DNA Ka Full Form in Hindi | डीएनए (DNA) का मतलब क्या होता है

DNA का पूरा नाम “डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल” है। मनुष्य के शरीर में डीएनए वह गुणसूत्र है जो जिसके तहत वह अपने परिवार के वंशज के बारे में जान सकते है।

DNA Ka Full Form in Hindi – आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से डीएनए के बारे में जानकारी को साझा करने जा रहे है। डीएनए के बारे में तो आपने सुना ही होगा ,लेकिन क्या आप जानते है DNA का पूरा नाम क्या है। यदि नहीं तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताने जा रहे है की डीएनए का पूरा नाम क्या है एवं इसका अर्थ क्या है। साइंस स्टूडेंट्स ने डीएनए के बारे में तो पढ़ा ही होगा। DNA के बारे में वह भली भांति रूप से भी जानते होंगे DNA टेस्ट क्यों करवाया जाता है।

आइये जानते है हमारे इस लेख में DNA Ka Full Form in Hindi | डीएनए (DNA) का मतलब क्या होता है ?

DNA Ka Full Form in Hindi | डीएनए (DNA) का मतलब क्या होता है
DNA Ka Full Form in Hindi | डीएनए (DNA) का मतलब क्या होता है

DNA Ka Full Form in Hindi

डीएनए (DNA) का फुल फॉर्म– DNA का पूरा नाम “डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल” है। मनुष्य के शरीर में डीएनए वह गुणसूत्र है जो जिसके तहत वह अपने परिवार के वंशज के बारे में जान सकते है। डीएनए में जेनेटिक गुण पाए जाते है ,मनुष्य के शरीर में DNA की एक अहम भूमिका है। यह जीवित कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक ऐसा गुणसूत्र है जो उस जीव की सरंचना को परिभाषित करने में सहायता करता है। वर्ष 1953 में डीएनए की खोज की जेम्स और फ्रांसिस क्रिक दो वैज्ञानिको द्वारा की गयी थी। जिसके लिए उन्हें वर्ष 1962 में इस अविष्कार के लिए नोबेल पुरूस्कार से भी सम्मानित किया गया।

जैसे की आप सभी लोग जानते है की मनुष्य का शरीर विभिन्न कोशिकाओं से मिलकर बना है। DNA भी कोशिकाओं में पायी जाने वाली एक घुमावदार सीढ़ी स्ट्रैक्चर के जैसे है। डीएनए जीवित कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक गुणसूत्र है। यह एक अनुवांशिक अणु कोड है जिसका सर्पीला आकार होता है। जीवित कोशिकाओं के लिए पूर्ण रूप से अनिवार्य है जो सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। लगभग 1 ग्राम DNA 700 Terabyte तक की जानकारीयो को स्टोर कर सकता है।

डीएनए (DNA) का मतलब क्या होता है

DNA का फुलफॉर्मDeoxyribonucleic Acid
डीएनए के खोजकर्ता जेम्स और फ्रांसिस क्रिक
DNA की खोज हुई 1953 में
डीएनए की सरंचनाएडेनिन , ग्वानिन, थाइमिन और साइटोसिन
हिंदी में डीएनए की फुलफॉर्मडीऑक्सी राइबोन्यूक्लिक अम्ल

ARMY Full form in Hindi, ARMY की फुल फॉर्म क्या होती है?

Structure of DNA (डीएनए की संरचना)

आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार देख सकते है की डीएनए की सरंचना किस प्रकार से हुई है।

  1. एडेनिन , ग्वानिन, थाइमिन और साइटोसिन के रूप में 4 प्रकार के केमिकल बेस डीएनए में संगृहीत होता है।
  2. एक कोशिका में उपलब्ध DNA की लम्बाई लगभग 6 फुट से अधिक हो सकती है और एक वयस्क बॉडी में औसतन 30 खरब कोशिकाएं पायी जाती हैं।
  3. 3 बिलियन से भी अधिक बेस डीएनए में होते हैं ,और इसके आधार पर यह किसी मनुष्य या जीव को बनाए रखने के लिए क्रम या सीरीज में जानकारी या सूचनाओं को तय करता है।

डीएनए के कार्य

DNA का एक छोटा भाग जीन है ,करीब 250 से लेकर 2 मिलियन तक के बेस युग्म जीन पर निर्भर होते है। पॉलीपेप्टाइड चैन को बनाने के लिए जीन के अनुक्रम का उपयोग किया जाता है जो प्रोटीन को बनाता है।

  • DNA फिंगरप्रिंटिंग
  • कोशिका विभाजन के दौरान डीएनए का समान वितरण
  • प्रतिलिपिकरण
  • डीएनए एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक आनुवांशिक जानकारी को स्थानांतरित करता है।
  • कोशिकीय चयापचय
  • उत्तराधिकार

डीएनए कितने प्रकार के होते है? How many types of DNA are there?

मनुष्य शरीर में लगभग प्रतिदिन के अनुसार 1 हजार से लेकर 10 लाख तक के डीएनए का निर्माण होता है। इसके साथ ही इतने ही डीएनए प्रत्येक दिन खत्म भी हो जाते है। आप नीचे DNA के 3 प्रकार के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है।

A-DNAB-DNAZ-DNA
A- DNA वह डीएनए है जो की राइट साइड कोइलेड होता है। A प्रकार का डीएनए उल्टी दशा के समय डीएनए की रक्षा सुनिश्चित करता है। B-DNA एक सामान्य डीएनए प्रकार है। यह डीएनए भी राइट साइड कुंडलित होता है। Z-DNA ऐसा डीएनए है जो लेफ्ट साइड में कुंडलित होता है। Z-DNA की खोज का श्रेय एंड्रेस वांग तथा अलेक्जेंडर रिच को जाता है।

डीएनए टेस्ट कैसे होता है ?

आज हम आपको जानकारी देंगे की आखिरकार डीएनए टेस्ट कैसे होता है।

मूत्र के सैंपल से ,बालो से ,इंसान के गाल के अंदर की कोशिकाओं के द्वारा ,ब्लड ,स्किन की सहायता से डीएनए टेस्ट किया जा सकता है। इन सभी सैंपल से इंसान के डीएनए को टेस्ट किया जा सकता है। DNA टेस्ट के बाद आप 15 से 20 दिनों की भीतर डीएनए रिपोर्ट को प्राप्त कर सकते है। आपको बता दें की आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ही इन सैंपलों से डीएनए रिपोर्ट को प्राप्त कर सकते है। डीएनए टेस्ट आप 5 हजार रूपये से लेकर 50 हजार रूपये तक की राशि से कर सकते है। डीएनए रिपोर्ट फीस प्रयोगशाला (lab) पर डिपेंड करता है।

DNA Ka Full Form in Hindi FAQ

डीएनए का पूरा नाम क्या है ?

डीएनए का पूरा नाम Deoxyribonucleic Acid है।

डीएनए कौन कौन से केमिकल के आधार पर बना होता है ?

डीएनए 4 केमिकल के आधार पर बना है ,न्यूक्लियोटाइड एडिनीन , ग्वानिन, थाइमिन, साइटोसिन .

डीएनए कहाँ पाया जाता है ?

डीएनए मनुष्य के शरीर की कोशिकाओं में पाया जाता है। यह एक अनुवांशिक कोड है जो

इंसान के जीन्स में कितने गुणसूत्र होते है ?

एक इंसान के जीन्स में 46 गुणसूत्र पाए जाते है जिसमें से 23 माता और 23 पिता के होते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram