दिल्ली राशन कार्ड – ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, जरुरी दस्तावेज, एप्लीकेशन स्टेटस

दिल्ली राशन कार्ड सूची खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य विभाग द्वारा दिल्ली राशन कार्ड 2022 का आवेदन पत्र जारी किया है राज्य के जो भी नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं उन्हें इसके लिए खाद्य सुरक्षा दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दिल्ली राशन कार्ड जिसे खाद्य आपूर्ति विभा द्वारा राज्य में एपीएल,बीपीएल और एएवाई श्रेणी के लोगों के लिए जारी किया जाता है। राज्य में ऐसे सभी लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है या जिन्होंने अपने राशन कार्ड अभी तक नहीं बनवाए हैं वह Delhi Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा राशन कार्ड के आवेदन के लिए ऑनलाइन सुविधा को शुरू किया गया है। राज्य के जितने भी लोग अपने पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करवाना चाहते हैं वह भी ऑनलाइन अपने पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करा सकेंगे।

राशन कार्ड दिल्ली ,ई खाद्य सुरक्षा दिल्ली सरकार
दिल्ली राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज ,एप्लीकेशन स्टेटस

खाद्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत बाजार से कुछ कम दरों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल और दाल, चीनी आदि को उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड को जनता के लिए जारी किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको राशन कार्ड के से जुड़ी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? राशन कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज, लाभ, एप्लीकेशन स्टेटस, हेल्पलाइन नंबर आदि के बारे में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी दी जाएगी अतः पाठकों से निवेदन है कि वह आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें।

Delhi Ration Card – दिल्ली राशन कार्ड

दिल्ली की नहीं भारत के सभी राज्यों के नागरिकों के लिए राशन कार्ड जरूरी दस्तावेजों में से एक दस्तावेज है। राशन कार्ड सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यों के लिए कई बार उपयोग में लाया जाता है। दिल्ली राशन कार्ड द्वारा अधिकांश सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को उनके आसपास स्थित राशन की दुकानों से कम दरों पर राशन की उपलब्धता प्रदान की जाती है इसके साथ ही राशन कार्ड को सरकारी योजनाओं या सर्विसेस का लाभ तथा योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी के लिए भी उपयोग में लाया जाता है।

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का सीधा लाभ प्रदान करने के लिए भी कई बार राशन कार्ड को आइडेंटिफिकेशन के रूप में प्रयोग में लाया जाता है। राशन कार्ड आपका पहचान पत्र तो होता ही है साथ ही साथ यह आपके निवास प्रमाण पत्र के लिए भी वैध होता है। सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाली सब्सिडी सेवाओं का लाभ लेने के लिए भी नागरिकों के लिए राशन कार्ड बहुत उपयोगी दस्तावेजों में से एक दस्तावेज माना जाता है।

Key Highlights: Delhi Ration Card 2022

आर्टिकल विवरण
आर्टिकल का नाम दिल्ली राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एवं जरुरी दस्तावेज
योजना का नामराशन कार्ड योजना
योजना से सम्बन्धित राज्य दिल्ली
सम्बंधित विभाग दिल्ली खाद्य आपूर्ति विभाग
लाभार्थी दिल्ली के नागरिक
राशन कार्ड के लिए आवेदन माध्यम ऑनलाइन
खाद्य आपूर्ति विभाग हेल्पलाइन नंबर   1800110841
आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in
https://nfs.delhigovt.nic.in/
वर्ष 2022
दिल्ली राशन कार्ड

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2022

दिल्ली राशन कार्ड सूची खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य विभाग द्वारा दिल्ली राशन कार्ड 2022 का आवेदन पत्र जारी किया है राज्य के जो भी नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं उन्हें इसके लिए खाद्य सुरक्षा दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। दिल्ली के लोग अब घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के लोग सरकार द्वारा राशन की दुकान पर भेजे जाने वाले जरुरी खाद्य सामग्री; जैसे गेहूं,चावल, चीनी आदि को कम दामों में प्राप्त कर सकेंगे इसके लिए राशन कार्ड को आईडी प्रूफ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी कि राशन कार्ड जो कि आपको आवेदन के बाद राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा उसके उसके माध्यम से आप इन जरूरी सामग्रियों को प्राप्त कर सकेंगे जोकि आपको कम दामों पर प्रदान की जाएगी।

