NEWS

PM Kisan: इंतजार खत्म, खाते में क्रेडिट हो गयी है 11वीं किस्त, ऐसे कर पाएँगे चेक

PM Kisanपीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि का किसान नागरिक बेसब्री से इन्तजार कर रहे है। 11th installment को लेकर अब किसानों को अधिक समय का इन्तजार नहीं करना होगा। क्योंकी केंद्र सरकार के द्वारा अब 11वीं किस्त को किसानों के खाते में भेजने की पूरी तैयारी कर ली गयी है। जनवरी माह में किसानों के खाते में सरकार के द्वारा दसवीं क़िस्त के रूप में 2 हजार रूपये की राशि ट्रांसफर की गयी थी। अब जल्द ही किसानों के बैंक खाते में मोदी सरकार 11वीं किस्त की राशि ट्रांसफर करने जा रही है।

PM Kisan
PM Kisan

किसान नागरिकों के खाते में ग्यारहवीं क़िस्त का पैसा सरकार के द्वारा अप्रैल माह में ट्रांसफर किया जाना था। लेकिन PM Kisan योजना के अंतर्गत केवल पात्र किसानों तक पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा इसमें कई प्रकार के बदलाव किये गए है। इन बदलाव के अनुसार जो भी अपात्र किसान होंगे उन्हें योजना की लिस्ट से बाहर करके वंचित किसानों को योजना के साथ जोड़ा जायेगा। एवं उन्ही किसानों को ग्याहरवीं किस्त के रूप में 2000 रूपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी जो इसके लिए पात्र है।

PM Kisan: इंतजार खत्म, आज खाते में क्रेडिट हो जाएगी 11वीं किस्त

रिपोर्ट्स के मुताबिक पात्र किसानों के खाते में 11वीं किस्त 31 मई को किसानों के खाते में भेजी गयी है। पात्र किसान नागरिक इस योजना के अंतर्गत प्राप्त 11वीं किस्त की राशि को आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है। केंद्र सरकार की इस योजना (PM Kisan) में देश के कुल 12 करोड़ से अधिक किसान नागरिक पंजीकृत है। सरकार के द्वारा इन सभी पंजीकृत किसानों के खाते में 10 किस्त के रूप में 20 हजार रूपये की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत अभी कई सारे किसान नागरिक ऐसे है जिन्हे टेक्नीकल प्रॉब्लम के कारण दसवीं किस्त का लाभ नहीं मिला है। ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा ऐसे किसानों के लिए यह कहा गया है की पात्र किसानों के खाते में यह राशि अब एक साथ ट्रांसफर की जायेगी। उन्हें इस संबंध में अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। किसानों के खाते में केवाईसी न होने के चलते 10वीं किस्त अभी तक नही पहुंच पाई है। यदि किसानों के द्वारा ई- केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की गयी है तो अब उन्हें दसवीं एवं ग्यारहवीं किस्त का लाभ एक साथ प्रदान किया जायेगा।

पीएम किसान योजना 11वीं किस्त की राशि ऐसे कर पाएँगे चेक

PM Kisan: इंतजार खत्म, खाते में क्रेडिट हो गयी है 11वीं किस्त, ऐसे कर पाएँगे चेक
  • PM Kisan योजना राशि चेक करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में फार्मर कॉर्नर में बेनेफिशियर स्टेटस के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब स्टेटस चेक करने के लिए अपना आधार नंबर या खाता संख्या में से किसी एक नंबर को दर्ज करें।
  • इसके बाद शो स्टेटस के विकल्प में क्लिक करें।
  • इस तरह से अब सभी विवरण आपके स्क्रीन में मौजूद होंगे।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन @fasal.haryana.gov.in, Meri Fasal Mera Byora

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल: Check 6197 पंचायत डिजिटल रिकॉर्ड, Gram Darshan Portal

ऐसी ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mcpanchkula.org को बुकमार्क अवश्य करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button