विदाई समारोह पर भाषण 2023 – Best Farewell Speech In Hindi

फेयरवेल 2 शब्दों से मिलकर बना हैं - Fare + Well, इसमें Fare पुराने अंग्रेजी शब्द Faran से बना हैं, जिसका अर्थ हैं – सफ़र की ओर, तो इस प्रकार हम FareWell का अर्थ यह भी निकाल सकते हैं कि विदा लेने वाले व्यक्ति का आगे का सफ़र अच्छा और मंगलमय हो।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विदाई समारोह पर भाषण कैसे दिया जाता है इसके बारे में जानकारी देने जा रहें है। जब हम किसी को शुभकामनाओ के साथ विदा करते है या खुद विदा लेते है और उन्हें अलविदा कहते है, तो यह फेयरवेल या विदाई समारोह कहलाता है। फेयरवेल 2 शब्दों से मिलकर बना हैं – Fare + Well, इसमें Fare पुराने अंग्रेजी शब्द Faran से बना हैं, जिसका अर्थ हैं – सफ़र की ओर, तो इस प्रकार हम FareWell का अर्थ यह भी निकाल सकते हैं कि विदा लेने वाले व्यक्ति का आगे का सफ़र अच्छा और मंगलमय हो।

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी | Teacher’s Day Speech in Hindi

विदाई समारोह पर भाषण
विदाई समारोह पर भाषण

ये लेख आपको बताएगा फेयरवेल का अर्थ, फेयरवेल स्पीच के प्रकार, फेयरवेल स्पीच देने के तरीकें बताएगा। Best Farewell Speech In Hindi के बारे में जानने के लिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें –

विदाई भाषण के प्रकार (Types of Farewell)

उम्मीदवार ध्यान दें क्या आप जानते है विदाई भाषण कितने प्रकार के होते है ? यहाँ हम आपको विदाई भाषण के प्रकार (Types of Farewell) के बारे में जानकारी देने जा रहें है। जिनके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये पॉइंट्स निम्न प्रकार है –

  • खुद की विदाई पर भाषण
  • प्रधानाचार्य जी के द्वारा छात्रों की विदाई पर भाषण
  • शिक्षकों द्वारा छात्रों की विदाई पर भाषण
  • छात्रों द्वारा शिक्षक की विदाई पर भाषण

विदाई समारोह पर भाषण 2023

यहाँ हम आपको विदाई भाषण के प्रकार (Types of Farewell) का संक्षिप्त विवरण देने जा रहें है। जिनके विषय में आप नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है। जानिए क्या है पूरी जानकारी –

खुद की विदाई समारोह पर भाषण

यहाँ उपस्थित सभी को मेरी तरफ से सुप्रभात। सम्मानीय मुख्य अतिथि, आदरणीय प्राचार्य महोदय, शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तों, हम सब जानते है कि आज हमारा स्कूल का आखिरी दिन है। आज मैं आपके सामने अलविदा कहने के लिए खड़ा हूँ। वैसे तो आज ख़ुशी और दुःख दोनों का दुःख है। ख़ुशी इस बात की है कि हम हमारे उज्जवल भविष्य के लिए नए पड़ाव में कदम रखने जा रहे है और दुःख इस बात का है कि जिस स्कूल में हम खेलते कूदते और पढ़-लिखकर बड़े हुए है।

ऐसे स्कूल जहाँ हमे इतने अच्छे दोस्तो का प्यार और शिक्षको का मार्गदर्शन मिला, अब हम इन सबको अलविदा कहने वाले है। मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि जिस दिन हमारा स्कूल में आखिरी दिन होगा हम सभी इतने दुःखी होंगे और सभी की आँखों में आंसू होंगे। इस स्कूल में हमने अपना पूरा बचपन बिताया है और यह हमारा एक परिवार ही है। लेकिन हर किसी के जीवन में एक दिन ऐसा आता ही है जब उसे अलविदा कहना पड़ता है। जब भी मैं पुराने दिनों को याद करता हूँ/करती हूँ तो मेरे चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। आज भी मुझे अपने स्कूल आने के शुरूआती दिन अच्छे से याद है।