दिल्ली राज्य सरकार के खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा दिल्ली राशन कार्ड सूची को समय-समय पर ऑनलाइन जारी किया जाता है। वह सभी लोग जिन्होंने Delhi Ration Card के लिए अप्लाई किया था वह अपना सूचि में नाम ऑनलाइन देख सकेंगे। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act – NFSA) के वह सभी लाभार्थी अपना नाम और अपने परिवार के सदस्यों का नाम आसानी से दिल्ली के खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट nfs.delhigovt.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। ऐसे सभी नागरिक जिनका नाम ऑनलाइन सूचि के अंतर्गत आएगा उन्हें उचित दरों पर सब्सिडी दर पर राशन प्रदान किया जायेगा।

Types of Delhi Ration Card (दिल्ली राशन कार्ड के प्रकार)

आपको बता दें कि राशन कार्ड परिवार की जो परिवार की वार्षिक आधार पर महिला मुख्या के नाम पर जारी किया जाता है,एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। राशन कार्ड परिवार की वार्षिक आधार पर अलग-अलग जारी किए जाते हैं। राशन कार्ड मुख्य रूप से 3 तरह के होते हैं ,जिसके बारे में आपको नीचे बताया गया है –

1- एपीएल राशन कार्ड – एपीएल (Above Poverty line) राशन कार्ड वह कार्ड होता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवार की वार्षिक आय के हिसाब से उपलब्ध कराया जाता है। ऐसे परिवार जिनके वार्षिक आय 100000 से नीचे तथा 10,000 से ऊपर है उन्हें एपीएल राशन कार्ड की श्रेणी में रखा जाता है।

2- बीपीएल राशन कार्ड -ऐसे बीपीएल (Below Poverty line) राशन कार्ड ऐसे परिवारों को प्रदान किए जाते हैं जो कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और जिनकी परिवारिक वार्षिक आय 10,000 से कम होती है उन्हें एक बीपीएल राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है।

3- अंत्योदय राशन कार्ड (AAY Ration Card)-अंत्योदय राशन कार्ड निराश्रित परिवार (poorest of poor) को जारी किया जाता है। ऐसे परिवार जिनकी आय का कोई भी साधन नहीं है उन्हें अंत्योदय राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है।

Benefits Of Delhi Ration Card (दिल्ली राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं )

कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक दस्तावेज होता है राशन कार्ड जिसका एक नहीं कहीं लाभ आपको प्राप्त होंगे राशन कार्ड से क्या क्या लाभ आपको प्राप्त हो सकते हैं इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है-

  • कम मूल्य पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जो भी खाद्य सामग्री होती है वह आपको इस कार्ड के माध्यम से प्राप्त होगी।
  • परिवार में कोई भी सदस्य पहचान पत्र के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकता है।
  • परिवार के छात्र-छात्राएं अपने कॉलेज में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उस समय पर आप राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • कई प्रकार के सरकारी दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) होते हैं जिनके लिए आवेदन करते समय भी राशन कार्ड को अनिवार्य रूप से मांगा जाता है।
  • दिल्ली सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभ को प्राप्त करने के लिए कई बार राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है।
  • राशन कार्ड सरकारी एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिसकी सहायता से सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी कि पीडीएस के तहत आप उचित दरों की दुकानों से जरूरी सामग्री की खरीदारी कर सकेंगे।
  • कई स्थानों पर पहचान के प्रूफ के रूप में राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है।
  • इतना ही नहीं एलपीजी कनेक्शन या फिर डीएल बनवाने के लिए भी राशन कार्ड का उपयोग होता है और बिजली कनेक्शन के लिए यह बहुत ज्यादा जरूरी डॉक्यूमेंट है।
  • राशन कार्ड के आधार पर परिवार को एक एलपीजी कनेक्शन जारी किया जाता है।
  • डीएल बनवाने के लिए एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड का प्रयोग होता है।
  • आधार ,पैन कार्ड और पासपोर्ट के लिए भी राशन कार्ड का राशन कार्ड उपयोगी होता है।
  • पासपोर्ट अप्लाई के लिए आपको राशन कार्ड की आवश्यकता होती है।

Required Documents For Delhi Ration Card (दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज)

यदि आप दिल्ली के नागरिक हैं और अभी तक आपने अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको उसके लिए आवेदन करना होगा यदि आप आवेदन करते हैं तो फॉर्म फिल करते समय आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। किन दस्तावेजों की आवश्यकता आपको दिल्ली राशन कार्ड अप्लाई के लिए पड़ेगी इसकी सूची नीचे दी गई है-

