NEWS

नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड ऐसे डाउनलोड करें – Aadhar Card Download by Name And Email

नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड डाउनलोड– आज हम सभी आधार कार्ड धारकों के लिए एक खास जानकारी लेकर आये है जिसमें आप अब बिना किसी समस्या के आसानी से अपने मोबाइल नंबर ,नाम ,एवं जन्मतिथि के आधार पर आसानी से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। जैसे की आप सभी लोग जानते है की आज के इस दौर में सभी काम हेतु आधार कार्ड नागरिकों के लिए कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। इस दस्तावेज के आधार पर आप कोई भी कार्य नहीं कर सकते है। सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में होने वाले सभी कार्यों को करने हेतु आज के समय में Aadhar Card की आवश्यकता होती है।

UIDAI के माध्यम से भी आधार कार्ड धारकों को एक बेहतर सुविधा प्रदान की गयी है जिसमें अब सभी आधार कार्ड होल्डर्स अपने UIDAI कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। तो आइये जानते है हमारे इस लेख में की Aadhar Card Download by Name And Email से जुड़ी जानकारी को विस्तार रूप में की किस तरह से अब नाम मोबाइल नंबर एवं जन्मतिथि के अनुसार आधार कार्ड डाउनलोड किया जाता है।

नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड डाउनलोड

Aadhar Card Download by Name And Email– सभी आधार कार्ड धारकों को एक बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए UIDAI के माध्यम से यह कार्ड जारी किया गया है। यह कार्ड सभी भारतीय नागरिकों के लिए वह महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके आधार पर वह अपनी पहचान को सत्यापित कर सकते है। यह एक 12 अंकों की पहचान संख्या होती है जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होती है। भारत के लगभग 120 करोड़ से अधिक लोगों को आधार कार्ड से जोड़ा गया है। यह सभी भारतीय नागरिकों के लिए वह महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके आधार पर वह विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

आधार कार्ड की सेवा पहले नीति आयोग से संबंधित थी लेकिन बाद केंद्र सरकार के द्वारा इसमें बदलाव किया गया। यह बदलाव 12 सितंबर 2015 को UIDAI को सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग (DEITY) के साथ जोड़ दिया गया। आधार एक वैध दस्तावेज है ,जिसमें 12 अंको का यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है। विशेष रूप से यह कार्ड भारतीय होने की पहचान को सत्यापित करता है।

Aadhar Card Download by Name And Email

आर्टिकल नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड ऐसे डाउनलोड करें
वर्ष 2022
आधार जारी किया गयाभारत सरकार के द्वारा
प्रथम आधार जारी करने की तिथि 29 सितम्बर 2010 
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
संबंधित विभागDepartment of Electronics and Information Technology
उद्देश्यदेश के सभी नागरिको को एक विशिष्ट पहचान उपलब्ध करना
आधार कार्ड सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध
आधिकारिक वेबसाइटuidai.gov.in

आधार कार्ड में नाम पता कैसे बदलें

नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड डाउनलोड के उद्देश्य

Aadhar Card Download by Name And Email– UIDAI के माध्यम से सभी आधार कार्ड धारकों को कार्ड से संबंधी एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की गयी है। इस सुविधा के आधार पर अब सभी नागरिक अपनी आधार कार्ड से संबंधी सेवाओं को आसानी पूर्वक प्राप्त कर सकते है। पहले आधार से जुड़ी किसी भी सेवा के लिए नागरिकों को आधार सेवा केंद्र में जाना होता था लेकिन जब से ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध हुई है तब से सभी नागरिक अब घर बैठे ऑनलाइन इन सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

आपने देखा होगा की कई बार यह होता है की हमारे डाक्यूमेंट्स किसी स्थिति में कही खो या गुम हो जाते है। अगर आपका भी आधार कार्ड कही खो गया है तो ऐसी स्थिति में आपको अब चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। क्युकी UIDAI ने सभी के लिए एक व्यवस्था उपलब्ध की है जिसमें वह अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर के जरिये आसानी से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए अब आपको केवल कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके तहत आप सरलता से अपने खोये हुए आधार कार्ड को प्राप्त कर सकते है।

