देश के मेंटोर योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, जरुरी दस्तावेज

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा Desh Ke Mentor Yojna 2022 की शुरुआत की है। देश के मेंटोर योजना के अंतर्गत दिल्ली में जितने भी सरकारी स्कूल हैं उन सभी में देश के मेंटोर योजना को शुरू किया जाएगा। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के इसका लाभ मिलेगा। खासकर जो बच्चे कक्षा 9 से कक्षा 12 वीं में पढ़ रहे हैं उन्हें योजना के तहत मार्गदर्शन का लाभ प्रदान किया जाएगा। वर्तमान में सरकारी स्कूलों में नौवीं-बारहवीं कक्षा में लगभग 9 लाख बच्चे हैं, जो इस योजना के लाभार्थी होंगे।

हमारे देश में सरकार विद्यार्थियों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत करती है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार छात्र और छात्राओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करती है। साथ ही उन्हें शिक्षा क्षेत्र में आने वाली विभिन्न परेशानियों से बचाने और उनकी पढ़ाई को जारी रखने के लिए अनेकों योजनाओं के माध्यम से सहायता करती है। ऐसी ही विभिन्न योजनाओं में से एक है – देश के मेंटोर योजना 2022

देश के मेंटोर योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन
देश के मेंटोर योजना ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के माध्यम से सभी स्कूली छात्रों को उनके बेहतर भविष्य के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इस के लिए संबंधित क्षेत्र के सफल व्यक्तियों द्वारा उन्हें मार्गदर्शन हेतु जोड़ा जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने के लिए एक एप्लीकेशन भी तैयार की गयी है। जिससे इच्छुक नागरिक (मार्गदर्शक) और विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा।

आज इस लेख में हम आप को Desh Ke Mentor Yojna के बारे में जानकारी देंगे। देश के मेंटोर योजना में कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है ? योजना में भाग लेने के लिए कौन सी योग्यता होना आवश्यक है और साथ ही इस में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे।

देश के मेंटोर योजना 2022

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा Desh Ke Mentor Yojna 2022 की शुरुआत की है। देश के मेंटोर योजना के अंतर्गत दिल्ली में जितने भी सरकारी स्कूल हैं उन सभी में देश के मेंटोर योजना को शुरू किया जाएगा। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के इसका लाभ मिलेगा। खासकर जो बच्चे कक्षा 9 से कक्षा 12 वीं में पढ़ रहे हैं उन्हें योजना के तहत मार्गदर्शन का लाभ प्रदान किया जाएगा। वर्तमान में सरकारी स्कूलों में नौवीं-बारहवीं कक्षा में लगभग 9 लाख बच्चे हैं, जो इस योजना के लाभार्थी होंगे।

दिल्ली मेंटर योजना के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में सोनू सूद का चुना गया है। साथ ही बताते चलें की ये कार्यक्रम कम से कम दो महीने के लिए होगा और वैकल्पिक रूप से चार महीने तक चल सकता है। देश के मेंटोर योजना में छात्रों के लिए मेंटर नियुक्त किया जाएगा।

देश के मेंटोर योजना
देश के मेंटोर योजना

बता दें की इन बच्चों को एक मेंटर उपलब्ध कराया जाएगा जो उनकी करियर और शिक्षा संबंधी विषयों पर उन्हें सही सलाह दे पाएंगे। साथ ही विद्यार्थियों के चुनाव और उनकी पसंद के अनुसार उनका मार्गदर्शन कर पाएंगे। प्रत्येक मेंटर अपनी सुविधा के अनुसार 2 से लेकर अधिकतम 10 बच्चों को मार्गदर्शन दे सकते है। ये मेंटर अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट हो सकते हैं, जो अपने अनुभव के आधार पर बच्चों को प्रोत्साहित और सही राह दिखा पाएंगे। जानकारी दे दें की सभी बच्चे अपने मेंटोर से फ़ोन पर या मिलकर भी अपनी समस्याओं का हल प्राप्त कर सकेंगे।

Highlights Of Desh Ke Mentor Yojna 2022

योजना का नाम Desh Ke Mentor Yojna 2022
राज्य / यूटी का नाम दिल्ली
शुरुआत की गयी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल
योजना की श्रेणी राज्य सरकार की योजना
उद्देश्य विद्यार्थियों को बेहतर भविष्य हेतु मार्गदर्शन उपलब्ध कराना।
लाभार्थी दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों के छात्र और छात्राएं।
आवेदन मोड ऑफलाइन / ऑनलाइन
वर्तमान वर्ष 2022
दिल्ली सरकार की वेबसाइट Official Website of Government of Delhi
देश के मेंटोर योजना

योजना में क्या है मेंटोर का कार्य ?

Desh Ke Mentor Yojna 2022 में जो भी इच्छुक उम्मीदवार मेंटोर के तौर पर अपनी सेवा देना चाहेगा उसे योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा। जानकारी के लिए बता दें की देश के मेंटोर योजना के लिए सरकार ने एक एप्लीकेशन (‘देश के मेंटर ऐप’ ) की शुरुआत की है। इस योजना से मेंटोर के तौर पर जुड़ने के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवार 7500040004 पर मिस्ड कॉल करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। जिस के बाद वो बच्चों को उनके शिक्षा और करियर संबंधी सुझाव प्रदान कर सकते हैं।

दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी की एक टीम द्वारा बनाए गए इस ऐप के माध्यम से 18 से 35 वर्ष की आयु के लोग मेंटर बनने के लिए पंजीकरण (Sign Up) कर सकते हैं और जो कि आपसी हितों के आधार पर छात्रों से जुड़े रहेंगे। मेंटोर का मुख्य कार्य विद्यार्थियों को शिक्षा और उनके करियर सम्बन्धी सुझाव देना है। मेंटोर बच्चों को उनके सामने खुले करियर ऑप्शन के बारे में जानकारी दे सकते हैं। जिससे बच्चे अपनी रूचि और काबिलियत को समझते हुए से चुनाव कर सके। और मेंटोर उन्हें उनके चुने हुए करियर को प्राप्त करने में गाइड कर सकें।

लेकिन इस के साथ साथ उन्हें बच्चों को भविष्य को बेहतर और सफल बनाने के लिए उनका व्यक्तित्व निर्माण करने में भी अहम भूमिका निभानी होगी। जिससे विद्यार्थियों के साथ साथ बेहतर राष्ट्र निर्माण भी हो सके। साथ ही इस दौरान यानी की उनकी किशोरावस्था में उन्हें अनेकों अलग अलग दबावों का सामना करना होता है। जिस में उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जिससे वे खुलकर अपनी बात कह सके। और ऐसे में एक मेंटर का होना उनके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।

Delhi Mentor Yojana 2022 से लाभ

  • Delhi Mentor Yojna 2022 का सबसे बड़ा लाभ ये होगा की जिन बच्चों के अभिभावक शिक्षित नहीं हैं , वो विद्यार्थी भी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे। शिक्षा के अभाव में जो माता पिता अपने बच्चों का मार्गदर्शन नहीं कर पाते उन्हें अब योजना के माध्यम से सहायता मिलेगी।
  • मेंटर के माध्यम से विद्यार्थी अपनी सभी शिक्षा और करियर सम्बन्धी समस्याओं के बारे में सुझाव प्राप्त कर सकेंगे।
  • बच्चे अपनी सुविधा के अनुसार अपने मेंटर से फ़ोन पर भी बात कर सकते हैं और उनसे सलाह ले सकते हैं।
  • देश के मेंटोर योजना के माध्यम से विद्यार्थी और उनकी सहायता हेतु मेंटोर एक ही प्लेटफार्म पर मिल सकते हैं।
  • सरकार ने इस के लिए एक एप्लीकेशन शुरू की है जिसके माध्यम से सभी इच्छुक उम्मेदवार मेंटोर के पद के लिए खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।
  • सभी विद्यार्थियों को अपने मेंटर के जरिये मार्गदर्शन के साथ साथ भावनात्मक समर्थन भी प्राप्त होगा। जिससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर होगा।
  • Delhi Mentor Yojna 2022 के जरिये विद्यार्थियों को एक बेहतर नागरिक बनने और बेहतर व्यक्तित्व निर्माण के अवसर भी मिलेंगे।
  • छात्रों को पढाई के बाद विभिन्न करियर विकल्पों के बारे में भी जानकारी मिलेगी। जिससे वो अपनी पसंद / रूचि के अनुसार चुनाव कर सकेंगे।
देश के मेंटोर योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, जरुरी दस्तावेज

दिल्ली मेंटोर योजना की योग्यताएं

  • Delhi Mentor Yojana 2022 का लाभ पाने के लिए ये आवश्यक है की विद्यार्थी दिल्ली के किसी सरकारी स्कूल में पढ़ते हों।
  • दिल्ली मेंटोर योजना 2022 में एक मेंटोर के तौर पर सेवा देने वाले व्यक्ति के लिए नागरिकता की कोई बाध्यता नहीं है। मेंटर देश के किसी भी राज्य या क्षेत्र से हो सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्रों को मिलेगा।

ये हैं महत्वपूर्ण दस्तावेज

देश के मेंटोर योजना के लिए आपको इन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

कैसे कर सकेंगे दिल्ली मेंटोर योजना में आवेदन

यदि आप भी दिल्ली की मेंटोर योजना में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आप को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। आप की जानकारी के लिए बताते चलें की अभी इस योजना के बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा घोषणा ही की गयी है, जिसे अब जल्द ही शुरू किया जाएगा। जैसे ही इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया संबंधी कोई जानकारी प्राप्त होगी हम आप को अपने इस लेख के माध्यम से आप को सूचित कर देंगे।

दिल्ली मेंटोर योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

दिल्ली मेंटोर योजना क्या है ?

देश के मेंटोर योजना दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है। जिस के माध्यम से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें एक मेंटर उपलब्ध कराया जाएगा।

देश के मेंटोर योजना 2022 में मेंटर का क्या काम है ?

देश के मेंटोर योजना में मेंटर छात्र और छात्राओं को उनके शिक्षा और करियर के संबंध में मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। साथ ही उन्हें बेहतर भविष्य के लिए गाइड करने के साथ साथ के व्यक्तित्व निर्माण में भी अहम भूमिका निभाएंगे।

दिल्ली मेंटोर योजना 2022 में किन विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा ?

इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को लाभ मिलेगा। वो बच्चे जो सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 और कक्षा 12वीं में पढ़ रहे हैं , उन्हें इस योजना के अंतर्गत मेंटर उपलब्ध कराया जाएगा।

Delhi Mentor Yojana में मेंटोर के तौर पर कैसे आवेदन करें ?

यदि आप इस योजना में मेंटोर बनना चाहते हैं तो आप को योजना के एप्लीकेशन को अपने फ़ोन पर डाउनलोड करना होगा। इस के बाद आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से खुद को पंजीकृत करें और फिर अपनी सेवाएं दे सकते हैं। आप 7500040004 पर मिस्ड कॉल करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button