आधार कार्डपासपोर्ट साइज फोटो
वोटर आईडी कार्डआय प्रमाण पत्र
बिजली का बिलमोबाइल नंबर
परिवार के सदस्यों के आधार कार्डपेन कार्ड
दिल्ली राशन कार्ड

नोट -Delhi Ration Card के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दिल्ली का मूल निवासी होना आवश्यक है।

दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How To Apply For Delhi Ration Card Online)

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कार्य विभाग दिल्ली सरकार ने दिल्ली राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को जारी किया है राज्य के वह सभी नागरिक जो अपना राशन कार्ड बनवान चाहते हैं या अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण करना चाहते हैं वह ई- खाद्य सुरक्षा दिल्ली की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अब बड़ी आसानी से घर बैठे राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे हमारे द्वारा नीचे स्टेप बाय स्टेप आवेदन करने की प्रक्रिया को बताया गया है इस को फॉलो करके आप आसानी से दिल्ली के न्यू राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे –

  • सबसे पहले आपको दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ई -खाद्य सुरक्षा दिल्ली सरकार की वेबसाइट nfs.delhigovt.nic.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने एनएफएस दिल्ली गवर्नमेंट की वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको वेबसाइट के होमपेज के सिटीजन कॉर्नर के सेक्शन में अप्लाई ऑनलाइन फॉर फूड सिक्योरिटी का विकल्प दिखाई देगा।
दिल्ली राशन कार्ड
दिल्ली राशन कार्ड
  • अब आपको अप्लाई ऑनलाइन फॉर फूड सिक्योरिटी के विकल्प का चयन कर लेना है। इसका चयन करने के उपरांत आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा।
  • इस नए पेज पर आपको ई डिस्टिक पोर्टल को खोलना होगा यहां आपको लॉगइन फॉर्म दिखाई देगा अब आपको इस लॉगइन फॉर्म में रजिस्टर के विकल्प का चयन कर लेना है।
दिल्ली राशन कार्ड
दिल्ली राशन कार्ड
  • अब आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा इस फॉर्म में सेलेक्ट डॉक्यूमेंट टाइप इंटर डॉक्यूमेंट नंबर आदि की जानकारी आपको दर्ज करनी होगी फिर स्वयं को आप को रजिस्टर करना होगा।
दिल्ली राशन कार्ड
  • जिसके पश्चात लॉगइन करना आपके लिए आसान होगा फिर आपको न्यू राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सारी जानकारी जो आपको पूछी गई हैं उन्हें सही-सही भर देना है और अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करते हैं आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इस प्रकार से आप दिल्ली राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन आसानी से घर बैठे कर सकेंगे।

Ration Card Delhi Status Check (आवेदन स्थिति ऐसे चेक करें )

यदि आप अपना राशन कार्ड दिल्ली स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया से गुजरना होगा –

  • सबसे पहले आपको इसके लिए ई-खाद्य सुरक्षा की आधिकारिक की वेबसाइट nfs.delhigovt.nic.in पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आप जैसे विजिट करते हैं आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाता है।
  • इस वेबसाइट पर आपको होम पेज पर सिटीजन कॉर्नर के सेक्शन में जाना होगा।
  • सिटीजन कार्नर के सेक्शन में जैसे ही आप उसका चयन कर लेते हैं आपको ट्रक फूड सिक्योरिटी एप्लीकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  • जैसे आप इस पर क्लिक करते हैं आपके सामने नया पेज खुल जाता है आपको यहाँ पर जरूरी जानकारी जैसे कि अपना आधार कार्ड नंबर , एप्लीकेशन आईडी ,आधार कार्ड नंबर ,एप्लीकेशन आईडी और नया राशन कार्ड नंबर पुराना राशन कार्ड नंबर आदि की जानकारी आपको दर्ज करनी है।
  • अब आपको सर्च वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसी आप सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने ही राशन कार्ड दिल्ली स्टेटस आसानी से खुल कर आ जाएगा।
  • इस प्रकार से आप अपना दिल्ली राशन कार्ड स्टेटस आसानी से चेक कर सकेंगे।

ई-राशन कार्ड को डाउनलोड कैसे करें ? (e-ration card delhi Download Process)