Aadhar Card Download महत्वपूर्ण बाते

यदि आप अपने आधार कार्ड को नाम ,जन्मतिथि एवं मोबाइल नंबर के आधार पर डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा।

  • यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है तो आप ऑनलाइन प्रणाली के आधार पर आसानी से अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।
  • बिना रजिस्टर्ड मोबाइल के आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते है।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से पंजीकृत नहीं है तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में अपने सभी मूल दस्तावेज जैसे -पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड ,आधार नंबर आदि को लेकर केंद्र के संचालक से संपर्क करना होगा।
  • अपने खोये हुए आधार कार्ड को प्राप्त करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से आप आसानी से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।
  • ओटीपी के आधार पर ही कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड ऐसे डाउनलोड करें

यदि आप अपने खोये हुए आधार कार्ड को नाम ,मोबाइल नंबर एवं जन्मतिथि के आधार पर डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे साझा की गयी है।

  • Aadhar Card Download करने के लिए आपको uidai.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज में मेरा आधार के सेक्शन में जाएँ।
  • यहाँ आपको खोया ईआईडी/यूआईडी प्राप्त करें के विकल्प का चयन करना है।नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड डाउनलोड
  • अब अगले पेज में आपको आधार डाउनलोड करने के लिए Aadhaar Number Enrolment ID में से किसी एक विकल्प का चयन करके दी गयी जानकारी को दर्ज करना है।
  • जैसे – आप आधार कार्ड का चयन करते है तो इसमें आपको अपना नाम ,मोबाइल नंबर ,ईमेल एड्रेस दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करे। खोया ईआईडी/यूआईडी प्राप्त करें
  • इसके बाद SEND OTP के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब मोबाइल में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई करें।
  • ओटीपी वेरिफाई होने के मोबाइल में आधार संख्या प्राप्त होगी।
  • आधार संख्या प्राप्त होने के बाद ई आधार डाउनलोड के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में डाउनलोड आधार के विकल्प में क्लिक करें। नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड ऐसे डाउनलोड करें
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • और सेंड ओटीपी के विकल्प में क्लिक करके प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई करना होगा। नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड डाउनलोड
  • ओटीपी वेरिफाई करने के बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे यहाँ आपको YES वाले विकल्प में क्लिक करना है।
  • दूसरे ऑप्शन में आपको 11/15 DAYS के ऑप्शन का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको वेरिफाई डाउनलोड के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन में आपका आधार कार्ड प्राप्त होगा ,इसे आप डाउनलोड कर इसका प्रिंट आउट लेकर इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते है।
  • इस तरह से नाम, मोबाईल नंबर,जन्मतिथि से आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Aadhar Card Download by Name And Email FAQ

आधार कार्ड की सेवाओं के लिए कौन सा पोर्टल लॉन्च किया गया है ?

भारत सरकार एवं Department of Electronics and Information Technology के माध्यम से आधार कार्ड की सेवाओं के लिए uidai.gov.in पोर्टल को लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल में आधार से संबंधी सभी प्रकार की सेवाओं को उपलब्ध किया गया है।

आधार कार्ड होने के क्या फायदे है ?

आधार कार्ड होने के कई सारे फायदे है ,इस कार्ड के जरिये नागरिक भारत सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। साथ ही इस कार्ड के जरिये भारतीय नागरिक अपनी पहचान को सत्यापित कर सकते है।

यदि आधार कार्ड खो गया है तो आधार कैसे डाउनलोड किया जा सकता है?

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो आप पंजीकृत मोबाइल नंबर के आधार पर अपने UIDAI को डाउनलोड कर सकते है। ओटीपी के माध्यम से आपके मोबाइल में आधार संख्या भेजी जाएगी जिसके तहत आप आसानी से अपने आधार को डाउनलोड कर सकते है।

क्या बिना रजिस्टर्ड मोबाइल के भी आधार डाउनलोड किया जा सकता है ?

जी नहीं इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में संपर्क करना होगा। बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार पर आप अपने आधार को डाउनलोड नहीं कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button