दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023 की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी किसान नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा। यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2014 नवंबर माह में शुरू की की गयी थी। केंद्र सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य यह है की ग्रामीण क्षेत्रों तक बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाई जाये। बिजली की सुविधा उपलब्ध होने से ग्रामीण क्षेत्रों के किसान नागरिकों को खेती करने में आसानी होगी। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों का विकास किया जायेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः इस योजना से संबंधी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के अंतर्गत देश के ग्रामीण क्षेत्रों तक बिजली पहुंचाई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली उपलब्ध होने से सभी नागरिकों को फायदा होगा। विशेष रूप से देश के ग्रामीण क्षेत्र के किसान नगरिकों को इस योजना एक अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा अधिक लाभान्वित किया जायेगा। इस योजना के तहत खेतों के लिए ट्रांसफार्मर, फीडर और बिजली मीटर उपलब्ध करवाया जायेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023 राजीव गाँधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना को प्रतिस्थापित करके योजना का आरम्भ किया गया। ग्रामीण भारत में निरंतर बिजली की आपूर्ति करने के लिए सरकार के द्वारा यह योजना शुरू की गयी है। इस योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह घोषणा की गयी थी की 1000 दिन में 18 ,452 गांव में बिजली पहुंचाने का कार्य पूर्ण किया जायेगा।

यह भारत सरकार की प्रमुख पहलों में से एक है जो विद्युत् मंत्रालय का एक मुख्य कार्यक्रम है। डीडीयूजीजेवाई से ग्रामीण परिवारों को काफी फायदा हो सकता है। क्युकी बिजली देश की वृद्धि एवं विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2022
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana 

योजना का नामदीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
सम्बन्धित विभाग / मंत्रालयविद्युत् मंत्रालय
शुरुआत की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
वर्ष 2023
संबंधित पोर्टलगवर्मेन्ट पोर्टल
उद्देश्यग्रामीण भारत में निरंतर विद्युत् आपूर्ति सुनिश्चित करना
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना | PM Gati Shakti

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का उद्देश्य

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana का मुख्य उद्देश्य है देश के सभी ग्रामीण इलाकों तक निरंतर विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित करना है। देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचने से सभी क्षेत्रों का विकास होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सुविधा उपलब्ध होने से ग्रामीण नागरिकों तक विभिन्न तरह की सुविधाएँ पहुंचने में मदद मिलेगी। यह योजना ग्रामीण इलाकों के विभिन्न क्षेत्र जैसे की स्कूल अस्पताल ,कम्युनिटी सेंटर्स ,डिस्पेंसरी ,पंचायत भवन ,खेत इत्यादि आवश्यक और महत्वपूर्ण जगहों में बहुत सहूलियत हो जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसान नागरिकों को योजना के तहत बिजली की सुविधा होने से खेती में चलने वाले बिजली उपकरणों से सहायता मिलेगी। जिससे वह अपनी फसलों के उत्पादन में वृद्धि करने में सक्षम हो पाएंगे। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों का पूर्ण रूप से विकास होगा।

इसके साथ ही इस योजना की मदद से किसानों की आय में वृद्धि भी होगी। केंद्र सरकार की यह योजना देश के उन सभी दुर्गम क्षेत्रों को भी बिजली से जोड़ने का प्रयास करेगा जहाँ बिजली पहुँचाना संभव नहीं है। सरकार के द्वारा यह विकास धारा से जोड़ने का संकल्प किया गया है। विकास स्तर को बढ़ाने के लिए सबसे आवश्यक है की गांव-गांव तक बिजली पहुंच सके।

डीडीयूजीजेवाई के मुख्य घटक हैं

  • ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि एवं गैर कृषि उपभोक्ताओं की आपूर्ति को विवेकपूर्ण तरीके से रिज्यूम करने की सुविधा हेतु कृषि और गैर कृषि फीडरों का पृथक्करण
  • गर्मीं क्षेत्रों में ट्रांसफर्मर ,फीडरों ,उपभोक्ताओं की नपाई सहित उप पारेषण और वितरण की आधारभूत संरचना का सुदृशीकरण एवं आवर्धन करना।
  • राजीव गाँधी विद्युतीकरण योजना के तहत पहले से ही मंजूर माइक्रो ग्रिड और ऑफ़ ग्रिड वितरण नेटवर्क एवं ग्रामीण विद्युतीकरण परियोजनाओं को पूरा किया जायेगा।

DDUGJY की मुख्य विशेषताएं

  • केंद्र सरकार के द्वारा मौजूदा राजीव गाँधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना (RGGVY) को दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना DDUGJY में योजना को समाहित किया गया है।
  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत सभी डिस्कॉम वित्तीय सहायता के पात्र होंगे।
  • इस योजना के क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (REC) नोडल एजेंसी होगी।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के लाभ