अगर आपने ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आपको 2 से 3 हफ्ते बाद अपने राशन कार्ड के स्टेटस को चेक कर लेना होगा। यदि आपका राशन कार्ड बन चुका है तो आप इसे आसानी से घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। दिल्ली राशन कार्ड को डाउनलोड कैसे करना है उसके प्रक्रिया को नीचे दिया गया है –

  • राशन कार्ड डाउनलोड के लिए उम्मीदवार को ई -खाद्य सुरक्षा दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट nfs.delhigovt.nic.in पर जाना है.
  • वेबसाइट पर जाते ही आपको वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन कार्नर के सेक्शन में जाकर “ get e-ration card” का लिंक दिखाई देगा। इसपर क्लिक करें।
  • जैसी आप इस पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक विकल्प और आ जाता है इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको एनएफएस में दी गई जानकारी के अनुसार राशन कार्ड का नंबर ,परिवार के मुखिया का नाम और एड्रेस आईडी ,आधार नंबर ,मोबाइल नंबर आदि को दर्ज कर लेना होगा।
  • सभी जानकारी को दर्ज कर लेने के बाद आपको कंटिन्यू के विकल्प का चयन कर लेना है जैसी आप इसका चयन कर लेते हैं उसके बाद ही राशन कार्ड आपकी स्क्रीन पर आपको दिखाई देगा।
  • अब आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसान प्रक्रिया से राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Delhi Ration Card List 2022 Check Process

  • दिल्ली राशन कार्ड की सूची को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट nfs.delhigovt.nic.in पर जाना होगा।
  • जैसी आप इस वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • यहाँ से आपको सिटीजन कॉर्नर पर FPS Wise Linkage of Ration Card” का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने अगला पेज ओपन होगा यहां पर आपको FPS लाइसेंस नंबर, FPS का नाम पूछा जायेगा साथ ही अपना सर्कल चुने और सर्च बटन पर क्लिक करे।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर आपको अपने राशन कार्ड की सूची दिखाई देगी।

दिल्ली राशन कार्ड से सम्बन्धित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न /FAQs

  1. दिल्ली खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

    दिल्ली खाद्य रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट nfs.delhi.gov.in है।

  2. राशन कार्ड के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यता होती है ?

    आपको राशन कार्ड के लिए यदि आवेदन करना है तो आपको इसके लिए आधार कार्ड ,पेन कार्ड ,मोबाइल नंबर सहित कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ऊपर आर्टिकल में हमारे द्वारा आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूचि को उपलब्ध कराया गया है।

  3. वर्ष 2022 में दिल्ली राशन कार्ड कब बनेंगे ?

    राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म को भरना होगा। दिल्ली सरकार द्वारा आवेदन फॉर्म को उपलब्ध कराया गया है इक्छुक व्यक्ति ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको इसके लिए कुछ समय इन्तजार करना होगा आप आवेदन के 14 से 20 दिन बाद ऑनलाइन आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

  4. राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ?

    राशन कार्ड मुख्य रूप से 3 तरह के होते हैं एपीएल ,बीपीएल ,और अंत्योदय राशन कार्ड।

  5. Ration Card पर एक व्यक्ति को कितना राशन मिलता है ?

    Below Poverty Line (BPL) राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड पर 10 से 20 किलो राशन हर महीने प्रति परिवार प्राप्त होता है। सभी राज्यों में यह वितरण अलग अलग मात्रा में प्रदान की जाती है।

  6. 1 यूनिट पर एक परिवार को कितना राशन दिया जाता है ?

    अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 35 किलो प्रति परिवार,बीपीएल राशन कार्ड तथा एपीएल राशन कार्ड धारकों को 10 से 20 किलो प्रति परिवार दिया जाता है किन्तु हर राज्य में मिलने वाले राशन की मात्रा अलग अलग हो सकती है।

  7. अंत्योदय राशन कार्ड में कितना राशन मिलता है ?

    इस कार्ड में 3 रूपये प्रति किलो की दर से चावल और 2 रुपया प्रति किलो की दर से गेहू मिलता है।

  8. दिल्ली खाद्य सुरक्षा से जुड़ा हेल्प लाइन नंबर क्या है ?

    किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए आप नीचे दिए गए नंबर पर काल करके अपनी समस्या का संधान प्राप्त कर सकेंगे –
    दूरभाष संख्या: 011 – 23378759
    हेल्पलाइन नंबर –  1800110841
    ई-मेल आईडी – [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button