशों में भी मुस्लिम समुदाय के लोग रहते है। आने वाले समय में भारत मुस्लिम जनसँख्या के क्षेत्र में प्रथम देश बन जायेगा।

विश्वभर में कुल 197 देश है इन देशों में 57 ऐसे देश है जो पूर्ण तरीके से मुस्लिम राष्ट्र घोषित हो चुके है। इंडोनेशिया में लगभग 27 करोड़ से अधिक जनसँख्या निवास करती है। इस जनसंख्या में लगभग 90 प्रतिशत से अधिक लोग इस्लाम धर्म का पालन करते है। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोग सबसे अधिक पकिस्तान में निवास करते है। दुनिया की कुल 23 प्रतिशत जनसँख्या इस्लाम धर्म की है। वर्तमान समय में इंडोनेशिया ,पकिस्तान ,तुर्की ,बांग्लादेश ,ईरान ,एवं भारत देश में इस समुदाय के लोग सबसे अधिक निवास करते है।

दुनिया में कुल कितने मुस्लिम देश है नाम और लिस्ट से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

सबसे ताकतवर मुस्लिम देश कौन सा है ?

दुनिया में सबसे ताकतवर मुस्लिम देश अरब देशों की पॉवरफुल कंट्री के रूप में सऊदी अरब को जाना जाता है।

विश्व का सबसे अधिक मुस्लिम जनसंख्या वाला देश कौन सा है ?

विश्व का सर्वाधिक मुस्लिम जनसँख्या वाला देश इंडोनेशिया है। इस देश में 27 करोड़ 78 लाख से अधिक मुस्लिम लोग निवास करते है।

विश्व भर में कितने मुस्लिम देश है ?

विश्व भर में कुल 57 मुस्लिम कंट्री है।

दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय कौन सा है ?

दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय ईसाई है। इसके बाद दूसरे नंबर पर मुस्लिम समुदाय शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button