  • डीडीयूजीजेवाई के अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्रों एवं घरों में विद्युतीकरण किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत कृषि उपज के क्षेत्र में वृद्धि की जाएगी।
  • Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के अंतर्गत बिजली की सुविधा उपलब्ध होने से स्वास्थ्य ,शिक्षा ,बैंकिंग एटीएम सेवाओं में सुधार होगा।
  • छोटे और घरेलू उद्यमों के विकास के परिणामस्वरूप रोजगार के नए अवसर इस योजना के तहत खुलेंगे।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की उपलब्धता होने से सामाजिक सुरक्षा में सुधार होगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों को व्यापक विकास के बढे अवसरों की प्राप्ति होगी
  • स्कूलों पंचायतों अस्पतालों और पुलिस स्टेशनों में बिजली की सुविधा उपलब्ध होगी।
  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023 के अंतर्गत टेलीविजन, टेलीफोन ,इंटरनेट ,रेडियो और मोबाइल के पहुंच में सुधार होगा।
  • केंद्र सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सुविधा होने से ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

DDUGJY कार्यान्वयन की विधि

केंद्र सरकार के द्वारा दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को टर्नकी आधार पर लागू किया जायेगा। खुली प्रतिद्वंदी बोली प्रक्रिया के अनुसार निर्धारित मूल्य के आधार पर बदलाव के लिए प्रावधान के बिना टर्नकी अनुबंध प्रदान किया जायेगा। अनुमोदन की सूचना के तीन माह के भीतर निगरानी समिति के द्वारा परियोजनाओं को सम्मानित किया जायेगा। हालाँकि इस सबंध में असाधारण परिस्थितियों में निगरानी समिति के अनुमोदन के साथ आंशिक टर्नकी ,विभागीय आधार पर कार्यान्वयन आज्ञा दी जाएगी।

निष्पादन की अवधि

डीडीयूजीजेवाई के तहत परियोजनाओं को कार्य पत्र जारी होने की तिथि से 24 महीने की अवधि के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

वित्तपोषण तंत्र

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का अनुदान भाग विशेष विशेष श्रेणी के राज्यों के आलावा अन्य राज्यों के लिए 60 प्रतिशत एवं निर्धारित मील के पत्थर की उपलब्धि पर 75 प्रतिशत तक इसी के साथ विशेष श्रेणी के राज्यों के लिए 85 प्रतिशत निर्धारित मील के पत्थर की उपलब्धि पर 90 प्रतिशत तक है। अतिरिक्त अनुदान के लिए मील के पत्थर योजना को समय पर पूर्ण करने प्रति प्रक्षेपवक्र एटीएंडसी नुकसान में कमी और राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी की अग्रिम रिलीज है। सभी पूर्वोत्तर राज्यों सिक्किम ,हिमांचल प्रदेश ,जम्मू कश्मीर ,उत्तराखंड राज्य को विशेष राज्यों की श्रेणी में शामिल किया गया है।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023 एप्लीकेशन फॉर्म ऐसे भरें

यदि आप डीडीयूजीजेवाई के अंतर्गत बिजली की सुविधा का लाभ लेना चाहते है तो आवेदन करने हेतु नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए अपने क्षेत्र के नजदीकी विद्युत विभाग के कार्यालय में विजिट करें।
  • कार्यालय में विजिट करने के बाद आवेदन करने हेतु कार्यालय के अधिकारी से फॉर्म प्राप्त करें।
  • अब आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • आवेदन फॉर्म में सभी महत्वपूर्ण विवरणों को भरने के बाद आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर संबंधित कार्यालय में अपने आवेदन पत्र को जमा कराएं।
  • इस प्रकार से कार्यालय के अधिकारीयों के द्वारा आवेदन पत्र की जांच करके आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड को नोडल एजेंसी को भी नियुक्त किया है। इसी नोडल एजेंसी के अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्रों की सूची को तैयार किया जायेगा। जिन ग्रामीण क्षेत्रों का नाम सूची में शामिल होगा वहां केंद्र सरकार के द्वारा बिजली की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana FAQ

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का आरंभ कब किया गया ?

केंद्र सरकार के द्वारा दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का आरंभ नवंबर वर्ष 2014 में किया गया।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के क्या लाभ है ?

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के विभिन्न लाभ है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। बिजली की सुविधा उपलब्ध होने से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा एवं उन्हें सभी तरह की सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

डीडीयूजीजेवाई के तहत किसानों को क्या फायदे होंगे ?

ग्रामीण क्षेत्र के किसान नागरिकों को डीडीयूजीजेवाई के तहत कई फायदे होंगे। बिजली की सुविधा उपलब्ध होने से किसान नागरिक खेतों में उपयोग होने वाले यंत्रों की मदद से कृषि में बेहतर उपज कर सकती है।

Leave a Comment