दोस्तों के साथ बाते करना, खेलना, पढाई करना, छोटी-छोटी बातों पर रूठना और फिर थोड़ी देर बाद फिर से एक साथ खेलना मुझे ये सभी बाते खूब अच्छे से याद है। और एक दिन या दो दिन की छुट्टी करने पर शिक्षक द्वारा जब पूछते थे की तू कल क्यों नहीं आया था ? तो बिमारी का झूठा बहाना बनाना। ऐसे हमने बहुत से अच्छे पल यहाँ जिए है। इस स्कूल में बिताया गया हर पल यादगार रहेगा। यहाँ हम बिना किसी भेदभाव के एक परिवार की तरह रहते थे। दोस्तों आज हमने यहाँ से केवल अच्छी यादों को लेकर जाना है।

दोस्तों मुझे तुमने जो प्यार दिया है और शिक्षकों ने हमारे जीवन को जो आकार दिया है उसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद करता हूँ। यहाँ बिताये गए सभी ख़ास पल और आप सभी का प्यार हमेशा मेरे साथ रहेगा। आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए और कुछ पंक्तियों के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूँ। तो सुनिए –

ये दौर खत्म हुआ तो क्या हुआ,
एक और नए खूबसूरत दौर की शुरुआत होगी।
इसमें भी कुछ और बात थी,
उसमें भी कुछ और बात होगी।।

प्रधानाचार्य जी के द्वारा छात्रों की विदाई पर भाषण

मेरे कॉलिज या स्कूल के आदरणीय शिक्षकगण, प्यारे विद्यार्थी और अतिथिगण आप सभी को मेरा सुप्रभात। सबसे पहले मैं आप सभी का स्वागत करता हूँ। जैसे कि आप सभी जानते ही है कि आज यहाँ हम कक्षा 12वीं के छात्रों के विदाई समारोह के लिए एकत्रित हुए है। हम इन सभी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते है।

किसी भी स्कूल की सबसे कीमती सम्पति होती है उस स्कूल में पढ़ने वाले छात्र। अगर छात्र ही न हो तो हमारा स्कूल इनके बिना अधूरा है। छात्रों से ही स्कूल की शान बढ़ती है और वह स्कूल कहलाता है। लेकिन छात्रों को अच्छी शिक्षा देने में शिक्षकों का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। मैं गर्व से कह सकता हूँ कि मेरे स्कूल के अभी छात्र समय के पाबंद, संस्कारी और एक जिम्मेदार नागरिक है। छात्रों को इतनी अच्छी शिक्षा देने का पूरा श्रेय मेरे कॉलिज के सभी शिक्षकगणों को जाता है।

हमारे कॉलिज के छात्रों ने अनेक सामाजिक कार्यो में न केवल भाग लिया बल्कि बहुत से इनाम भी जीते है। जिससे पूरे जिले में हमारे कॉलिज का नाम और शान दोनों बढे है। और ये सभी केवल हमारे कॉलिज के शिक्षकों की मेहनत और प्रयासों का फल है। जिन्होंने अपनी कोशिशों से छात्रों को इतने अच्छे संस्कार और शिक्षा दी जिससे वे आप भविष्य उज्जवल बना सकेंगे।

वे सभी छात्र जो आज यहाँ से कक्षा 12वीं की पढ़ाई पूरी करके हमारे कॉलिज से विदा ले रहें है। वे अपने अगले पड़ाव में कदम रखने जा रहें है। आशा करता हूँ जैसे इन्होंने हमारे कॉलिज का नाम रोशन किया है वैसे ही ये जिस भी संस्थान, इंडस्ट्री या जिस भी क्षेत्र में जाएँ, वहां भी ये ऐसे ही नाम रोशन करें और अपना भविष्य उज्जवल बनाये।

शिक्षक की विदाई पर भाषण

आदरणीय प्रचार्य महोदय, सभी अध्यापकगण, मेरे साथियों और मेरे प्यारे विद्यार्थियों, सभी को सुप्रभात। जैसा कि आप सभी जानते है आज हम सभी यहाँ पर मेरे प्रिय शिक्षक के विदाई समारोह के लिए एकत्रित हुए है।

यह समय मेरे लिए बहुत दुःखद है लेकिन हमे दुखी नहीं होना चाहिए अपने प्रिय शिक्षक को हसी-ख़ुशी विदा करना चाहिए। आपके चले जाने के बाद हमे आपकी कमी बहुत महसूस होगी। जहाँ हम आपकी विदाई से दुखी है वही हम आपके अन्य कॉलिज में प्राचार्य पद पर नियुक्त होने हेतु खुश भी है। आप अपने जीवन में खूब तरक्की करें और नाम कमाएं। आपके लिए कुछ लाइनें कहना चाहूंगा। तो सुनिएगा –

धूल से हम सभी, आसमां बन गए।
चाँद का नूर ले, कहकशाँ गए,
ऐसे सर को भला कैसे कर दें विदा,
जिनकी शिक्षा से हम क्या से क्या बन गए।

आप हमारे आदर्श शिक्षकों में से एक है। आपने हमे न केवल पढ़ना -लिखना सिखाया है बल्कि आपने हमने बचपन से ही अनुशासन और नियम भी सिखाए है। इसके अलावा आपने इस कॉलिज में शिक्षा के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सभी कार्यक्रमों में अपना योगदान दिया है।

हमे आपसे साथ बिताये गए सभी पल हमेशा याद रहेंगे। हमारे छुट्टी करने पर अगले दिन फिर स्कूल आने पर आपका डाँटना और आपकी डांट से बचने के लिए हमारा बिमारी का बहाना बनाना। हमने जितना भी समय आपके साथ बिताया है यह हमारे जीवन का अमूल्य समय होगा। क्या आपको याद है पिछले वर्ष हम नैनीताल के टूर पर गए थे हम वहां पर खूब आनंद लिया था। हालांकि आप केमिस्ट्री सब्जेक्ट के शिक्षक है और मुझे केमिस्ट्री बिलकुल भी पसंद नहीं है लेकिन आप इस विषय को इतने अच्छे से पढ़ाते है कि पढ़ने में बहुत ही आनंद आता है।

आप हमारे शिक्षक ही नहीं बल्कि एक अच्छे मित्र और बड़े है के समान है। आप एक बहुत ही जिम्मेदार नागरिक होने के साथ-साथ एक अच्छे गुरु भी है। हम सभी आपका बहुत सम्मान करते है। आपके ये सभी गुण आपको सभी से अलग बनाते है। आशा करता हूँ आपको आपके आने वाले जीवन में आपको और अधिक सफलता मिले।

धन्यवाद।

विदाई समारोह पर भाषण से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

फेयरवेल में छात्रों के लिए शिक्षक को कैसी स्पीच देनी चाहिए ?

फेयरवेल में छात्रों के लिए शिक्षकों को ऐसी स्पीच देनी चाहिए जिससे बच्चे प्रोत्साहित हो सके और जीवन में अपना भविष्य अच्छा बनाने के लिए प्रेरित हो सके।

प्रधानाचार्य जी के द्वारा छात्रों की विदाई पर दिए जाने वाले भाषण की शुरुआत कैसे की जानी चाहिए ?

प्रधानाचार्य जी के द्वारा छात्रों की विदाई पर दिए जाने वाले भाषण की शुरुआत ऐसे की जानी चाहिए – मेरे कॉलिज या स्कूल के आदरणीय शिक्षकगण, प्यारे विद्यार्थी और अतिथिगण आप सभी को मेरा सुप्रभात। सबसे पहले मैं आप सभी का स्वागत करता हूँ। जैसे कि आप सभी जानते ही है कि आज यहाँ हम कक्षा 12वीं के छात्रों के विदाई समारोह के लिए एकत्रित हुए है। हम इन सभी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते है।

शिक्षक की विदाई पर भाषण को दमदार बनाने के लिए कुछ लाइन बताइये?

शिक्षक की विदाई पर दिए जाने वाले भाषण को दमदार बनाने के लिए आप कुछ लाइने इस प्रकार बोल सकते है जैसे – धूल से हम सभी, आसमां बन गए।
चाँद का नूर ले, कहकशाँ गए,
ऐसे सर को भला कैसे कर दें विदा,
जिनकी शिक्षा से हम क्या से क्या बन गए।

खुद की विदाई समारोह पर भाषण से सम्बंधित कुछ लाइने बताइये ?

अगर आप खुद की विदाई के लिए आयोजित समारोह में भाषण दे रहें है तो आप अपने भाषण को और अच्छा बनाने के लिए उसमें बीच बीच में कुछ लाइने बोल सकते है जैसे –
ये दौर खत्म हुआ तो क्या हुआ,
एक और नए खूबसूरत दौर की शुरुआत होगी।
इसमें भी कुछ और बात थी,
उसमें भी कुछ और बात होगी।।

जैसे कि इस लेख में हमने आपको विदाई समारोह पर भाषण से जुडी जानकारी प्रदान की है अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी के अलावा अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button