छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 : देश में बेटियों की स्थिति में सुधार लाने व उनके जन्म के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म करने के लिए केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा बहुत से योजनाओं की शुरुआत से बेटियों के जन्म, शिक्षा और विवाह के लिए भी आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है, जिससे बेटियों को केवल बोझ की नजरों से न देखकर समाज में उन्हें सकारात्मक सोच के साथ अपनाया जा सकें। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत की घोषणा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा महिला दिवस यानी 8 मार्च के अवसर पर छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के नाम पर की गई थी, जिसके माध्यम से सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए सुरक्षित मातृत्व के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करवा रही है। यह लाभ राज्य सरकार द्वारा परिवार में दूसरी बेटी के जन्म पर प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए नागरिकों को योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ
छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

राज्य के जो नागरिक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन करना चाहते हैं उन्हे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना क्या है ?, योजना के लाभार्थियों को क्या लाभ प्राप्त होगा, इसमें आवेदन के लिए इसकी किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और नागरिक किस प्रकार योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे इसकी विस्तृत जानकारी साँझा करेंगे, जिसके लिए आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Contents hide

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में महिलाओं के उत्थान और बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना की शुरुआत की गई है। जैसा की हम सभी जानते हैं की देश में आज भी बहुत से परिवार बेटियों के जन्म पर उन्हें बोझ समझकर उनसे भेदभाव करते हैं, जिससे देश में बेटियों की स्थिति खराब होती जा रही है, ऐसे में बेटियों के प्रति हिन भावना को दूर करने और उन्हें भी बेटों के समान समझें जाने के प्रयास करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को दूसरी बेटी के जन्म पर आर्थिक सहयोग प्रदान करवा रही है।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत ऐसी सभी माताओं को सरुअक्षित मातृत्व के लिए दूसरी बेटी के लालन-पोषण के लिए सरकार 5000 रूपये की सहायता राशि प्रदान करवाएगी, यह राशि लाभार्थी के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी, जिससे बालिका के जन्म पर परिवार को उसके भरण-पोषण के लिए किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े हुए बेटियों के प्रति परिवार की नकारात्मक सोच को बदला जा सकें।

CG Kaushalya Matritva Yojana 2022 : Details

योजना का नाम छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना
शुरू की गई मुखयमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा
सम्बन्धित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी दूसरी बेटी को जन्म देने वाली महिलाएँ
उद्देश्य बेटी के जन्म पर आर्थिक सहयोग प्रदान
कर नकारात्मक सोच को खत्म करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट शासकीय वेबसाइट छत्तीसगढ़ शासन (cgstate.gov.in)

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ कौशलया मातृत्व योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेटियों के जन्म पर होने वाले भेद-भाव को खत्म करना है, जिससे बहुत से लोग जो बेटियों को बेटी की तुलना कम समझकर उनसे बुरा बर्ताव करते हैं उसे रोका जा सकेगा। इसके लिए सरकार कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से महिलाओं को बेटी के जन्म पर 5000 रूपये की आर्थिक सहयता राशि उसके भरण-पोषण पर एकमुश्त जारी करती है, जिससे बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म करने में मदद मिल सकेगी जरूर उन्हें भी समाज में एक समान समझकर खुशी से अपनाया जा सकेगा, साथ ही राज्य के बेटियों के घटते लिंग अनुपात को भी बेटों के ही सामान लाया जा सकेगा।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में बेटियों के जन्म पर माताओं को आर्थिक सहयोग देने के लिए की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व के लिए दूसरी बेटी के जन्म पर लालन-पोषण के लिए आर्थिक सहयोग जारी किया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला को बेटी के जन्म पर 5000 रूपये की एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से अभी तक सरकार द्वारा आयोजन समाहरों में 5 लाभार्थियों को सुरक्षित मातृत्व के लिए 5000 रूपये का चेक प्रदान किया जा चुका है।
  • राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी को दी जाने वाले राशि उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएँगे।
  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से बेटियों की स्थिति में सुधार लाया जा सकेगा।
  • बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म करने और उन्हें भी बेटों के समान बेहतर सोच के साथ अपनाया जा सकेगा।
  • योजना के माध्यम से बेटियों के लिंग अनुपात में भी वृद्धि लाई जा सकेगी।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना की पात्रता

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने पर ही उन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा, जिसकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी नागरिक ही योजना में आवेदन के पात्र होंगे।
  • योजना का लाभ एक परिवार की दूसरी बेटी के जन्म पर ही प्रदान किया जाएगा।
  • कौशल्य मातृत्व योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • आवेदक का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना आवश्यक है।
CG Kaushalya Matritva Yojana के आवश्यक दस्तावेज

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, बिना पूरा दस्तावेजों के योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नही हो सकेगी, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना आवेदन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा, राज्य सरकार द्वारा अभी केवल योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गई है। अभी योजना में आवेदन के लिए इसकी कोई आधिकारिक वेबसाइट या आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, जैसे ही सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना को आरम्भ करने से संबंधित कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाती है या आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाता है, तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिसके लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

CG Kaushalya Matritva Yojana क्या है ?

CG Kaushalya Matritva Yojana छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार की महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करवा रही है।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना में आवेदक लाभार्थियों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना में लाभार्थी महिलाओं को सरकार द्वारा दूसरी बेटी के जन्म पर एकमुश्त 5000 रूपये की राशि उनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी। लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिससे बेटी का भरण-पोषण बेहतर तरीके से किया जा सके।

कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ क्या दूसरी बेटी के जन्म पर ही दिया जाएगा ?

जी हाँ, कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ राज्य की महिलाओं को दूसरी बेटी के जन्म पर ही दिया जाएगा।

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी किन पात्रता को पूरा करना होगा ?

कौशल्या मातृत्व योजना में आवेदन के लिए आवेदक महिला छत्तीसगढ़ की स्थाई निवासी होनी चाहिए, जिन्हे योजना का लाभ उनकी दूसरी बेटी के जन्म पर दिया जाएगा।

क्या कौशल्या मातृत्व योजना में आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ?

अभी सरकार द्वारा कौशल्या मातृत्व योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, अभी केवल योजना की घोषणा की गई है, जल्द ही सरकार द्वारा इसके आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment