Bhamashah Card | राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना, Download Bhamashah Card

भामाशाह कार्ड योजना राजस्थान सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं के वित्तीय और गैर-वित्तीय लाभ को सीधे महिला प्राप्तकर्ता को पारदर्शी तरीके हस्तांतरित करने के लिए लागू की गयी एक महत्वपूर्ण स्कीम है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के द्वारा 15 अगस्त 2014 को इस योजना की घोषणा की गयी। राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य है की महिलाओं को सशक्त बनाना है। ताकि वह इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं से आर्थिक रूप से मजबूत बन सके और वह भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बनने में सक्षम हो पाए।

राजस्थान सरकार के माध्यम से राज्य की महिलाओं की स्थिति समाज में बेहतर बनाने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा भामाशाह कार्ड योजना को शुरू किया गया है। Bhamashah Card योजना सरकार के द्वारा वर्ष 2014 में शुरू की गयी, राजस्थान सरकार का भामाशाह कार्ड लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य यह है की परिवार के महिला मुखिया सदस्य के नाम से अकाउंट खोला जाए। जिससे विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं से मिलने वाली सहायता एवं अन्य प्रकार के सभी लाभ को प्राप्त करने में सहायक होंगी। महिलाओं के लिए राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अनुसार वह कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में सहायक होंगे।

Bhamashah Card
Bhamashah Card

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आपको बताएँगे की राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना क्या है एवं किस प्रकार लाभार्थी अपने Bhamashah Card Download कर सकते है। हमारे इस लेख में भामाशाह कार्ड से जुड़ी सभ महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया गया है। अतः सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस को पूरा पढ़े।

राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना क्या है ?

Bhamashah Card योजना राजस्थान सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं के वित्तीय और गैर-वित्तीय (financial and non-financial) लाभ को सीधे महिला प्राप्तकर्ता को पारदर्शी तरीके हस्तांतरित करने के लिए लागू की गयी एक महत्वपूर्ण स्कीम है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के द्वारा 15 अगस्त 2014 को इस योजना की घोषणा की गयी। राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य है की महिलाओं को सशक्त बनाना है। ताकि वह इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं से आर्थिक रूप से मजबूत बन सके और वह भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बनने में सक्षम हो पाए।

एक बेहतर समाज के लिए महिलाओं का सशक्तिकरण होना बहुत ही आवश्यक है। लाभार्थी Bhamashah Card का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। राजस्थान सरकार के माध्यम से नागरिकों की सुविधा हेतु ऑनलाइन सेवा उपलब्ध की गयी है। सरकार के माध्यम से Rajasthan Bhamashah Card Scheme का नाम एक विख्यात मंत्री, फाइनेंसर और जनरल भामाशाह के नाम पर रखा गया है। क्युकी इन्होने महाराणा प्रताप की मदद की थी।

Rajasthan Bhamashah Card Scheme

राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना– के अंतर्गत यदि स्पष्ट तौर से कहा जाए तो इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी सरकार के द्वारा संचालित की गयी उन सभी स्कीमों का लाभ प्राप्त कर सकते है ,जिसमें सरकार के द्वारा लाभार्थियों को आर्थिक सहायता के तौर पर वित्तीय मदद प्रदान की जाती है। सीधे तौर पर यह योजना लाभार्थियों के खाते में मिलने वाली राशि को ट्रांसफर कराने में मदद करेगी। किसी भी योजना से मिलने वाली राशि के लिए अब नागरिकों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

क्योंकी यह योजना पारदर्शी तरीके से एवं सुगमता से लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने का कार्य करेगी। Bhamashah Card को राज्य में जन आधार कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में महिलाओं के नाम से कार्ड बनाए जायेंगे। इसके लिए 18 वर्ष की आयु से ऊपर की महिलाओं को कार्ड हेतु परिवार की मुखिया बनाया जायेगा।

योजना का नामराजस्थान भामाशाह कार्ड योजना
राज्य का नामराजस्थान
वर्ष 2022
योजना की शुरुआतपूर्व राजस्थान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा
लाभार्थी राज्य के सभी परिवार
योजना की श्रेणीप्रदेश सरकार द्वारा प्रायोजित
उद्देश्यसामाजिक और आर्थिक सुरक्षा देने के लिए
महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना
लाभसरकारी योजनाओं का वित्तीय और गैर-वित्तीय लाभ
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन प्रक्रिया
आधिकारिक वेबसाइटRajasthan Single Sign On (43)

यह भी देखें :- राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2022

राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना के उद्देश्य

Rajasthan Bhamashah Card का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। महिलाओं को पूर्ण तरीके से विकास करने के लिए यह योजना राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य भर में लागू की गयी है। महिलाओं के नाम से योजना के तहत भामाशाह कार्ड बनाए जायेंगे। इस कार्ड को बनाने के लिए परिवार की जो मुखिया महिला सदस्य होगी उनके नाम से किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना अनिवार्य है। वह इसलिए क्युकी भामाशाह कार्ड के साथ में खाता नंबर को जोड़कर योजनाओं से मिलने वाली राशि को सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा।

18 वर्ष की आयु से ऊपर वाली सभी महिलाओं को परिवार की मुखिया बनने के लिए पात्र माना जाएगा। यदि आप इस योजना के अंतर्गत भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन नहीं करते है तो आपको योजनाओं से मिलने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं होगा। और केवल राज्य की महिलायें ही राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना हेतु आवेदन कर सकती है। मुख्य रूप से यह महिलाओं के हित के लिए एक प्रमुख योजना है।

