सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है | Bihar Shikayat Portal | CM Nitish Kumar Contact No.

CM Nitesh Kumar Contact No

बिहार राज्य सरकार के द्वारा आमजनता को उनकी समस्याओं पर जनसुनवाई करने के लिए के लिए एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की गयी है। इस सुविधा के अनुसार सभी आमजन नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था उपलब्ध की गयी है। जिसके तहत वह अपनी समस्याओं को दर्ज कर तुरंत उनका समाधान प्राप्त कर सकते है। यह हेल्पलाइन नंबर अब नागरिकों की समस्याओं को पारदर्शी एवं सरलता से सुलझाने में मदद करेगा। यह एक महत्वपूर्ण कदम बिहार सरकार के द्वारा उठाया गया है। सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है | Bihar Shikayat Portal के अंतर्गत अब प्रदेश वासी सरलता से अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री के समक्ष रख सकते है।

बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है
Bihar Shikayat Portal | CM Nitesh Kumar Contact No.

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः बिहार शिकायत पोर्टल एवं सीएम नितेश कुमार मोबाइल नंबर से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Contents hide
1 सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है ?

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है ?

CM Nitish Kumar Contact No– शांति कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए बिहार राज्य सरकार के द्वारा यह प्रक्रिया राज्य में शुरू की गयी है की अब आमजन नागरिक हेल्पलाइन नंबर की मदद से अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते है। दर्ज की गयी इन समस्याओं का सरकार के द्वारा तुरंत समाधान किया जायेगा। जैसे की आप सभी लोग जानते है की आज के इस दौर में शांति कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए प्रशाशन के द्वारा कई प्रकार के कदम उठाये जाते है। इसी के चलते फिर भी आमजनता को किसी भी तरह की हेल्प एवं अपनी समस्याओं के समाधान के लिए कई तरह की कठिनाइयों का समाना करना पड़ता है।

Bihar Shikayat Portal

आर्टिकल सीएम नीतीश कुमार के मोबाइल नंबर क्या है
वर्ष 2022
राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
राज्य का नाम बिहार
लाभार्थी राज्य की आम जनता
उद्देश्य सभी नागरिकों को हेल्पलाइन नंबर के तहत समस्याओं
को दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध करवाना
लाभ सभी समस्याओं का निवारण तुरंत
आधिकारिक वेबसाइट cm.bihar.gov.in
सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है

Bihar CM Helpline, Mobile Whatsapp Number का उद्देश्य

बिहार सीएम मोबाइल नंबर ,व्हाट्सप्प नंबर -का मुख्य उद्देश्य है राज्य की आम जनता की शिकायतों का समाधान करना। जैसे की आप सभी लोग जानते है की किसी भी तरह की समस्या के लिए यदि व्यक्ति किसी विभाग में जाता है तो वह उनकी समस्याओं के निवारण के लिए किसी भी तरह की कोई सुनवाई नहीं की जाती है। ऐसे में इस प्रक्रिया को आसान एवं बेहतर बनाने के लिए बिहार सरकार के द्वारा Bihar Shikayat Portal एवं सीएम हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है।

अब इस सुविधा के आधार पर तुरंत अपनी समस्याओं का हल प्राप्त कर सकते है। यह एक ऐसी व्यवस्था है जो आमजन नागरिकों को पारदर्शी सेवाओं को उपलब्ध करने में मदद मिलेगी। अब किसी भी समय नागरिक अपनी समस्याओं को दर्ज करके तुरंत इनका निवारण प्राप्त कर सकते है। सीएम नीतीश कुमार के मोबाइल नंबर में अब नागरिक अपनी समस्याओं को सरलता से दर्ज कर सकते है।

ट्विटर हैंडल के जरिये शिकायत दर्ज

यदि आप ट्विटर अकाउंट के जरिये भी अपनी समस्याओं को सीएम नीतीश के समक्ष पहुँचाना चाहते है तो इसके लिए आप शिकायत एवं सुझाव को ट्विटर पर भी दर्ज कर सकते है। सीएम नितीश जी ट्विटर अकाउंट में एक्टिव रहते है, मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी को आप अपनी शिकायत एवं सुझाव को ट्वीटर के तहत टैग कर सकते है। इस सोशल मिडिया के जरिये भी आपकी शिकायत उन तक पहुंच सकती है।

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है
सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है

सीएम नितीश कुमार जी का परिचय

नितीश कुमार जी का जन्म कुर्मी परिवार में सन 1951 मार्च माह में हुआ था। इनके पिता का नाम कविराज राम लखन और माता का नाम परमेश्वरी देवी था। वर्तमान समय में नितीश कुमार बिहार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में चयनित है। सीएम नितीश कुमार जी को सुशाशन बाबू के नाम से भी जाना जाता है। बीजेपी पार्टी की ओर से नितीश कुमार जी बिहार राज्य के मुख़्यमंत्री पद पर कार्यरत है।

इनके पिता स्वतंत्रता सेनानी और एक आयुर्वेदिक डॉक्टर थे। नितीश कुमार जी की शिक्षा एनआईटी पटना से हुई है। पढाई के समय में उन्हें राजनितिक की दिशा मिली जिसके बाद से उन्होंने राजनितिक क्षेत्र में आने का निर्णय लिया।

मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी का राजनितिक सफर

राजनितिक यात्रा में पहला कदम नितीश कुमार जी का वर्ष 1971 में रामलोहिया युवा शाखा के एक सार्वजनिक सदस्य के रूप में शुरू हुई थी। इसके बाद से इनका राजनितिक करियर का सफर शुरू हो चुका था। वर्ष 1974 और 1975 में इन्हे गिरफ्तार कर लिया गया वर्ष 1985 में बिहार विधानसभा के सदस्य के रूप में चयनित किये गए।

इसी के बाद यह 1989 में वह महासचिव के रूप में नियुक्त हुए। आगे चलकर वर्ष 2000 में वह मात्र 8 दिनों के रूप में मुख्यमंत्री पद पर कार्यरत रहे। जिसके बाद से वह कई बार स्वयं एवं गठबंधन के सरकार के माध्यम से वह तब से लेकर वर्तमान समय में छठी बार मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे है।

बिहार सीएम मोबाइल नंबर विवरण

  • Nitish Kumar Contact Number: 2222079, 2215167
  • Nitish Kumar Personal Number: 2223393
  • Nitish Kumar Office Number: 2217741
  • Nitish Kumar Mobile Number: 2215168
Bihar Chief Minister Contact Number  +91-612-2223886
Bihar Chief Minister Phone Number    +91-612-2224784
Bihar CM Fax Number               +91-612-2205800
Bihar CM Residence Fax Number     +91-612-2223393
Bihar CM Whats app Number         0612-2217741, 0612-2222079
सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है

CM Nitish Kumar Contact No (सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है)

आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार भी सीएम नितीश कुमार जी के साथ संपर्क कर सकते है। यदि आप उनके ऑफिस एड्रेस या फिर ईमेल के जरिये उन तक कोई सूचना पहुँचाना चाहते है तो आप सरलता से यह कर सकते है। इसके लिए नागरिकों को कीसी भी तरह की कोई समस्या का समाना नहीं करना होगा। यह एक ऐसी सुविधा है जिसमें अब आमजनता अपनी समस्याओं के निवारण को प्राप्त कर सकते है।

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है से संबंधित प्रश्न उत्तर

बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी से किस प्रकार सम्पर्क किया जा सकता है ?

यदि आप बिहार राज्य के निवासी है और सीएम नितीश कुमार जी तक अपनी समस्याओं को पहुँचाना चाहते है तो आप मोबाइल नंबर ,पोर्टल ,वाह्टसप नंबर ,ईमेल आईडी ,ट्विटर अकाउंट ,फेसबुक आदि के माध्यम से सम्पर्क कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर के आधार पर बिहार राज्य के नागरिकों को क्या सुविधा मिली है ?

हेल्पलाइन नंबर के आधार पर अब सभी नागरिक अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री तक आसानी से पहुँचा सकते है ,साथ ही उनकी समस्याओं का निवारण भी इस प्रक्रिया के अनुसार जल्दी किया जायेगा। इस सेवा का लाभ राज्य की जनता को पारदर्शी तरीके से प्राप्त होगा।

क्या हेल्पलाइन नंबर का उपयोग केवल बिहार राज्य के मूल निवासी नागरिक कर सकते है ?

जी हाँ केवल बिहार राज्य की आमजनता ही इस हेल्पलाइन नंबर का उपयोग कर मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी समस्याओं एवं सुझाव को दर्ज कर सकते है। समस्याओं के निवारण हेतु अन्य व्यक्ति इसका लाभ नहीं उठा सकते है।

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है?

आपको अगर यह जानना है कि सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है तो इस पोस्ट में हमने इसकी पूर्ण जानकारी दी है कृपया आप इसे पढ़िए।

आज की इस पोस्ट में हमने आपसे सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है के बारे में जानकारी दी है उम्मीद है कि यह आपको पसंद आएगा। किसी भी प्रकार के सेवाओं के लिए आप कमेंट कर सकते। है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button