जन्मतिथि से उम्र कैसे निकाले-Umar Kaise Nikale| Date of Birth Se Age Kaise Nikale

जैसे की आप सभी लोग जानते गणना करने के लिए मनुष्य के जीवन अंकगणतीय एक ऐसा विषय है जो हमारे दैनिक जीवन में कई प्रश्नो को हल करने में हमारी मदद करते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

तो आइये जानते है आज के हमारे इस लेख में आज गणित के एक ऐसे सवाल से जुड़े उत्तर के बारे में जिसकी आवश्यकता सभी नागरिकों को अपने जीवन में होती है।

अक्सर आपने देखा होगा की लोग अपने जीवन में अपनी आयु की सही गणना नहीं कर पाते है। ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसा ही सरल पूर्वक प्रक्रिया को साझा करने जा रहे है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिसके तहत आसानी से आप अपनी जन्मतिथि को निकाल सकते है। इसके साथ ही क्या आपको प्रतिशत निकालने का सूत्र पता है तो जानिए हमारे दूसरे आर्टिकल से प्रतिशत निकालने का आसान तरीका।

जन्मतिथि से उम्र कैसे निकाले- Umar Kaise Nikale | Date of Birth Se Age Kaise Nikale
जन्मतिथि से उम्र कैसे निकाले

जन्मतिथि से उम्र कैसे निकाले

आमतौर पर आपने अपने जन्म दिवस पर अपने पेरेंट्स से सुना होगा की आज तुम इतने वर्ष के हो गए हो। लेकिन क्या आपको पता है की उनका जन्म दिवस के अनुसार आपकी आयु की गणना करना सही है।

यदि नहीं तो ऐसे ही हम आपको यहाँ ऐसे मैथर्डस के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसमें आप आसानी से जन्मतिथि के अनुसार अपनी आयु को निकाल सकते है। लेकिन इसके लिए आपको जन्मतिथि का सही ज्ञात होना आवश्यक है।

यदि आप आपको अपनी जन्मतिथि का पता है तो आप इस प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से जन्मतिथि से उम्र निकाल सकते है।

आज के इस आधुनिक दौर में Age Calculator से संबंधित ऐसे कई उपकरण आ गए है जिसमें आप अपनी जन्मतिथि को दर्ज कर आयु को कैलकुलेट कर सकते है।

लेकिन कई बार होता है की साधन उपलब्ध होने के कारण आप इन उपकरणों का उपयोग नहीं कर पाते है। ऐसे में आप यहाँ दी गयी प्रक्रिया से अपनी आयु को निकाल सकते है।

Date of Birth Se Age Kaise Nikale

हमारे द्वारा आपको जन्मतिथि से उम्र कैसे निकाले का एक उदाहरण नीचे दिया गया है।

जन्मतिथि से आयु निकालने के लिए आपको एक नोटबुक और पेन का उपयोग करके अपनी जन्मतिथि का दिन, महीना और साल लिखना है। इसके बाद आपको आज की तिथि को भी दर्ज करना होगा।

अब आपको अपनी जन्मतिथि को उस तिथि के साथ माइनस करना होगा। जिसके पश्चात आपकी आयु का औसत निकल कर आएगा।

उदाहरण के लिए

  • आज की तारीख= 21- 12-2022
  • जन्मतिथि= 13-11-1995
  • अब इन दोनों को माइनस करें।
  • आपका उत्तर आएगा = 08-01-0027

इस प्रक्रिया से आपको यह अनुमान हो गया की आप वर्तमान समय में कितने वर्ष कितने माह और कितने दिन के हो गए है।

जन्मतिथि से उम्र निकालने से संबंधित (FAQ)

जन्मतिथि से आयु कैसे निकाले?

यदि आप अपनी जन्मतिथि से अपनी आयु को कैलकुलेट करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी जन्मतिथि को दर्ज करके उस दिन के साथ माइनस करना होगा।

वर्ष के अनुसार आयु की गणना कैसे कर सकते है ?

यदि आपको जन्मतिथि का ज्ञात नहीं है तो आप अपने जन्म वर्ष का उपयोग करके भी अपनी आयु वर्ष का पता लगा सकते है। इसके लिए आपको जन्मवर्ष एवं वर्तमान वर्ष के साथ माइनस करना होगा।

जन्मतिथि से उम्र पता करने के तरीके कौन-कौन से है ?

जन्मतिथि से उम्र पता करने के दो अलग-अलग तरीके है
एक है हासिल के माध्यम से, दूसरा है बिना हासिल के

ऐज कैलकुलेटर क्या है ?

ऐज कैलकुलेटर एक ऑनलाइन टूल है जिसके जरिये हम अपनी जन्मतिथि के अनुसार अपनी आयु की गणना कर सकते है। यह टूल दो तिथि के बीच में समय के अंतर् को बताने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

Leave a Comment