भामाशाह कार्ड योजना राजस्थान के लाभ

राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ कुछ इस प्रकार से निम्नवत है।

  • राज्य की महिलाएं आर्थिक एवं सामाजिक रूप से राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना सशक्त होंगी।
  • यह योजना लाभार्थियों को रुपे कार्ड प्रदान करती है जिसके अंतर्गत वह अब आसानी से अपने बैंक खाते से ट्रांजेक्शन कर सकते है।
  • विभिन्न प्रकार की योजनाओं से मिलने वाली राशि को अब सीधे तौर पर महिला मुखिया के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जायेगा। इसमें वित्तीय एवं गैर वित्तीय राशि शामिल होंगी।
  • सभी योजनाओं से मिलने वाले लाभ के लिए Bhamashah Card एक महत्वपूर्ण योजना है।
  • इस योजना के अंतर्गत वित्तीय राशि में किसी भी प्रकार का लेनदेन होने पर पंजीकृत मोबाइल संख्या में सन्देश के माध्यम से सूचित किया जायेगा।
  • यह एक परिवार पहचान प्रमाण के तौर पर काम करेगा ,जिसमें परिवार के सभी सदस्यों की पहचान को सत्यापित किया जायेगा।
  • इस कार्ड का उपयोग लाभार्थी एक वैध दस्तावेज के रूप में कर सकते है।
  • भामाशाह कार्ड के जरिये परिवार के सभी सदस्य लाभान्वित होंगे।
  • बायोमैट्रिक के अनुसार आप आसानी से सस्ते राशन को प्राप्त कर सकते है।
  • अब पात्र परिवारों तक Bhamashah Card के जरिये सभी योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से पहुंचाया जायेगा।
  • इस कार्ड के जरिये लाभार्थी परिवारों को 56 सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ को पहुंचाया जायेगा।

Bhamashah Card हेतु महत्वपूर्ण बिंदु

  • Bhamashah Card yojana के जरिये महिलाओं को लगभग 54 से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में सहायता मिलेगी।
  • भामाशाह कार्ड योजना के चलते अभी प्रदेश में हजारों संख्या में महिलाओं के द्वारा बैंक में खाता खोला गया है। इस योजना प्रदेश की उन सभी महिलाओं को बैंकिंग से जुड़ी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो अभी तक इस सेवा से वंचित थी।
  • केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही जन धन योजना से भामाशाह कार्ड योजना प्रभावित है।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को रुपे डेबिट कार्ड प्रदान किया जायेगा। जिसकी मदद से वह अब आसानी से लेन-देन से संबंधी विवरण को पूरा कर सकते है।
  • नगदी राशि के लिए इस कार्ड का उपयोग नजदीकी भामाशाह केंद्रों में किया जा सकता है।
  • अब लेन देन से जुड़ी जानकारी को सन्देश के माध्यम से लाभार्थी तक सूचना पहुँचायी जाएगी।
  • राजस्थान सरकार के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए 35 हजार से भी अधिक भामाशाह केंद्र खोले जा चुके है।
  • इन केंद्रों की मदद से अब नागरिक भामाशाह कार्ड से जुड़ी सेवाओं को आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • योजना से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा 18001806127 टोल फ्री नंबर को जारी किया गया है। सहायता के लिए लाभार्थी नागरिक दिए गए इस नंबर पर सम्पर्क कर अपनी समस्या के समाधान को प्राप्त कर सकते है।

Download Bhamashah Card (भामाशाह कार्ड डाउनलोड)

  • भामाशाह कार्ड डाउनलोड करने के लिए sso.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको लॉगिन वाले विकल्प में अपनी SSOID और पासवर्ड दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को एंटर करें।
    भामाशाह कार्ड डाउनलोड
  • इसके बाद लॉगिन विकल्प में क्लिक करें।
  • next page में  Citizen App के सेक्शन में जाएँ।
  • यहाँ आपको Bhamashah के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब अगले पेज में Bhamashah e Card के ऑप्शन को चुने।
  • ऑप्शन का चयन करने के बाद आपकी स्क्रीन में एक फॉर्म खुलकर आएगा। इस फॉर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • इसके बाद आप अपने भामाशाह कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।
  • इसी तरह से भामाशाह कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राजस्थान भामशाह कार्ड योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Bhamashah Card बनाने के लिए कितने वर्ष की महिलाओं को शामिल किया गया है ?

जिन महिलाओं की आयु 18 वर्ष से ऊपर है उन्हें राजस्थान सरकार के द्वारा भामाशाह कार्ड बनाने के लिए योग्य माना गया है।

क्या भामाशाह कार्ड के अंतर्गत केवल महिलाओं के नाम से कार्ड हेतु आवेदन किया जा सकता है ?

जी हाँ राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना के अंतर्गत केवल परिवार के महिला मुखिया के सदस्य के नाम से ही कार्ड हेतु आवेदन किया जा सकता है।

भामाशाह कार्ड के क्या फायदे है ?

भामाशाह कार्ड के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किये जाते है। यह कार्ड लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं से मिलने वाले वित्तीय सहायता राशि का लाभ पहुंचाने में मदद करेगी।

क्या भामाशाह कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी का कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक किया जायेगा ?

जी हाँ लाभार्थी नागरिक के बैंक अकाउंट के साथ भामाशाह कार्ड योजना के अंतर्गत भामशाह कार्ड को लिंक किया जायेगा। ताकि सभी योजनाओं से मिलने वाले वित्तीय और गैर वित्तीय राशि को लाभार्थी के खाते में हस्तनांतरित किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button